लाइव टीवी

Benefits Of Orange: स्पर्म काउंट बढ़ाने से वजन घटाने तक, कैंसर समेत इन बीमारी में फायदेमंद है संतरा

Updated Feb 25, 2020 | 07:00 IST

Benefits of orange: संतरे में मौजदू कई ऐसे तत्व भी होते हैं मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने के साथ ही फर्टिलिटी को भी बढ़ाने वाले होते हैं। इसके साथ ही ये वेट कम करने वालों के लिए भी बहुत काम का है।

Loading ...
Oranges
मुख्य बातें
  • रफेज से भरा संतरा वेट कम करने में सहायक है।
  • आंखों की रोशनी को बचाने के लिए संतरा खाएं।
  • संतरा ब्लडप्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है।

नई दिल्ली. खट्टा-मीठा संतरा न केवल आपके मुंह का जायका बनाता है, बल्कि ये उन पुरुषों के लिए भी अमृत है जिनके शुक्राणु कमजोर हैं। संतरा संक्रमण से बचा कर इम्युन सिस्टम को मजबूत करता है। इसके साथ ही ये वेट कम करने वालों के लिए भी बहुत काम का है।
 
संतरे में मौजदू कई ऐसे तत्व भी होते हैं मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने के साथ ही फर्टिलिटी को भी बढ़ाने वाले होते हैं। इसमें कैल्शियम, सोडियम, आयोडीन, एमिनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन ए होते हैं। यही कारण है कि विटामिन की कमी से होने वाली दिक्कते भी दूर होती हैं। संतरे में बांझत्व को खत्म करने का गुण होता है। 

अगर वेट कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में संतरे को जगह जरूर दें। विटामिन सी और रिफेज से भरा संतरा वेट कम करने में बहुत काम आता है। संतरा में रफेज ज्यादा होने से ये पेट को भरा महसूस करता है और साथ ही विटामिन सी मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने का काम करता है। इससे वेट आसानी से कम होने लगता है। 

स्पर्म क्वालिटी सुधारता है
संतरा स्पर्म की क्वालिटी को सुधारता है और इनकी संख्या को भी बढ़ाता है। विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होने के कारण ये स्पर्म की क्वालिटी सुधरती है। संतरे में डायटरी फाइबर बहुत होता है। 

विटामिन सी के साथ जब संतरा फाइबर पेट में जाता है तो ये पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है आंतों की सफाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साथ ही ये विटामिन सी पानी में घुलनशील विटामिनों को शरीर में अवशोषित होने में भी मदद करता है। 

आंखों की रोशनी होगी तेज
आंखों की रोशनी अगर आपकी कमजोर हो या आप 40 से ज्यादा के हैं तो आपको अपनी डाइट में संतरे को अधिक से अधिक शामिल करना चाहिए। संतरे में विटामिन ए होता है और ये आंखों की रोशनी को कमजोर होने से रोकता है। 

मुंह के छाले यदि आपको बार-बार होते हो तो आपको रोज संतरा अच्छी मात्रा में खाना चाहिए। विटामिन सी से भरा संतरा छालों को होने नहीं देता ओर यदि छाले हो गए हों तो उन्हें वह ठीक कर देता है। साथ ही रफेज ज्यादा होने से पेट साफ रहता है, इससे पेट की गर्मी से होने वाले छाले भी नहीं होते है। 

कैंसर और हाई ब्लडप्रेशर से बचाए
संतरे के सेवन से कैंसर के जोखिम को भी कम किया जा सकता है। स्किन और फेफड़े के कैंसर के खतरे को को कम करने में संतरे का प्रयोग बहुत फायदेमंद होता है। विटामिन सी और अन्य खनिज तत्वों के कारण ये कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। 

संतरा ब्लडप्रेशर में भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पोटेसियम और मेग्नेशियम भी खूब होता है और यही कारण है कि ये ब्लडप्रेशर को रेग्युलेट करने में मदद मिलती है। एक संतरे रोज खाना आपकी समस्या दूर कर सकता है।