लाइव टीवी

Navratri vrat food: नवरात्रि व्रत में आप आलू का सेवन कर भी घटा सकते हैं वजन

Updated Oct 11, 2018 | 12:16 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Navratri Vrat Food potato: नवरात्र व्रत में आप आलू का सेवन कर भी अपना मोटापा कम कर सकते है। आपतौर पर ऐसा माना जाता है कि आलू से वजन बढ़ता है जबकि एकस्पर्ट इससे अलग राय रखते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक आलू की वजह से वजन नहीं बढ़ता, बल्कि आप इससे अपना वजन कम भी कर सकते हैं। 

Navratri Vrat Food potato: नवरात्र में जो लोग नौ दिनों का उपवास रखते हैं । उसी दौरान यह भी चर्चा होती है कि इस प्रकार के नौ दिनों के व्रत में सही आहार के जरिए वजन को कम कैसे किया जा सकता है। इस दौरान मोटापा को घटाने की कवायद की जा सकती है। दरअसल नवरात्र में लोग आलू को उबालकर और भूनकर खाते हैं। कुछ लोग स्वाद के लिए सेंधा नमक भी मिलाते हैं। ज्यादातर लोगों के बीच यह धारना है कि आलू खाने से वजन बढ़ता है। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक आलू की वजह से वजन नहीं बढ़ता, बल्कि आप इससे अपना वजन कम भी कर सकते हैं। 

आलू के छिलके में फाइबर पाया जाता है जिसकी वजह से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती। यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ दिल को भी मजबूत बनाने का काम बखूबी करता है। नवरात्र के मौके पर आलू का सेवन कर अपना वजन कम कर सकते हैं बशर्ते आपको कुछ नियमों को अपनाना होगा। आलू को डायट में शामिल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप इसे फ्राई करके यानी तलकर नहीं खाएं। इस प्रकार के आहार से आपका वजन बढ़ने लगता है।

आप चिली पोटैटो, फ्राइज और चिप्स खाने की जगह पर आलू को छिलके के साथ खाएं। क्योंकि आलू के छिलके में फाइबर होता है जिससे आपका पाचन तंत्र को लाभ होता है। आलू को छिल्के केे साथ खाने से आपको उसका पूरा लाभ मिलता है। आलू में विटामिन सी और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिन खाद्य पदार्थों में विटामिन-सी और पोटैशियम मेटाबॉलिज्म को काफी हद तक बढ़ाने में मदद करता है। इससे आपका वजन घटने लगता है। शरीर की चर्बी घटने लगती है। बाजार में मिलनेवाले हमेशा नए आलू का प्रयोग करें। इससे आपको ज्यादा लाभ होगा। 

Navratri weight loss diet plan: नवरात्रि में वजन कम करने के लिए क्या खाना चाहिए, यहां जानें आसान टिप्‍स

आलू में है कितना दम और सेवन से लाभ

  1. आलू में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होता है।
  2. आलू के जूस का सेवन वजन को कम करता है।
  3. आलू कम कैलारी से भरपूर एनर्जी वाला खाद्य पदार्थ है।
  4. आलू संतुलित पोषक तत्वों से युक्त होता है।
  5. आलू और दही में कैलोरी कम मात्रा में होती है इसकी वजह से वजन नहीं बढ़ता है।
  6. आलू में कार्बोहाइड्रेट होता है जिससे हमारा पाचनतंत्र ठीक रहता है। 
  7. आलू में मौजूद विटामिन, कैल्शियम और मैग्नीशियम गठिया रोगियों के लिए फायदेमंद हैं।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।