लाइव टीवी

वेट लॉस टिप्स: जानिए वजन कम करने के लिए शहद या गुड़ क्या है ज़्यादा फायदेमंद

Updated Oct 12, 2018 | 17:06 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Weight loss tips: प्रकृति ने हमें मोटापा घटाने या वजन कम करने के लिए कई चीजें दी है जिसका इस्तेमाल कर वजन घटा सकते हैं। शहद और गुड़ के सेवन से भी आप अपने शरीर की अतिरिक्त चर्बी घटा सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
शहद और गुड़ से भी आप घटना सकते हैं वजन ।

नई दिल्ली: गुड़ को स्‍वाद का ही नहीं बल्‍कि सेहत का भी खजाना कहा जाता है। आयुर्वेद में इसे अमृत माना गया है। गुड़ को कई औषध‍ीय गुणों से भरपूर बताया जाता है। गुड़ आयरन का बहुत बड़ा स्रोत है और जिसका भी हिमोग्‍लोबिन कम है उसे गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए। सर्दियों के मौसम में गुड़ को डायट में शुमार करने की सलाह दी जाती है हालांकि एक्सपर्ट कहते हैं कि इसे सालभर भी खाया जा सकता है क्योंकि इसके फायदे अनेक है। 

गुड़ में मिनरल्स, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं। मोटापा कम करने में गुड़ बहुत अच्छा काम करता है। दरअसल गुड़ में पोटेशियम होता है जिससे आपका मेटाबलिज्म तेज होता है। यह आपके इलेक्ट्रोलाइटिक संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। चूंकि यह मेटॉबलिज्म को बढ़ा देता है लिहाजा इससे वजन घटाने में मदद मिलती है । गुड़ में भरपूर मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं, जो पाचन में सहायक होता है। जब आपके शरीर में पाचन की प्रक्रिया ठीक और सुचारू रुप से होती है तो अनावश्यक फैट कम होने लगता है।  

साथ ही गुड़ और चने को एक साथ खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और मोटापा कम करने में मदद करता है। आप वजन कम करने के लिए गुड़ की चाय पी सकते हैं जिसमें अदरक और इलायची पाउडर भी मिला सकते हैं। सबसे पहले पानी को गर्म करें , उसके बाद गुड़ डालें फिर चायपत्ति डालने के बाद कुछ देर तक उसे उबलने दें। फिर थोड़ा दूध डाल दें। अब लीजिए आपकी चाय तैयार है। इस गुड़ की चाय को सुबह सुबह पीने का काफी लाभ होता है और शरीर में अनावश्य फैट तेजी से कम होने लगता है। 

साथ ही शहद भी वजन घटाने में सहायक होता है। शहद को अगर आप सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर सेवन करते हैं तो वजन घटने लगता है। दरअसल शहद में अतिरिक्त चर्बी को घटाने में मददगार होता है। अगर शहद का सेवन आप दालचीनी के साथ करते हैं तो इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म सक्रिय होता है और इससे ज्यादा कैलोरीज बर्न होती हैं।  

दालचीनी एक गुणकारी मसाला है और अगर दालचीनी में शहद भी मिला दिया जाए तो उसका असर दोगुना बढ़ जाता है। आपको गुनगुने पानी में रोजाना एक चम्मच शहद, एक चम्मच दालचीनी और नींबू का रस मिलाने के बाद उसे रोज पीना चाहिए। इससे वजन तेजी से घटता है और कुछ ही हफ्तों में इसका फर्क आपको दिखने लगेगा। इसलिए शहद और गुड़ वजन घटाने और वेट लूज के लिए बेहतरीन प्राकृतिक विकल्प माने जाते हैं। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।