लाइव टीवी

Temples of Mathura: भक्त अब कर पायेंगे अपने प्रभु के दर्शन, 8 जून से खुलेंगे मथुरा-वृन्दावन के मंदिर

Updated Jun 01, 2020 | 15:25 IST

Temples of Mathura & Vrindavan Reopen: कोरोना संकट के चलते देश में जारी लंबे लॉकडाउन के बाद मथुरा व वृन्दावन के मंदिर अब 8 जून से खुलने जा रहे हैं इसको लेकर तैयारियां की जा रही हैं।

Loading ...
मथुरा व वृन्दावन के मंदिर अब आठ जून से भक्तजनों के दर्शनार्थ खोले जाएंगे
मुख्य बातें
  • लॉकडाउन के ढाई माह से बंद मथुरा व वृन्दावन के मंदिर अब खुलने जा रहे हैं
  • केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार मंदिर के पट 8 जून से खुलेंगे
  • गाइडलाइन के मुताबिक भक्तों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और मास्क लगाना जरुरी होगा

मथुरा: कहते हैं कि भक्त अपने भगवान के बिना अधूरा है उसे तो बस अपने ईश्वर के दर्शन होते रहे तो वो उसी में मगन रहता है लेकिन देश में जारी कोरोमा महामारी के संकट के चलते सारी गतिविधियां ठप्प सी थीं ऐसे में देश के मंदिर भी इससे कैसे अछूते रहते, सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखने के लिए मंदिर भी श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए गए थे।

लेकिन अब 8 जून से उन्हें फिर से खोलने की तैयारियां की जा रही हैं,मथुरा (Temples of Mathura) व वृंदावन (Temples of Vrindavan) के मंदिरों के खुलने की खबर मात्र से ही भक्त बेहद खुश हैं।

ढाई माह लंबे लॉकडाउन के बाद मथुरा व वृन्दावन के मंदिर अब आठ जून से भक्तजनों के दर्शनार्थ खोले जाएंगे।सरकार द्वारा लॉकडाउन की प्रक्रिया में आमूल-चूल परिवर्तन किए जाने और नए दिशा निर्देशों के अनुसार आठ जून से मंदिर-देवालयों को नियमों का अनुपालन करते हुए खोला जाना संभव हो सकेगा।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और मास्क लगाना होगा बेहद जरुरी

ब्रज के प्रसिद्ध द्वारिकाधीश मंदिर के विधि एवं मीडिया प्रभारी राकेश तिवारी एडवोकेट ने बताया, 'केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार मंदिर के पट 8 जून से खुलेंगे। कपाट खुलने के बाद भक्तों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और मास्क लगाना अनिवार्य होगा।'

केशवपुरा स्थित प्राचीन ठाकुर केशवदेव मंदिर प्रबंध कमेटी अध्यक्ष पं. सोहन लाल शर्मा ने बताया, 'सरकार के नए निर्णय के अनुसार मंदिर 8 जून से खोला जाएगा। इससे पूर्व मंदिर को सैनिटाइज किया जाएगा। ठाकुर जी का फूलों का बंगला सजाया जाएगा। भक्तजन भी निर्धारित नियमों को पूरा करने पर इसके दर्शन कर सकेंगे। भक्तों को सभी आवश्यक नियमों का पालन करना होगा।'

मंदिर को खोलने से पहले की जा रही हैं तमाम तैयारियां

दूसरी ओर, विकास कार्यो की समीक्षा करने मथुरा पहुंचे ऊर्जामंत्री एवं स्थानीय विधायक श्रीकांत शर्मा ने वृन्दावन में ठा. बांके बिहारी मंदिर के नजदीक कुंज गलियों में चल रहे विकास कार्यों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान अधूरे कार्यों को लेकर उन्होंने नाराजगी जताई और शेष कार्य मंदिरों के खुलने से पहले पूरा कर लेने के आदेश दिए।

उन्होंने कहा, 'श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो, इसलिए कुंज गलियों में चल रहे विकास कार्य जल्द पूरे किए जाएं।' 
उन्होंने बताया, 'वृन्दावन की कुंज गलियों में 12 करोड़ रुपए की लागत से अण्डर ग्राउण्ड केबलिंग का कार्य चल रहा है। इन गलियों में सौंदर्यीकरण एवं पुनरुद्धार की मद में 38 करोड़ रुपए की लागत से विभिन्न कार्य कराए जा रहे हैं।'
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।