लाइव टीवी

वेट लॉस के लिए जूस फास्टिंग से बेहतर कुछ नहीं, बढ़ाता है इम्युनिटी

Updated Jan 05, 2019 | 17:33 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

जूस फास्टिंग इन दिनों बेहद पॉपुलर हो रहा है। पॉपुलेरिटी के पीछे करण भी है की ये वेट लॉस के साथ बॉडी को डिटॉक्स भी करता है।फल और सब्जियों के रस विटामिन, खनिज होते हैं। आइये जाने जूस फास्टिंग कॉन्सेप्ट को...

Loading ...
Juice

नई दिल्ली.  जूस फास्टिंग को वेट मैनेजमेंट के लिए माना जाता है। यह डायजेशन प्रोसेस की आराम देता है और इसे एब्जॉर्ब करना आसान बनाता है। जूस फास्टिंग कई गम्भीर बीमारियों के लिए भी दवा की तरह काम करता है। वहीं, वेट लॉस के लिए एक जरूरी है की सबसे पहले आपका डाइजेशन बेटर हो। इसके लिए जूस फास्टिंग आपके डाइजेशन पर ही सबसे पहले काम करता है।

जूस में बहुत सारे विटामिन, खनिज और फाइटोन्यूट्रिएंट होते हैं जो शरीर के लिए आवश्यक हैं। ये शरीर में बेहतर इम्युनिटी बनाने में मदद करते हैं।इसके अलावा ये बॉडी को डीटॉक्स भी करता है।

वजन कम करने में भी जूस फास्टिंग फायदेमंद है क्योंकि यह शरीर का हल्का, हाइड्रेटेड और पौष्टिकता से परिपूर्ण करता है। कुछ लोग यह भी मानते हैं कि जूस फास्टिंग कैंसर को रोक सकता है, हालांकि ऐसा कोई अध्ययन नहीं है जिसने अभी तक यह साबित किया हो।
read also : रिसर्च में हुआ खुलासा, सर्दियों में डिलेवरी से पोस्टनेटल डिप्रेशन का खतरा होता है कम

जूस फास्टिंग कैसे करें?
जूस फास्टिंग के लिए आप जैविक सब्जियों और फलों को चुन सकते हैं, क्योंकि उनके बारे में माना जाता है कि उन पर कम रसायन और कीटनाशक होते हैं। सब्जियों के रस को फलों के रस की तुलना में अधिक शामिल करें। यह सुनिश्चित करें की जो जूस आप ले रहें हैं वो न्यूट्रिएंट्स से भरा हो। बहुत शक्कर से भरा न हो। एसिडिक भी न हो।जूस फास्टिंग किसी भी अन्य आहार की तरह आपके शरीर पर काम नहीं करती। 

जूस आपके बॉडी से केमिकल्स निकल कर टॉक्सिन मुक्तकर्ता है। क्योंकि जूस के आलावा और कुछ नहीं ले रहे होते इसलिए शुरुआती दिनों में थकान और थकान का अनुभव करना संभव है। गंभीर मामलों में, यह दस्त, निम्न रक्तचाप और अत्यधिक चक्कर जैसी प्रॉब्लम भी हो सकती है।

Read: हाशीमोटोज थायरॉइड: अगर आपको भी नजर आते हैं थायरॉइड के ये संकेत, भूलकर भी ना करें नजरअंदाज

सबके लिए नहीं है जूस फास्टिंग
जूस फास्टिंग सबके लिए नहीं है, क्योंकि कई बार केवल जूस पर रहना एसिडिटी, सिर दर्द, गैस और दस्त का कारण भी बन जाता है। जूस को अपने आहार में शामिल करते समय काफी ध्यान रखना होता है ताकि आपका वेट कम के बजाय बढ़ने न लगे। शरीर के रक्त में शुगर के स्तर में भी गड़बड़ी पैदा कर सकती है। छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं, बूढ़े लोगों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए जूस फास्टिंग नहीं बनी है।
  

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।