लाइव टीवी

आज की ताजा खबर, 9 दिसंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Dec 10, 2020 | 00:27 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

आज की ताजा खबर, 9 दिसंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें बुधवार, 9 दिसंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Loading ...
आज की ताजा खबर

नई दिल्ली: कृषि कानूनों के विरोध में किसानों ने 8 दिसंबर को भारत बंद का ऐलान किया था। इसके बाद मंगलवार शाम को किसानों की गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक हुई। बैठक के बाद किसान नेताओं ने कहा कि सरकार कानूनों को रद्द करने को तैयार नहीं है। आज सरकार ने किसानों के पास एक प्रस्ताव भेजा, जिसे किसानों ने खारिज कर दिया। उन्होंने कहा है कि अगर तीनों कृषि कानून रद्द नहीं किए गए तो हम दिल्ली की सभी सड़कों को एक के बाद एक बंद करेंगे। वहीं फोर्ब्स ने दुनिया की सर्वाधिक 100 शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट जारी की है। इसमें भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, अमेरिका की नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रमों के साथ यहां पढ़ें 9 दिसंबर की बड़ी खबरें-

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा बंगाल दौरे पर हैं। उन्होंने दौरे के पहले दिन कालियाघाट मंदिर में दर्शन किया और ममता बनर्जी सरकार पर जमकर हमला किया।

पश्चिम बंगाल की धरती पर जे पी नड्डा, ममता बनर्जी पर सियासी तंज के क्या हैं मायने

महामारी के इस दौर में देश के लोगों की नियमित स्वास्थ्य जांच में मदद के लिए, आईटेल ने एक टेक्नोलॉजी इनोवेटर के रूप में it2192T थर्मो ऐडिशन लॉन्च किया है - जो कि ऐंट्री सैगमेंट में भारत का पहला फोन है जिससे कहीं भी कभी भी शरीर का तापमान मापा जा सकता है।

अब फोन से कर सकते हैं थर्मल-स्क्रीनिंग, आईटेल ने लॉन्च किया 1049 रुपए में फीचर फोन

मध्य प्रदेश के छतरपुर से लगभग 100 किलोमीटर दूर गौरीहार थाना क्षेत्र के एक गांव में दो लोगों ने कथित तौर पर खाना छूने पर 25 वर्षीय दलित युवक की कथित रूप से पिटाई की, जिसके बाद उसकी मौत हो गई।

MP: खाना छूने की ऐसी सजा? पीट-पीटकर ले ली दलित युवक की जान

एमएसपी और मंडी समितियों के मुद्दे पर विपक्षी दलों के नेताओं ने राष्ट्रपति से मुलाकात की और कहा कि केंद्र सरकार को किसानों के हित में कृषि कानूनों को वापस ले लेना चाहिए।

'देश का किसान समझ गया है कि मोदी सरकार ने धोखा दिया'

ब्रिटिश स्वास्थ्य अधिकारियों ने  चेतावनी दी है  कि महत्वपूर्ण एलर्जी प्रतिक्रियाओं के इतिहास वाले किसी भी व्यक्ति के पास फाइजर-बायोएनटेक COVID-19 जैब नहीं होना चाहिए।

ब्रिटिश स्वास्थ्य अधिकारियों की हिदायत,एलर्जी के इतिहास वाले कुछ समय के लिए वैक्सीन यूज ना करें

केंद्र सरकार के प्रस्ताव को किसान संगठनों ने नकार दिया है। इसके साथ ही ऑल इंडिया किसान संघर्ष संमिति ने कहा कि मोदी सरकार को बेनकाब करने के लिए अडानी, अंबानी और जमाखोरी अभियान शुरू करेगा।

केंद्र सरकार के खिलाफ किसान संगठनों के तेवर सख्त, 'सरकार की असली मजबूरी अडानी, अंबानी, जमाखोरी'

भारतीय शेयर बाजार सरपट आगे की ओर दौड़ती जा रही है। नित नई ऊंचाइयों को छूता जा रहा है। बुधवार (09 दिसंबर) को फिर नई ऊंचाई पर पहुंच गया है। सेंसेक्स ऑल टाइम हाई पर है।

शेयर बाजार ने लगाई छलांग, सेंसेक्स पहली बार 46000 के पार, निफ्टी का भी नया रिकॉर्ड

फोर्ब्‍स ने इस साल के टॉप डिज‍िटल स्‍टार्स की लिस्‍ट जारी कर दी है। 100 लोगों की इस ल‍िस्‍ट में अमिताभ बच्‍चन और नेहा कक्कड़ का भी नाम है। इससे पहले फोर्ब्‍स द्वारा जारी की गई सोशल मीडिया के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में भी इन दोनों सितारों ने जगह बनाई थी। 

अमिताभ बच्‍चन और नेहा कक्कड़ बने टॉप डिजिटल स्‍टार, फोर्ब्‍स ने जारी की सूची

भारत और ऑस्ट्रेलिया की तीन टी20 मैचों की सीरीज खत्म होने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को नई रेंकिंग जारी की है। ताजा आईसीसी टी20 रैंकिंग में भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल और विराट कोहली को एक-एक स्थान ऊपर खिसक गए हैं। 
आईसीसी ने जारी की नई टी20 रैंकिंग, केएल राहुल टॉप-3 में पहुंचे, विराट कोहली को भी हुआ फाएदा

बॉलीवुड एक्‍टर अनिल कपूर और अनुराग कश्‍यप नेटफ्लिक्स की वेबसीरीज AK vs AK को लेकर मुश्‍किल में फंस गए हैं। दोनों स‍ितारे बीते कुछ दिन से इसका प्रमोशन कर रहे हैं।

वर्दी पहन अनिल कपूर ने इस्‍तेमाल किए आपत्तिजनक शब्‍द, वायुसेना का बयान- तुरंत हटाएं सीन

केंद्र सरकार के प्रस्ताव को किसाान संगठनों ने नकार दिया है। इसके साथ ही ऑल इंडिया किसान संघर्ष संमिति ने कहा कि मोदी
सरकार को बेनकाब करने के लिए अडानी, अंबानी और जमाखोरी अभियान शुरू करेगा।

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के बाद से ट्रेनों का नियमित परिचालन अभी तक नहीं हो पाया है। स्पेशल ट्रेनों का ही परिचालन हो रहा है। उनमें अधिकांश एसी डिब्बे हैं। रिजर्व टिकटों पर ही सफर करने की अनुमति है। 

इंतजार खत्म! अब जनरल टिकट से भी कर सकेंगे ट्रेनों में सफर, रेलवे ने जारी किया आदेश

महज 17 साल की उम्र में भारत के लिए टेस्ट डेब्यू करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने बुधवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। सौरव गांगुली की कप्तानी में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज करने वाले पार्थिव ने 18 साल लंबे करियर में 25 टेस्ट, 38 वनडे और 2 टी20 मैच खेले। 

पार्थिव पटेल ने किया सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान, अंतरराष्ट्रीय करियर में नहीं कर सके ये कारनामा​

इजरायल के अंतरिक्ष सुरक्षा कार्यक्रम के करीब 30 साल तक  प्रमुख रहे ईशेद ने कहा कि एलियंस गोपनीय तरीके से अमेरिका और इजरायल के साथ संपर्क में है और वे अपनी पहचान एवं मौजूदगी इसलिए जाहिर नहीं करना चाहते।

'एलियंस मौजूद हैं, इसके बारे में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को पता है, वे बताने वाले थे लेकिन...'

चेन्नई में एक दुखद हादसा सामने आया है यहां एक बुजुर्ग शख्स की खुले मेनहोल में गिरने से मौत हो गई, नगर निगम की लापरवाही के चलते ये दुर्घटना हुई है।

दुखद हादसा! चेन्नई में एक शख्स की खुले मेनहोल में गिरकर मौत, नगर निगम की घोर लापरवाही

कोरोना वायरस महामारी की बीच पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों ने आम आदमी की जेब पर डाका डाला है और पिछले दो सालों पेट्रोल के दाम इतने महंगे हुए हैं। 

कांग्रेस बोली- सभी पेट्रोल पंप्स के नाम बदलकर 'नरेंद्र मोदी वसूली केंद्र' रखा दिया जाना चाहिए

नई दिल्ली से 64 देशों के राजनयिक हैदराबाद स्थित भारत बॉयोटेक एवं बॉयोलाजिकल ई लिमिटेड का दौरा करने के लिए बुधवार को नई दिल्ली से रवाना हुए।

हैदराबाद के लिए रवाना हुए 64 देशों के राजनयिक, कोरोना टीके बना रहीं कंपनियों का करेंगे दौरा

टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा की पत्रकारों को लेकर की गई विवादित टिप्पणी मामले ने तूल पकड़ ली है और इसको लेकर उनका खासा विरोध हो रहा है और पत्रकार बिरादरी इससे बहुत खफा है।

2 Paisa’ Comment:TMC सांसद महुआ मोइत्रा के विवादित बयान का विरोध,कोलकाता प्रेस क्लब ने कहा- माफी मांगें सांसद

किसानों के साथ गृह मंत्री अमित शाह की मंगलवार को हुई बैठक का कोई नतीजा नहीं निकल पाया। सरकार किसान संगठनों के प्रतिनिधियों को बातचीत के लिए आज फिर बुला सकती है। किसान नए कृषि कानूनों को खत्म करने की मांग पर अड़े हुए हैं। उन्होंने साफ कर दिया है कि इससे कम उन्हें मंजूर नहीं है। 

Farmers’ protest Live Updates: क्या आज बनेगी बात! किसानों को सरकार भेजेगी नया प्रस्ताव​

ग्रेटर नोएडा पुलिस ने एक सेक्स रैकेट का भंडाफोड़ करते हुए 18 लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार लोगों में सात महिलाएं हैं। पुलिस को सूचना मिली थी कि स्पा सेंटर के नाम पर सेक्स रैकेट चलाया जा रहा है जिसके बाद पुलिस ने सोमवार को जगत फार्म मार्केट में स्थित स्पा सेंटर पर छापा मारा।

Greater Noida : ग्रेनो के स्पा सेंटर में चल रहा था बड़ा सेक्स रैकेट, 7 महिलाओं सहित 18 गिरफ्तार

सुरक्षाबलों के हाथ बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। पुलवामा के तिकेन इलाके में मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने दो आतंकवादियों को मार गिराया है। इलाके में आतंकवादियों के छिपे होने की जानकारी मिलने पर सेना और पुलिस के जवानों ने मिलकर संयुक्त कार्रवाई की। मारे गए आतंकियों की पहचान अभी नहीं हो पाई।

Pulwama Encounter : सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में 2 आतंकवादी ढेर

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन के बाद उसके निर्माण कार्यो के लिए खासी तेजी से कार्ययोजना पर काम किया जा रहा है इस संबध में एक अहम बैठक हुई।

Ram Mandir: अयोध्या में राममंदिर का निर्माण 15 जनवरी से शुरू होने की उम्मीद, 'वैदिक सिटी' भी होगी विकसित

पूर्वी लद्दाख सहित वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के साथ अप्रैल-मई महीने से जारी तनाव एवं गतिरोध का हल नहीं निकला है। सीमा पर चीन की ओर से होने वाली किसी भी 'चालबाजी' का जवाब देने के लिए सेना के साथ सुरक्षा एजेंसियां चौकस एवं मुस्तैद है।

चीन की मंशा में खोट! डोकलाम के बाद से ही LAC के भीतरी इलाकों में सैन्य ठिकाने बनाने लगा था 'ड्रैगन'

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ मंगलवार को हुई किसान संगठनों की बैठक में यह तय हुआ कि नए कृषि कानूनों में संशोधन को लेकर सरकार अब किसान संगठनों को एक प्रस्ताव भेजेगी।

सरकार का रुख स्पष्ट- वापस नहीं लिए जाएंगे कानून, किसानों को आज भेजा जाएगा नया प्रस्ताव, किसान भी करेंगे बैठक

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी का आज (09 दिसंबर) जन्मदिन है। वह आज 74 बरस की हो गई हैं। लेकिन उन्होंने देश में कोरोना वायरस संकट और कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों आंदोलन की वजह से इस बार अपना जन्मदिन नहीं मनाने का फैसला किया है।

Sonia Gandhi Birthday : आज 74 बरस की हुईं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, लेकिन नहीं मनाएंगी जन्मदिन, ये है वजह

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, अमेरिका की नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ और एचसीएल इंटरप्राइज की सीईओ रोशनी नाडर मल्होत्रा दुनिया की सर्वाधिक 100 शक्तिशाली महिलाओं की फोर्ब्स की सूची में शुमार की गई हैं। 

पढ़ें पूरी खबर: फोर्ब्स 2020 : दुनिया की सर्वाधिक पावरफुल 100 महिलाओं की लिस्ट में निर्मला सीतारमण, जानिए और कौन-कौन हैं

त्रिपुरा के मु्ख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने कहा है कि वो लोगों से पूछेंगे कि क्या उन्हें सीएम रहना चाहिए। उनके खिलाफ पार्टी में बगावत बढ़ रही है।

पढ़ें पूरी खबर: बिप्लब देव ने क्यों कहा- लोगों से पूछूंगा क्या मुझे त्रिपुरा का CM रहना चाहिए?

भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने टी20 सीरीज में मिला अपना 'मैन ऑफ द सीरीज' अवॉर्ड टी नटराजन (T Natarajan) को सौंप दिया।

पढ़ें पूरी खबर: हार्दिक पांड्या ने अपना मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड नटराजन को दिया, लिखा भावुक संदेश

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।