लाइव टीवी

Weight loss story: बिना जिम जाए इस लड़के ने घटाया 7 महीने में 48 KG वजन, पढ़ें कैसे किया ये कमाल

Updated Sep 10, 2018 | 15:50 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Weight loss story: अगर आपके शरीर का वजन 126 किलो है तो उसे घटा पाना बेहद मुश्‍किल है। लेकिन सोहम ने इस कठिन काम को अपनी कड़ी मेहनत से आसान बना दिया और 6 महीने में 48 किलो वजन घटया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Real weight loss transformation story

Real weight loss transformation story: आज मोटापे से दुनियां का हर दूसरा इंसान परेशान है। खराब लाइफस्‍टाइल और थोड़ी सी लापरवाही की वजह से लोग इसका शिकार बन बैठते हैं। ऐसा ही कुछ सोहम मुखर्जी के साथ भी हुआ, जिन्‍होंने खाने-पीने की लापरवाही के चक्‍कर में 126 किलो वजन बढ़ा लिया। 

सोहम को उनकी मां ने जब इस बात का एहसास दिलाया तो सोहम ने इसे एक चैलेंज के रूप में लिया। उन्‍होंने कड़ी डाइट से 6 महीने में ही 48 किलो वजन घटा कर अपनी कहानी बदल दी। यहां जानें 23 साल के सोहम मुखर्जी ने कैसे घटाया इतना वजन..

नाम: सोहम मुखर्जी 
उम्र: 23 
पहले कितना वजन था: 126 किलो 
वेट लॉस: 48 किलो 
वजन घटाने में कितना समय लगा: 6.5 महीना

कैसा था डाइट चार्ट: 

  • ब्रेकफास्‍ट: ग्रीन टी, ओट्स और टोन्‍ड मिल्‍क 
  • मॉर्निंग स्‍नैक: ब्‍लैक कॉफी 
  • इवनिंग स्‍नैक: एक बाउल फ्रूट चाट 
  • शाम का नाश्‍ता: ग्रीन टी, 1 खाखरा और 10 बादाम 
  • डिनर: प्रोटीन शेक, उबला चिकन, 6  अंडे का सफेद हिस्‍सा और दाल 
  • लेट नाइट स्‍नैक: 1 गिलास मुसंबी या तरबूज का जूस 


     
  1. चीट डेज में क्‍या खाना है पसंद: सोहम, चीट डेज में पिज्‍जा, सोडा और मिठाई छोड़ कर कुछ भी खा लेते थे। वे ज्‍यादातर कार्ब से बचते थे। 
  2. वर्कआउट: वेट लॉस के लिए हफ्ते में 7 दिन वर्कआउट करते थे, जिसमें से वे 1 घंटा कार्डियो और 25 मिनट वेट ट्रेनिंग के लिए समय निकालते थे। 
  3. फिटनेस सीक्रेट: सोहम का मानना है कि अगर आप अपनी डाइट पर कंट्रोल रखते हैं तो आपको जिम जाने की कोई जरूरत नहीं है। इसके साथ ही वेट लॉस के लिए रोज कार्डियो करें फिर चाहे वह वॉकिंग की हो। ​
  4. लाइफस्‍टाइल में किए ये जरूरी बदलाव: सोहम को पिज्‍जा खाना बेहद पसंद था, जिसे उन्‍होंने अपनी डाइट से पूरी तरह से हटा दिया। वह अब कुछ भी खाने से पहले उस चीज की कैलोरी गिनते हैं, जिससे उन्‍हें पता हो कि उन्‍होंने दिनभर में कितनी कैलोरी ली है। 


(नोट : हमारी सलाह है क‍ि किसी भी तरह का डाइट प्‍लान फॉलो करने से पहले अपने चिकित्सक या डाइट एक्‍सपर्ट से परामर्श अवश्‍य लें।) 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।