लाइव टीवी

Foods that Fight Cancer Naturally: कैंसर के खतरे से बचाएंगी ये 3 आयुर्वेदिक औषधियां

Updated Jan 10, 2019 | 20:17 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

कैंसर की गंभीरता बढ़ती ही जा रही है। सही समय पर इलाज से इससे बचा जा सकता है लेकिन जरूरी है कि इसे होने की संभावना को ही खत्म किया जाए। इसके लिए आयुर्वेद बेस्ट है, जानिए कैसे‌?

Loading ...
Foods that Fight Cancer Naturally

Foods that Fight Cancer Naturally: कैंसर पूरे शरीर में कहीं पर भी हो सकता है और इसकी पकड़ सही समय पर हो ये भी जरूरी नहीं। इसलिए जरूरी है कि कैंसर होने से ही रोका जाए और इसके लिए अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें रोज शामिल करें जो कैंसर के खतरे से बचाते हैं। साथ ही कुछ आयुर्वेदिक औषधि भी लेते रहना चाहिए। 

कुछ चीजें तो हमारे घर में होती ही हैं और उन्हें यूज भी करते हैं लेकिन उन्हें रोज लेने की आदत डालना होगा। साथ ही उसके महत्व को समझते हुए अपने डाइट का हिस्सा बनाना होगा। तो आइए जानते हैं ये कौनी सी चीजें हैं, जो कैंसर की बीमारी को जड़ से खतम कर सकती है। 

Also read: 7 द‍िन में मिल सकता दीपिका पादुकोण जैसा दमकता ग्‍लो, आजमाएं हल्‍दी का ये उपाय

कैंसर के खतरे से बचाएंगी ये आयुर्वेदिक औषधियां 

अश्वगंधा : अश्वगंधा कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करने में बहुत कारगर है। वैसे इसके कई और फायदा कैंसर का खतरा भी कम होता है और शरीर में कैंसर प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। लहसुन में मौजूद अलिसिन नामक रसायन फेफड़ों के कैंसर से बचाव में बहुत मददगार है।

अदरक : अदरक वैसे तो कई बीमारियों में रामबाण की तरह काम करता है लेकिन ये कैंसर को रोकने में भी उतना ही मददगार है। कैंसर को होने से रोकने वाले तत्व इसमें होते हैं। कैंसर के मरीजों को इसका सेवन रोज करना चाहिए। इसका रस या नींबू के साथ मिला कर इसे खाना बहुत फायदेमंद होता है। अदरक कोलेस्ट्राल का स्तर कम करता है। साथ ही ये  खून का थक्का जमने से रोकता है। एंटी फंगल और एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है। 

Also read: ऑयल पुलिंग से सिरदर्द-साइनस ही नहीं लीवर तक की बीमारी भी होगी दूर, जानें करने की विधि

हल्दी : हल्दी में कैंसर रोधी गुण होते हैं और यह शरीर को कैंसर से बचाती है। हल्दी में पाया जाने वाला कुर्कुमिन नामक तत्व कैंसर को खत्म करने का काम करता है। कोशिश करनी चाहिए कि हल्दी को कच्चा ही ज्यादा से ज्यादा सेवन किया जाए।क्योंकि हल्दी पाउड बनाने के लिए हल्दी को उबाला जाता है जिससे उसके कुछ पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। कच्ची हल्दी का रस पीना बहुत फायदेमंद होगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का ब्‍यूटी प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।