लाइव टीवी

बार-बार वेट कम ज्यादा होना दिल को करेगा बीमार, जानिए Yo-Yo Dieting के नुकसान

Updated Oct 15, 2018 | 09:53 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Yo-Yo Dieting Side effects: यो यो डाइटिंग से कभी वेट कम होना या बढ़ना आपके दिल को दोहरा झटका दे सकता है। जी हां यो यो डाइटिंग से स्ट्रोक का ही खतरा नहीं बल्कि मौत तक हो सकती है, तो आइए जानते हैं ऐसा क्यों है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
Yo-Yo Dieting Side effects

Yo-Yo Dieting May Increase Risk of Heart Attacks: यो-यो डाइटिंग को वेट साइकल भी कहते हैं, जिसमें वज़न घटाने और बढ़ाने की प्रक्रिया को जारी रखा जाता है। इसमें कभी वेट लॉस के लिए बिलकुल खाना छोड़ दिया जाता है लेकिन जब डिजायर रिजल्ट नहीं मिलते तो फिर से खाने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। इससे वेट का बढ़ना और घटना लगा रहता है।

इस तरह की डाइट को फॉलो करने से शरीर को कई कारणों से काफी नुकसान पहुंचता है। ऐसी डाइट या रूटीन वेट कम तो होता है लेकिन इससे बॉडी फैट के साथ-साथ मांसपेशियों को भी नुकसान पहुंचता है। ये अचानक से मेटाबॉलिक रेट को भी गिरा देती है और बहुत जल्द ही खाने की आदतों से ये असंतुलित हो जाती है।

Also read: 10 द‍िन तक फॉलो करें मूंग दाल डाइट प्लान, इतना वेट लॉस कर देगा हैरान

दिल के मरीजों के लिए है मौत तक खतरा
दिल के मरीज अगर यो यो डाइट फालो करते हैं तो उनमें ये मौत को दावत देने जैसा जबकि सामान्य लोगों तक में वेट कम और बढ़ने से दिल के दौरे या स्ट्रोक के खतरे बढ़ जाते हैं। कई बार कार्टिसोल हार्मोन्स के गड़बड़ होने से ये परेशानी और बढ़ जाती है। वेट साइकल बायोलॉजिकल (जैविक) प्रक्रिया को प्रभावित कर सकता है, जिससे कैंसर तक का खतरा बढ़ता है।

पांच साल तक एक वेट पर कायम रहने वालों में दिखे खतरे कम
एक रिसर्च में ये पाया गया कि बार-बार वेट के उतार चढ़ाव से ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल असंतुलित होता रहता है और इस कारण ही हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है। रिसर्च में उन लोगों से जब योयो डाइट वालों का कंपेयर किया गया जो पांच साल तक अपने एक ही वजन पर कायम रहे तो यो यो डाइट फालो करने वालों में 127 प्रतिशत तक पर मौत का खतरा नजर आया। इसमें 43 प्रतिशत में हार्ट अटैक, 41 प्रतिशत में स्ट्रोक के खतरे नजर आए इसके पीछे बहुत तेजी से वेट कम और ज्यादा होना ही पाया गया।

Also read: नवरात्रि व्रत में आप आलू का सेवन कर भी घटा सकते हैं वजन



आठ पांउड तक वेट कम करने और बाउंस बैक वालों को खतरा ज्यादा
रिसर्च कें ये बात सामने आई की यो यो डाइट से अगर किसी ने 8 पांउड या इससे ज्यादा वेट कम किया और फिर से उसका वेट कम समय में ही बढ़ गया तो उसमें हार्ट डिजीज की संभावना या खतरा ज्यादा रहा। जबकि एक से दो किलों कम होने और बढ़ने पर ये असर नजर नहीं आया।

इन देशों में हुई रिसर्च में पाया गया खतरा
अमेरिकन कॉलेज ऑफ काडियोलॉजी, नार्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी फेनबर्ग स्कूल और मेडिसिन और अमेरिकन कैंसर सोसायटी, लेबोरेटरी सर्विसेज, स्ट्रेटजिक ने यो यो डाइट पर रिसर्च किया है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।