लाइव टीवी

आज की ताजा खबर, 17 दिसंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Dec 18, 2020 | 00:25 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

आज की ताजा खबर, 17 दिसंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें गुरुवार, 17 दिसंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Loading ...
17 दिसंबर की बड़ी खबरें

नई दिल्ली: किसानों के आंदोलन को 22 दिन हो गए हैं। इसे देखते हुए गुरुवार को भाजपा मुख्यालय पर सरकार और संगठन की उच्चस्तरीय बैठक हुई। इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और रेल मंत्री पीयूष गोयल प्रमुख रूप से मौजूद रहे। वहीं आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच शुरू हो गया है। ये डे-नाइट टेस्ट मैच एडिलेड में खेला जा रहा है। इसके अलावा दिल्ली सरकार में मंत्री कैलाश गहलोत ने केंद्र के तीनों नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग करने वाला एक प्रस्ताव गुरुवार को राज्य विधानसभा में पेश किया। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रमों के साथ यहां पढ़ें 17 दिसंबर की बड़ी खबरें-

कांग्रेस में सक्रिय नेतृत्व और व्यापक संगठनात्मक बदलाव की मांग को लेकर पत्र लिखने वाले 23 नेताओं के समूह में शामिल कुछ नेता शनिवार को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे।

नाराज चल रहे कई कांग्रेस नेताओं से मुलाकात करेंगी सोनिया गांधी, बदलाव की मांग करते हुए लिखा था लेटर

दिल्ली में गुरुवार ठंडा दिन रहा जहां अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री नीचे 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यह इस मौसम का अब तक का सबसे कम तापमान है।

ठंड की चपेट में दिल्ली, न्यूनतम तापमान 3.5 दर्ज, गुरुवार रहा ठंडा दिन

पूर्व राज्यसभा सांसद राजीव शुक्ला फिर से भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) का उपाध्यक्ष पद संभालेंगे क्योंकि सदस्यों ने इस पद के लिये सर्वसम्मति से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का चयन करने का फैसला किया है।

राजीव शुक्ला का सर्वसम्मति से फिर बीसीसीआई उपाध्यक्ष बनना तय

किसानों के नाम लिखे एक पत्र में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि तीन कृषि सुधार कानून भारतीय कृषि में नए अध्याय की नींव बनेंगे, किसानों को और स्वतंत्र करेंगे, सशक्त करेंगे।

कृषि मंत्री का किसानों के नाम पत्र, बताया क्या झूठ-क्या सच, दिए ये 8 आश्वासन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को पत्र लिखकर उनकी मां निधन के निधन पर संवेदना जताई है। इस्‍लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग ने यह पत्र नवाज शरीफ की बेटी मरयम नवाज को सौंपा।

पीएम नरेंद्र मोदी ने पाकिस्‍तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ को लिखा पत्र, मां के निधन पर जताई संवेदना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जेवर एयरपोर्ट का नाम और लोगो फाइनल कर दिया है। उन्होंने कहा कि ये हवाई अड्डा ग्लोबल ब्रांड के रूप में उभरेगा।

योगी आदित्यनाथ ने फाइनल किया जेवर एयरपोर्ट का नाम और लोगो

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पश्चिम बंगाल का दौरा करने वाले हैं। इससे पहले CRPF ने पश्चिम बंगाल पुलिस को पत्र लिखकर उन खामियों को गिनाया, जो नड्डा के दौरे के दौरान रहीं।

गृह मंत्री अमित शाह का बंगाल दौरा, CRPF ने पश्चिम बंगाल पुलिस को लिखा पत्र

राष्‍ट्रीय महिला आयोग ने झारखंड के सीएम के खिलाफ रेप के एक मामले को लेकर महाराष्‍ट्र डीजीपी को पत्र लिखा और सात साल पुराने मामले में की गई कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी।

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन पर रेप का आरोप, महिला आयोग ने महाराष्‍ट्र DGP को लिखा पत्र

उत्तर प्रदेश के बरेली में किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि किसानों की बेहतरी समेत हर अच्छे काम से विपक्ष को परेशानी है। विपक्ष किसानों को गुमराह करने की साजिश रच रहा है।

CM योगी आदित्यनाथ ने कहा- किसानों का हक मारने वाले बिचौलियों की लड़ाई लड़ रहा विपक्ष

इसरो के भरोसेमंद रॉकेट पीएसएलवी-सी50 ने गुरुवार को भारत के नवीनतम संचार उपग्रह सीएमएस-01 को कक्षा में स्थापित कर दिया। उपग्रह के जरिए अंडमान निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप समेत भारत के विभिन्न हिस्सों में फ्रीक्वेंसी स्पेक्ट्रम के विस्तारित सी बैंड की सेवाएं मिलेंगी। 

ISRO के PSLV-C50 रॉकेट से संचार उपग्रह CMS01 का सफल प्रक्षेपण किया गया

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन भारतीय पारी उतरा चढ़ाव भरी रही। जानिए कैसा रहा दिन के खेल का हाल।

पहले दिन का खत्म, टीम इंडिया ने बनाए 6 विकेट पर 233 रन

दिल्ली विधानसभा के एक दिन के विशेष सत्र में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (AAP) ने जमकर आंदोलनकारी किसानों का समर्थन किया और 3 नए कृषि कानूनों का विरोध किया। इस दौरान आप विधायक सोमनाथ भारती और मोहिंदर गोयल ने सदन में तीनों कृषि बिलों की कॉपियों को फाड़ा।

दिल्ली विधानसभा में CM अरविंद केजरीवाल ने फाड़ी कृषि कानूनों की कॉपी, बोले- हर किसान भगत सिंह बन गया है

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में अभी करीब 15 माह का समय है। लेकिन प्रदेश के अलावा दूसरे राज्यों के सियासी दल यहां की राजनीति में अपने भविष्य की संभावनाओं पर सक्रिय हो गए हैं। आम आदमी पार्टी के बाद ऑल इंडिया मजलिस-ए- इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने ताल ठोकने का मन बना लिया है।

उत्तर प्रदेश में सपा के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं ओवैसी, इस तरह समझिए वोटों का गणित

अमेरिका के राष्‍ट्रपति, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री और ब्राजील के राष्‍ट्रपति के बाद अब फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भी कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। उनकी टेस्‍ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

डोनाल्‍ड ट्रंप, बोरिस जॉनसन के बाद अब फ्रांस के राष्‍ट्रपति भी आए कोरोना की चपेट में, 7 दिन तक रहेंगे आइसोलेट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को मध्य प्रदेश के किसानों को संबोधित करेंगे। पीएम का यह संबोधन ऐसे समय होगा जब तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली में पिछले कई सप्ताह से प्रदर्शन कर रहे हैं। 

कच्छ के बाद PM मोदी की एक और पहल, कल एमपी के किसानों से होंगे मुखातिब

साल 1965 की लड़ाई के बाद भारत और बांग्लादेश के बीच बंद पड़ी हल्दीबाड़ी-चिलाहाटी रेल मार्ग पर अब एक बार फिर ट्रेन दौड़ेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने 55 सालों से बंद पड़े इस रेल मार्ग का गुरुवार को उद्घाटन किया।

55 साल बाद बहाल हुआ भारत-बांग्लादेश के बीच हल्दीबाड़ी-चिलाहाटी रेल मार्ग, फिर चलेगी ट्रेन

कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा था जिसमें एक किसान फूलगोभी की खेती पर ट्रैक्टर चलाते हुए नजर आया था। दरअसल किसान को अपनी फसल की लागत तक नहीं मिल पा रही थी जिस वजह से उसे फसल पर ट्रैक्टर चला दिया।

55 साल बाद बहाल हुआ भारत-बांग्लादेश के बीच हल्दीबाड़ी-चिलाहाटी रेल मार्ग, फिर चलेगी ट्रेन

चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने गुरुवार को नेपाल को नसीहत देते हुए कहा कि पड़ोसी देश अंतरराष्ट्रीय मामलों में अपने हितों के अनुरूप संबंध बनाने के लिए स्वतंत्र है लेकिन उसे ऐसा करते समय सजग रहने और श्रीलंका एवं दूसरे देशों से सीख लेन की जरूरत है।

नेपाल को बिपिन रावत की नसीहत, संबंध बनाएं लेकिन याद रखें श्रीलंका का हश्र

सोशल मीडिया पर आए दिन कई तस्वीरें वायरल होते रहती हैं लेकिन इन दिनों एक ऐसी तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें रात में एक बेबस बच्चा कुत्ते के साथ एक चटाई पर कंबल ओढ़कर सोता हुआ दिखाई दे रहा है। 

मां छोड़कर चले गईं और पिता जेल में, दिल छू लेगी कुत्ते संग जिंदगी बिता रहे इस मासूम की स्टोरी

दिल्ली हाई कोर्ट ने अपने एक महत्वपूर्ण फैसले में कहा है कि शादी के वादे पर महिला यदि लंबे समय तक पुरुष के साथ सहमति से शारीरिक संबंध बनाती है तो इसे रेप नहीं माना जाएगा।

दिल्ली हाई कोर्ट का अहम फैसला-शादी के झांसे पर शारीरिक संबंध हमेशा रेप नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) की स्थापना के 100 वर्ष पूरे होने के मौके पर 22 दिसंबर को आयोजित समारोह में शिरकत करेंगे। एएमयू देश के पुराने विश्वविद्यालयों में से एक है।

AMU जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी, 1964 के बाद दौरा करने वाले बनेंगे पहले पीएम  

पंजाब के अटारी बॉर्डर पर सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने घुसपैठ की कोशिश कर रहे दो पाकिस्तानी घुसपैठियों को मार गिराया है। इस दौरान सुरक्षाबलों ने उनसे हथियार भी बरामद किए हैं। 

Punjab: अटारी बॉर्डर पर घुसपैठ की कोशिश नाकाम, BSF ने दो पाकिस्तानी आतंकी किए ढेर

पिछले कई दिनों से लग रही अटकलों पर विराम लगाते हुए तृणमूल कांग्रेस के कद्दावर नेता शुभेंदु अधिकारी ने बुधवार को विधायक पद से इस्तीफा दे दिया। भाजपा में उनके शामिल होने के कयास लगाए जा रहे हैं।

शुभेंदु के इस्तीफे के बाद ममता की TMC में अंसतोष तेज, सांसद और कई विधायक थाम सकते हैं BJP का दामन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपने बांग्लादेश की समकक्ष शेख हसीना के साथ गुरुवार को वॉडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुलाकात होगी। इस ऑनलाइन सम्मेलन में दोनों प्रधानमंत्री आपसी रिश्तों को नई ऊंचाई देने के लिए कई कदमों की घोषणा करेंगे।

रेल से और करीब आएंगे भारत-बांग्लादेश, पीएम मोदी और शेख हसीना की आज मुलाकात 

अयोध्या में राम मंदिर के भूमिपूजन के बाद अब मस्जिद के निर्माण की कवायद भी तेज हो गई है।  5 एकड़ जमीन पर भव्य मस्जिद का का डिजाइन इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ट्रस्ट द्वारा तैयार कर लिया गया है।

राम मंदिर के बाद अब अयोध्या में मस्जिद निर्माण की कवायद तेज, गणतंत्र दिवस पर रखी जा सकती है नींव

दिल्ली सीमा पर एक सिख पुजारी की आत्महत्या पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को सरकार पर कड़ी प्रतिक्रिया दी। कांग्रेस नेता ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार 'क्रूरता की सभी हदें' पार कर गई है।

'सरकार ने क्रूरता की हदें पार कीं', संत के सुसाइड के बाद हमलावर हुए राहुल

गृहमंत्री अमित शाह के बंगाल दौरे से पहले  वहां के राजनीतिक गलियारों से बड़ी खबर शुभेंदु अधिकारी के रूप में थी। शुभेंदु अधिकारी विधानसभा पहुंचे और टीएमसी एमएलए पद से इस्तीफा दे दिया और उसके बाद उनके अगले कदम के बारे में अटकलों का बाजार गर्म हो गया। 

शुभेंदु अधिकारी के इस्तीफे पर टीएमसी का तंज, कमजोर और लालची लोग ऐसा ही करते हैं

किसानों के हक की मांग करने वाले  संत  बाबा राम सिंह (नानकसर सिंघरा करनाल वाले) जी ने खुद को सुसाइड नोट के साथ सिंघु बार्डर पर गोली मार ली है। अपने सुसाइड नोट में उन्होंने लिखा कि यह कदम इसलिए उठाया क्योंकि वह अब किसानों के संघर्ष को नहीं देख सकते थे।

संत बाबा राम सिंह ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में किसानों की परेशानी का जिक्र

भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने मलेशिया की अपनी गर्लफ्रेंड इली सिद्दीकी से शादी कर ली है। दोनों की लव स्टोरी बेहद दिलचस्प रही है।

भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत ने मलेशिया की इली सिद्दीकी से शादी की, ऐसे बनी इनकी लव स्टोरी

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।