लाइव टीवी

मौसम 2 सितंबर: क्या दिल्ली-NCR में आज होगी बारिश? जानें कैसा रहेगा मौसम

Updated Sep 02, 2020 | 00:20 IST

Aaj Ka Mausam (मौसम का हाल): दिल्ली-एनसीआर में आज मौसम अच्छा रहेगा, बादल छाए रह सकते हैं। कहीं-कहीं पर हल्की बारिश या बूंदा-बांदी भी हो सकती है।

Loading ...
दिल्ली में कैसा रहेगा आज मौसम
मुख्य बातें
  • दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक हल्की बारिश का पूर्वानुमान है
  • दिल्ली-एनसीआर में आज बादल छाए रहेंगे
  • अगस्त की महीने में देश के कई हिस्सों में खूब बारिश हुई

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में आज आसमान में बादल छाए रह सकते हैं, जबकि हल्की बारिश या बूंदा बांदी भी हो सकती है। आज न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। वहीं दिल्ली से लगे गुरुग्राम में भी मौसम अच्छा रहने का पूर्वानुमान है। यहां आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। इसके अलावा फरीदाबाद की बात करें तो यहां भी ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है।

इससे पहले मौसम विभाग ने बुधवार को दिल्ली समेत कई प्रदेशों और शहरों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया था। मौसम विभाग के अनुसार शहर में अगले कुछ दिनों तक रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है।

अगस्त में खूब हुई बारिश

वहीं देश में इस साल अगस्त में सामान्य से 27 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। यह पिछले 120 साल में दर्ज की गई चौथी सर्वाधिक बारिश है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि देश में एक जून से 31 अगस्त के बीच सामान्य से 10 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई। देश में आधिकारिक रूप से वर्षा ऋतु को एक जून से 30 सितंबर तक माना जाता है। अगस्त 1926 में सामान्य से 33 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई थी, जो अभी तक की सर्वाधिक है। इसके बाद अगस्त 1976 में सामान्य से 28.4 प्रतिशत अधिक, अगस्त 1973 में 27.8 प्रतिशत अधिक और इस साल सामान्य से 27 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है। 

पिछले महीने हुई मूसलाधार बारिश की वजह से देश के कई हिस्सों में बाढ़ के हालात पैदा हो गए। मौसम विभाग के अनुसार जून में इस साल सामान्य से 17 प्रतिशत अधिक बारिश हुई जबकि जुलाई में सामान्य से 10 प्रतिशत कम बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमोत्तर डिवीजन में नौ प्रतिशत कम बारिश हुई है। इसमें राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के इलाके आते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।