लाइव टीवी

10 दिन तक रोज चबाएं 3 इलायची, मक्‍खन की तरह पिछल जाएगी चर्बी 

Updated May 09, 2019 | 15:03 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

इलायची हर घर में मिलती है। स्वीट टेस्ट और अरोमा के चलते इसका प्रयोग कई डिश में होता है, लेकिन आपको पता है ये आपके वेट लॉस में भी बहुत इफेक्टव होती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Elaichi

हरी इलायची की खुशबू किसी भी डिश में जान डाल देती है और यही कारण है कि स्वीट्स से लेकर सब्जियों और पुलाव में भी इसका यूज होता है। इतना ही नहीं कई बार लोग इसे अपने मुंह का जायका बनाए रखने के लिए भी खाते रहते हैं।

लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं कि हरी इलायची केवल स्वाद और सुगंध के काम ही नहीं बल्कि वेट लॉस के साथ कई अन्य चीजों में भी बहुत इफेक्टिव होती है। अगर इसे रोज खाया जाए तो वेट लॉस में ये कैसे सहायक होती है। तो आइए इलायची के इन्हीं औषधिय गुणों को जानें।

इलायची फैट डिपॉजिट होने से बचाती है
इलायची में फैट डिपॉजिट न होने देने का गुण होता है। ये पेट के आसपास जमा होने वाली चर्बी को जमने नहीं देता। पेट पर जमा चर्बी कई मेटाबॉलिक डिजीज का कारण होता है। इतना ही नहीं ऐसे लोगों में कार्डियोवस्कुल डिजीज होने का खतरा भी बहुत होता है।

खाने की इच्छा को करती है कम
इलायची में भूख कम करने का भी गुण होता है और इससे आपके वेट लॉस प्रोग्राम को बल मिलता है। कई लोगों में भूख न होने पर भी खुद भी खाने की इच्छा होती है। खास कर मीठा खाने की ललक को इलायची खत्म कर देती है।

वेट लॉस के लिए ऐसे करें इलाचयी का प्रयोग
1- इलाचयी को आप क्रश कर लें और उसे बीजों सहित एक गिलास पानी में पूरी रात के लिए भिगो कर छोड़ दें। अगले दिन सुबह उस पानी को पी लें।

2-अपनी चाय में आप इलाचयी का प्रयोग करें लेकिन याद रखें इस चाय में चीनी का प्रयोग न हो।

3-आप इलायची के दूसरे विकल्प भी प्रयोग कर सकते हैं लेकिन बिना डॉक्टर की सलाह के ऐसा न करें।

4-इलायची को जब मन करे छिलका सहित खाते रहें। ये पाचन के साथ आपके मुंह के जायके को भी बनाएगा और शरीर में फाइबर भी पहुंचाएगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)