लाइव टीवी

Patanjali Corona Medicine: पतंजलि आज लॉन्च करेगी कोरोना के इलाज की आयुर्वेदिक दवा  

Updated Jun 23, 2020 | 10:14 IST

Patanjali's Ayurvedic medicine for covid 19 Launching: बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण की पतंजलि आज कोरोना वायरस के इलाज के लिए विकसित की गई आयुर्वेदिक दवा आज लॉन्च करेगी।

Loading ...
balkrishna
मुख्य बातें
  • आचार्य बालकृष्ण ने कुछ दिन पहले किया था दवा विकसित करने का दावा
  • मंगलवार दोपहर 12 बजे पतंजलि योगपीठ हरिद्वार में होगी कोरोना की आयुर्वेदिक दवा की लॉन्चिंग
  • पतंजलि ने कहा था कि आयुर्वेद से हो सकता है कोरोना का इलाज

हरिद्वार: कोरोना वायरस के कहर के बीच पतंजलि आज कोरोना के इलाज के लिए अपनी आयुर्वेदिक दवा बाजार में उतारने जा रही है। इस दवा को हरिद्वार स्थित पंतजली योग पीठ में मंगलवार को लॉन्च किया जाएगा। 

सोमवार को पतंजलि की सीईओ आचार्य बालकृष्ण ने ट्वीट कर कहा, कोरोना की एविडेंस बेस्ड प्रथम आयुर्वेदिक औषधि श्वासारि वटी कोरोनिल का संपूर्ण साइंटिफिक डॉक्यूमेंट के साथ कल दोपहर 12 बजे पतंजलि योगपीठ हरिद्वार से लॉन्च कर रहे हैं। 

5 से 14 दिन में मरीज के ठीक होने का दावा
आचार्य बालकृष्ण ने इसी महीने दावा किया था कि कंपनी ने कोरोना के इलाज के लिए आयुर्वेदिक दवा विकसित कर ली है। इस दवा के सेवन से 5 से 14 दिन में मरीजों ठीक हो सकेंगे। उन्होंने कहा था,  कोरोना वायरस के फैलने के बाद हमने वैज्ञानिकों की एक टीम नियुक्त की।  सबसे पहले, सिमुलेशन किया गया और उन यौगिकों की पहचान की गई जो वायरस से लड़ सकते हैं। और शरीर में इसके प्रसार को रोक सकते हैं। फिर, हमने सैकड़ों पॉजिटिव रोगियों पर क्लीनिकल केस स्टडी की और हमें 100 प्रतिशत अनुकूल परिणाम मिले। 

उन्होंने ये भी कहा था कि हमारी दवा का सेवन करने के बाद कोरोना रोगी 5 से 14 दिन के अंतराल में ठीक हो गए और उनका कोरोना टेस्ट निगेटिव आया। इसलिए हम कह सकते हैं कि कोविड-19 का इलाज आयुर्वेद के माध्यम से संभव है। हम केवल नियंत्रित क्लीनिकल ट्राइल कर रहे हैं। अगले 4-5 दिनों में इससे संबंधित डेटा और सबूत हम जारी करेंगे। पतंजलि के सीईओ ने इसके अलावा ये भी कहा था कि लोग अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए योग करने के साथ साथ अच्छा और पौष्टिक भोजन लें।

भारत में ऐसा है कोरोना का हाल
सोमवार तक भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या 4.25 लाख को पार कर गई थी। इस वायरस की वजह से देश में अबतक 13,699 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि देश में बड़ी संख्या में लोग ठीक भी हुए हैं। भारत में सोमवार को रिकवरी रेट बढ़कर 55.77 प्रतिशत हो गया है।