लाइव टीवी

World Kidney Day : किडनी की सबसे बड़ी दुश्मन हैं आपकी ये 7 आदतें, रोजाना लोग करते हैं ऐसी गलतियां

Updated Mar 12, 2020 | 14:18 IST

World kidney day 2020: किडनी फेलियर के मामले में लोगों में लगातार बढ़ रहे हैं। इसकी वजह हमारी आज की लाइफस्टाइल बताई जा रही हैं। ऐसे में जानते हैं उन आदतों के बारे में जो हमारी किडनी के लिए बेहद खतरनाक है।

Loading ...
World kidney day
मुख्य बातें
  • आज दुनियाभर में वर्ल्ड किडनी डे मनाया जा रहा है।
  • जानें उन 7 आदतों के बारे में जो आपकी किडनी को खराब कर सकता है।
  • रोजाना लोग करते हैं ये गलतियां।

शरीर का महत्वपूर्ण अंग है किडनी, जो हमारे शरीर को फिट रखने का काम करता है। किडनी की मदद से शरीर की गंदगी और बेकार पानी बाहर निकाला जाता है। इसके अलावा किडनी शरीर के हार्मोन्स को सिक्रीट या फिर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का भी काम करता है। अगर किडनी सही तरीके से काम नहीं कर रहा है कि शरीर का पूरा सिस्टम बिगड़ जाता है। ऐसे में वर्ल्ड किडनी डे पर जानें उन 7 आदतों के बारे में जो आपकी किडनी को खराब कर सकता है।

देर तक पेशाब रोककर रखना
कई बार लोग देर तक पेशाब को रोककर रखते हैं। महिलाएं अक्सर ये काम करती हैं। बता दें कि रातभर में मूत्राशय पूरी तरह से मूत्र से भर जाता है, लेकिन लोग आलस की वजह से पेशाब को काफी देर तक रोके रहते हैं। ऐसा बार-बार करने से यह आपकी किडनी को नुकसान पहंचा सकता है।

पानी कम पीना
डॉक्टर अक्सर कहते हैं कि पानी अधिक पीना चाहिए। यह सिर्फ पाचन के लिए ही नहीं बल्कि किडनी के लिए भी फायदेमंद है। पानी कम पीने से किडनी को नुकसान हो सकता है। बता दें कि पानी की कमी होने से किडनी और मूत्रनली में संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा पानी से कम पीने से स्टोन का भी खतरा बना रहता है।

नमक अधिक का सेवन करना
कई लोगों हैं जो खाने में नमक की मात्रा अधिक पसंद करते हैं। लेकिन अधिक नमक का सेवन करना सेहत के लिए बेहद हानिकारक है। यह आपकी किडनी को कमजोर कर सकता है। बता दें कि भोजन के द्वारा खाया गया 95 प्रतिशत सोडियम गुर्दों द्वारा मेटाबोलाइज्ड होता है। इसके अलावा नमक खाने से किडनी को नुकसान पहुंच सकता है।

स्मोकिंग और तम्बाकू भी है किडनी के लिए खतरनाक
स्मोकिंग और तम्बाकू आपकी सेहत को आसानी से प्रभावित कर सकते हैं। खासकर इसके सेवन से फेफड़े संबंधी बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसके अलावा यह किडनी को भी नुकसान पहुंचाता है। 

पेनकिलर का करते हैं अधिक इस्तेमाल तो हो जाए सावधान
अधिक दवाओं का सेवन करना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। यह आपके ऑर्गन को प्रभावित कर सकता है। बता दें कि बिना डॉक्टरों की सलाह से किसी भी दवा को नहीं खाना चाहिए। कई बार लोग सिर दर्द या फिर पेट दर्द के लिए पेनकिलर का सेवन कर लेते हैं। लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि इनका सेवन किडनी के लिए खतरनाक हो सकता है।

प्रोटीन सप्लीमेंट 
बॉडी बिल्डिंग करने के लिए अक्सर लोग प्रोटीन सप्लीमेंट का सहारा लेते हैं। लेकिन लोग इस बात से अंजान हैं कि लंबे समय तक इसका सेवन करने से किडनी को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए कई बार डॉक्टरों ने भी प्रोटीन सप्लीमेंट का सेवन करने के लिए मना करते हैं।

जंक फूड खुद को रखें दूर
आज कल की लाइफस्टाइल जंक फूड पर आश्रित हो गई है। लेकिन जंक फूड शरीर के लिए बेहद घातक है। छोटी बीमारियों के अलावा यह बड़ी बीमारियों के लिए एक मुख्य वजह है। यही नहीं जंक फूड खाने से आपकी किडनी को भी नुकसान पहुंच सकता है।