लाइव टीवी

ताजा खबर, 25 जून 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jun 26, 2020 | 00:04 IST

ताजा खबर, 25 जून 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें सोमवार 25 जून की प्रमुख खबरें।

Loading ...
आज की ताजा खबर, 25 जून।

नई दिल्ली : देश में कोविड-19 की स्थिति गंभीर बनी हुई है। पिछले 24 घंटे में देश में इस महामारी के 15,968 केस आए जबकि 465 लोगों की मौत हुई। देश में कोरोना वायरस से संक्रमण की संख्या बुधवार को साढ़े चार लाख को पार कर गई। चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव बना हुआ है। भोपाल में साइकिल रैली निकालने पर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह के खिलाफ केस दर्ज हुआ है। देश और दुनिया की खबरों पर हमारी नजर बनी रहेगी। आइए एक नजर डालते हैं आज के प्रमुख घटनाक्रमों पर-

कुशीनगर में अंतर्राष्ट्रीय एयपोर्ट की मंजूरी से प्रदेश के विकास में तेजी आएगी और पर्यटन का क्षेत्र भी फलेगा फूलेगा वहीं इसको लेकर समाजवादी पार्टी ने भी इस काम का श्रेय अपनी पार्टी को दिया है।

पूरी खबर पढ़ें- Kushinagar Airport: कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर अखिलेश यादव का दावा, बीजेपी का पलटवार​

देश में कोरोना वायरस के गहराते संक्रमण के बीच रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत नियमित टाइम टेबल वाली पैसेंजर सेवाओं को अगले दो महीनों के लिए कैंसिल करने का फैसला किया गया है।

पूरी खबर पढ़ें- रेलवे बोर्ड का बड़ा फैसला, 12 अगस्‍त तक नहीं चलेंगी नियमित यात्री ट्रेनें​

आतंकवाद के खिलाफ कड़े कदम नहीं उठाने के लिए पाकिस्‍तान को एक बार फिर बड़ा झटका लगा है। लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों को पहुंचने वाली वित्तीय मदद को रोकने में नाकाम पाकिस्‍तान को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने एक बार फिर से ग्रे लिस्ट में ही रखने का फैसला किया है।

पूरी खबर पढ़ें-  पाकिस्तान का FATF की ग्रे लिस्‍ट में रहना हमारे रुख की पुष्टि : विदेश मंत्रालय

बिहार में गुरुवार को आंधी-तूफान और आकाशीय बिजली गिरने से भारी तबाही हुई है। यहां बिजली गिरने से 83 लोगों की जान चली गई है, जबकि बड़े पैमाने पर जानमाल का नुकसान हुआ है। सबसे ज्‍यादा क्षति गोपालगंज जिले में हुई है, जहां इस घातक संक्रमण से सबसे अधिक 13 लोगों की जान गई है।

पूरी खबर पढ़ें- बिहार में बिजली गिरने से भारी तबाही, 83 लोगों की गई जान, सीएम ने किया मुआवजे का ऐलान

भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता भी उतनी ही पुरानी है जितनी कि राजनीतिक टक्कर। पाकिस्तान कभी अपनी हरकतों से बाज आता नहीं और भारत हर बार पाकिस्तान को करारा जवाब देता है। फिर चाहे वो मैदान पर हो, या फिर सीमा पर।

पूरी खबर पढ़ें- पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कहा भारत हमको वीजा भेजे, BCCI बोला- 'आतंकवाद खत्म करने की गारंटी दोगे?'

आतंकवाद को लेकर पाकिस्‍तान की पोल कई बार खुल चुकी है। आतंकियों से उसकी हमदर्दी भी जाहिर रही है और अब एक बार फिर इसका खुलासा पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के एक बयान से होता है, जिसमें उन्‍होंने अमेरिका में 11 सितंबर, 2001 को जघन्‍य आतंकी वारदात की साजिश रचने वाले अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को शहीद बता दिया है और यह उन्‍होंने पाकिस्‍तान की संसद में बोला।

पूरी खबर पढ़ें- आतंकियों का हमदर्द पाकिस्‍तान! इमरान खान ने ओसामा बिन लादेन को बताया 'शहीद'

आईसीआईसीआई बैंक ने नो योअर कस्टमर' (केवाईसी) की प्रक्रिया पूरी करने के लिए ऐसी यूनिक सुविधा लॉन्च की जिससे बिना बैंक गए कुछ ही मिनटों पूरी हो जाएगी।
पूरी खबर पढ़ें- आईसीआईसीआई बैंक ने लॉन्च की अनूठी सुविधा, कुछ ही मिनटों में बिना बैंक गए KYC होगी पूरी

कोरोना वायरस संकट की वजह से लाखों लोगों की नौकरियां जा चुकी हैं, वेतन में कटौती हो गई हैं। ऐसे समय में अपने फाइनेंस को अच्छी तरह मैनेज करना जरूरी है।
पूरी खबर पढ़ें- बेरोजगारी बढ़ रही है, नौकरी छोड़ते समय अपने फाइनेंस का रखें ख्याल, अपनाएं ये स्टेप्स

स्वरा भास्कर की अपकमिंग वेब सीरीज रसभरी का ट्रेलर रिलीज हो गया है। स्वरा का ये ट्रेलर उनके पिता को भी बेहद पसंद आया है। पिता के ट्वीट का स्वरा ने जवाब दिया है।
पूरी खबर पढ़ें- स्वरा भास्कर के पिता ने की रसभरी की तारीफ, एक्ट्रेस बोलीं- 'मैं आस-पास हूं तो मत देखना'

बिहार के सिवान की सांसद ने पीएम नरेंद्र मोदी को सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या की CBI जांच को लेकर पत्र लिखा है।
पूरी खबर पढ़ें- सुशांत सिंह की मौत को लेकर सांसद ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, बिहार के सपूत के लिए की ये मांग

आतंकवाद के खिलाफ कड़ा रुख नहीं अपनाने को लेकर पाकिस्‍तान पर हमेशा सवाल उठते रहे हैं। इस बीच इमरान खान के एक बयान से एक बार फिर सवाल उठ रहे हैं।
पूरी खबर पढ़ें- आतंकियों का हमदर्द पाकिस्‍तान! इमरान खान ने ओसामा बिन लादेन को बताया 'शहीद'

 बेंगलुरु में शराब की लत का अजीब मामला सामने आया है जहां एक कोरोना पॉजिटिव मरीज तो आरोपी भी है वो शराब के लिए अस्पताल से भाग गया।
पूरी खबर पढ़ें- शराब के लिए एक कोरोना पेशेंट अस्पताल से भागा, प्रशासन के फूले हाथ-पांव 

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र को उस दवा की पहली खेप मिलने जा रही है, जिसे इस घातक संक्रामक रोग के उपचार में कारगर माना जा रहा है।
पूरी खबर पढ़ें- दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र सहित 5 राज्‍यों को मिलेगी इस दवा की पहली खेप, कोरोना से जंग में क्‍या मिलेगी मदद?

Gold Rate Today (गोल्ड रेट आज का) 25 जून 2020 : गुरुवार को एक बार फिर सोने और चांदी की कीमत में गिरावट हुई है। जानिए 24 कैरेट और 22 कैरेट सोना का भाव और साथ में चांदी का भाव भी।
पूरी खबर पढ़ें- Gold price today: सोना लुढ़का, चांदी भी फिसली, जानिए 25 जून को क्या है 24 कैरेट, 22 कैरेट का भाव

कोरोना वायरस महामारी ने अर्थव्यवस्था को तहस नहस कर दिया है। सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्योग बंद होने के कगार पर हैं और कई ने बंद कर दिया है।
पूरी खबर पढ़ें- 'MSME सेक्टर को लगा बड़ा झटका, कई ने बंद किया कारोबार'

पीएम स्वनिधि योजना को देशभर में लागू करने और इसमें राज्यों की सहायता के लिए 34 सीनियर अधिकारियों को तैनात किया गया है।
पूरी खबर पढ़ें- पीएम स्वनिधि योजना : रेहड़ी-पटरी वालों के लिए 34 सीनियर अधिकारी करेंगे स्कीम की निगरानी

श्रीलंका के पूर्व खेल मंत्री महिंदानंदा अलुथगामगे अपने बयान से पलट गए हैं। उन्होंने 2011 विश्व कप फाइनल के फिक्स होने की बात कही थी।
पूरी खबर पढ़ें- 2011 विश्व कप फाइनल फिक्स होने का दावा करने वाले पूर्व श्रीलंकाई मंत्री ने अब दिया ये बयान

मनीष रायसिंह, बालिका वधू की एक्ट्रेस अविका गौर के बर्थडे 30 जून पर शादी कर रहे हैं। ससुराल सिमर का के दौरान मनीष और अविका के लिंकअप की खूब खबरें आई थीं।
पूरी खबर पढ़ें- Manish Raisinghan-Sangeeta Chauhan 5 दिन बाद कर रहे शादी, कपल के माता-पिता नहीं होंगे शामिल

ICSE बोर्ड की परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई है, बोर्ड ने सीबीएसई के नक्शेकदम पर चलने का फैसला किया है,महामारी के कारण इस साल मार्च से परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थीं।
पूरी खबर पढ़ें- ICSE ने कक्षा 10 व12वीं बोर्ड परीक्षा कैंसिल की, सीबीएई के पैटर्न पर उठाया कदम 

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संसद का सत्र शुरू होने से पहले देश को संबोधित करने की मांग की है। कांग्रेस नेता ने कहा कि पीएम को अपने इस संबोधन में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) की वास्तविक स्थिति के बारे में बताना चाहिए।

पूरी खबर पढ़ें- अधीर रंजन ने चीन को दिखाए तेवर, कहा-हमारे हथियार अंडे देने के लिए नहीं हैं

क्षेत्रीय रेलवे कार्यालयों को गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत चिह्नित जिलों में सभी निर्माणाधीन बुनियादी ढांचे से संबंधित कार्यों के क्रियान्वयन में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं।
पूरी खबर पढ़ें- गरीब कल्याण रोजगार अभियान : रेलवे देगा 8 लाख मानव दिवस रोजगार, खर्च किए जाएंगे 1800 करोड़ रुपए 

सरकार ने 12वीं कक्षा के छात्रों को विकल्प भी दिया है। समझा जाता है कि सरकार ने देश में बढ़ते कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए ये परीक्षाएं स्थगित की हैं।
पूरी खबर पढ़ें- CBSE Board exam cancelled: सीबीएसई बोर्ड की 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं स्थगित, नई डेट होगी जारी

पूर्व ऑलराउंडर रॉबिन सिंह को चेन्नई में कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर लागू किए गए लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करना भारी पड़ गया।
पूरी खबर पढ़ें- टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर ने किया लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन, पुलिस ने सीज की कार 

कोरोना वायरस से देश में अगर कोई सर्वाधिक प्रभावित राज्य है तो वह है महाराष्ट्र, जहां एक लाख 40 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं।
पूरी खबर पढ़ें- Mumbai: मलाड इलाके से लापता हुए कोरोना से संक्रमित करीब 70 मरीज, BMC ने पुलिस से मांगी मदद

चीन का दोमुहांपन फिर उजागर हुआ है। सीमा पर शांति बहाल करने की बात करने वाले चीन ने एलएसी के पास अब देपसैंग में मोर्चा खोल दिया है।
पूरी खबर पढ़ें- चीन ने खोला नया मोर्चा, अब देपसैंग में किया सैनिकों का जमावड़ा, भारत भी तैयार

देशभऱ में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी जारी है। तेल की कीमतों में जारी वृद्धि के खिलाफ बिहार में आरजेडी नेता तेजप्रताप और तेजस्वी ने सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन किया।
पूरी खबर पढ़ें- Petrol-Diesel की कीमत 80 के पार, साइकिल लेकर सड़कों पर उतरे तेजप्रताप और तेजस्वी

अगर आप एक वेतनभोगी कर्मचारी हैं तो आपको इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना होगा। यहां जानिए अपना इनकम रिटर्न ऑनलाइन कैसे फाइल करें। 
पूरी खबर पढ़ें- ITR filing online : वेतनभोगी कर्मचारी कैसे करें इनकम टैक्स रिटर्न फाइल, यहां जानिए डिटेल

आपातकाल के 45 वर्ष पूरे होने के अवसर पर गुरुवार को पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि आज से ठीक 45 वर्ष पहले देश पर आपातकाल थोपा गया था।
पूरी खबर पढ़ें- आपातकाल पर पीएम मोदी का ट्वीट-जिन्होंने यातनाएं झेली, संघर्ष किया उन्हें शत-शत नमन

इसरो प्रमुख के सिवन ने बृहस्पतिवार को कहा कि निजी क्षेत्र को अब रॉकेट एवं उपग्रह बनाने और प्रक्षेपण सेवाएं मुहैया कराने जैसी अंतरिक्ष गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी।
पूरी खबर पढ़ें- इसरो प्रमुख के सिवन ने कहा, निजी क्षेत्र को दी जाएगी रॉकेट निर्माण और प्रक्षेपण की अनुमति

पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में चीन और भारत के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद देश में चीन के खिलाफ विरोध तेज हो गया है। लोग सोशल मीडिया पर भी चीन को ट्रोल कर रहे हैं।
पूरी खबर पढ़ें- चीन की सोशल आर्मी को भारतीयों ने किया ट्रोल, लोग बोले- गोलगप्पे खाओगे?

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की गुरुवार को मॉस्को में म्यांमार के सैन्य प्रमुख के साथ एक अहम बैठक हुई। चीन के साथ गतिरोध के बीच यह बैठक अहम मानी जा रही है।
पूरी खबर पढ़ें- चीन को घेरने की तैयारी, मॉस्को में राजनाथ सिंह की म्यांमार के सैन्य प्रमुख के साथ अहम बैठक

RBI ने बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों से कहा कि डिजिटल लेनदेन को और अधिक पारदर्शी बनाएं। ग्राहकों को पूरी जानकारी दें।
पूरी खबर पढ़ें- RBI ने बैंकों, NBFC को दी चेतावनी, 'डिजिटल लेनदेन में ग्राहकों के साथ न हो धोखाधड़ी'

लगातार 19 वें दिन आज (25 जून) पूरे देश में ईंधन दरों में वृद्धि की गई। पेट्रोल की कीमत में 16 पैसे लीटर की बढ़ोतरी की गई, जबकि डीजल की कीमत 14 पैसे प्रति लीटर बढ़ गई। सिर्फ 24 जून को पेट्रोल की कीमत में बढ़ोतरी नहीं हुई थी।
पूरी खबर पढ़ें- और महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें 25 जून को आपके शहर में क्या है भाव

दुनिया भर के टॉप अरबपतियों को देख कर आपके मन में उनके बारे में जानने की जिज्ञासा होती ही होगी। संभव है कि आप उनकी लाइफस्टाइल से परिचित भी होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि ये अरबपति किन यूनिवर्सिटीज से पढ़ें है और इन्होंने कहां तक पढ़ाई की है।
पूरी खबर पढ़ें- दुनिया के सबसे अमीर लोगों ने इन टॉप यूनिवर्सिटीज से की है पढ़ाई, चुने थे ये सब्‍जेक्‍ट्स

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने आईसीसी से कहा है कि वह बीसीसीआई से लिखित आश्वासन ले कि उसकी टीम को भारत में 2021 टी20 विश्व कप और 2023 में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप में खेलने के लिये वीजा हासिल करने में किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

भारत में विश्व कप में खेलने के लिये बीसीसीआई से एक लिखित आश्वासन चाहता है पीसीबी

भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय गृह मंत्री ने 1975 के आपातकाल के लिए कांग्रेस पर तीखा हमला बोला। शाह ने गुरुवार को कहा कि एक परिवार की सत्ता की लालसा ने देश पर आपातकाल थोप दिया।

अमित शाह का कांग्रेस पर हमला, बोले- एक परिवार की सत्ता की लालसा ने देश पर आपातकाल थोपा

असम उच्च शिक्षा माध्यमिक शिक्षा परिषद (Assam Higher Secondary Education Council), AHSEC अब से कुछ समय बाद यानि आज सुबह 9 बजे अपनी आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर 12वीं क्लास के परीक्षा पर‍िणाम की घोषणा करेगा। 

Assam Board AHSEC HS 12th Result 2020 LIVE: असम बोर्ड की 12वीं की परिणाम कुछ ही देर में होंगे घोषित

चीन क्षेत्र में तनाव कम करने के लिए भारत के साथ सैन्य और कूटनीतिक वार्ता करने के साथ-साथ पूर्वी लद्दाख में पेंगोंग सो, गलवान घाटी और अन्य संघर्ष बिन्दुओं पर अपनी सैन्य उपस्थिति भी बढ़ा रहा है। 

पैंतरेबाजी से बाज नहीं आ रहा चीन, LAC पर बढ़ा रहा सैनिकों की तादाद

कोरोना वायरस का असर दुनिया के हर देश में देखने को मिल रहा है। वायरस की वजह से लागू हुए लॉकडाउन से जहां कारोबार ठप रहा वहीं आम जनजीवन पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है।

पाकिस्तानी लड़की की वीडियो कॉल के जरिए हुई थी सगाई, अब शादी के लिए पीएम मोदी से लगाई मदद की गुहार

कांग्रेस पार्टी और चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के बीच साल 2008 में बने सहमति पत्र (एमओयू) की जांच कराने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को एक अर्जी दाखिल की गई।

कांग्रेस और चीन के बीच 2008 में हुए समझौते की जांच की मांग, सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दायर

आतंकियों के पनाहगार और मददगार पाकिस्तान को एक बार फिर अंतर्राष्ट्रीय मंच से बड़ा झटका लगा है। फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने पाकिस्तान को एक बार फिर ग्रे लिस्ट में ही रखने का फैसला किया है।

Pakistan: आतंक पर लगाम लगाने में नकाम रहा पाकिस्तान, एफएटीएफ की ‘ग्रे लिस्ट' में बना रहेगा

टीवी सीरियल ये रिश्ता क्या कहलाता है दर्शकों के पसंदीदा शोज में से एक है, जिसमें एक्ट्रेस शिवांगी जोशी नायरा गोयनका का रोल प्ले कर रही हैं। इस शो के जरिए शिवांगी ने घर- घर में अपनी पहचान बनाई।

'ये रिश्ता क्या कहलाता है' में जल्द खत्म हो सकता है शिवांगी जोशी का सफर, इस वजह से शो में नहीं दिखेंगी नायरा

कोरोना संक्रमण के दौर में पूरी दुनिया में खेलों में बहुत बदलाव हुए लेकिन मेरिलबोन क्रिकेट क्लब यानी एमसीसी के इतिहास में एक नया अध्याय लिखने जा रहा है। एमसीसी के 233 साल पुराने इतिहास में पहली बार कोई महिला क्रिकेट की इस संस्था के अध्यक्ष पद पर काबिज होने जा रही है।

बदलेगा इतिहास, 223 साल में MCC को मिलेगी पहली महिला अध्यक्ष

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लिए Times Now Hindi से जुड़ें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।