लाइव टीवी

15 जून से भारत में फिर होगा संपूर्ण लॉकडाउन? जानिए वायरल मैसेज की सच्चाई

Updated Jun 11, 2020 | 19:10 IST

Lockdown: सोशल मीडिया में एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें कहा जा रहा है कि देश में एक बार फिर 15 जून से पूर्ण लॉकडाउन होगा। हम आपको बताते हैं कि हकीकत क्या है?

Loading ...
15 जून से फिर होगा पूर्ण लॉकडाउन? जानिए वायरल मैसज की हकीकत
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना वायरस के मामले दिन प्रतिदिन तेज गति से बढ़ रहे हैं
  • बढ़ते मामलों के बीच सोशल मीडिया में वायरल हो है कई फर्जी मैसेज
  • 15 जून से फिर से संपूर्ण लॉकडाउन की खबर को किया जा रहा है शेयर

नई दिल्ली: देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और ऐसे में सोशल मीडिया पर भी कई तरह के मैसेज वायरल हो रहे हैं। दो महीन से भी अधिक समय तक रहे लॉकडाउन के बाद अनलॉक 1 शुरू हो गया है और धीरे-धीरे लोग अपने काम पर भी निकल रहे हैं। ईस बीच सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि 15 जून से एक बार फिर पूरे देश में लॉकडाउन लागू हो रहा है।

सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है मैसेज

सोशल मीडिया में वायरह हो रहे इस मैसेज में एक हिंदी न्यूज चैनल का कथित स्क्रीन शॉट शेयर किया जा रहा है जिसमें दावा किया गया है कि एख बार फिर 15 जून से हवाई और रेल यातायात को बंद किया जा रहा है। व्हाट्स एप और फेसबुक पर इस मैसेज को बड़ी तेजी से शेयर किया जा रहा है। मैसेज भारत सरकार के आधिकारिक सूचना देने वाले पत्र सूचना कार्यालय (PIB) की फैक्ट चैक टीम तक पहुंचा जो सरकारी नीतियों और योजनाओं पर गलत सूचना देने वाले मैसेज की फैक्ट चैक करता है।

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस समाचार : महाराष्ट्र सीएम बोले- हम लॉकडाउन को फिर से लागू करने के लिए होंगे मजबूर

फैक्ट चैक में पता चली हकीकत

 पीआईबी के फैक्ट चैक में पता चला कि यह खबर पूरी तरह से फर्जी है। पीआईबी ने ट्वीट करते हुए बताया, 'सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही एक फोटो में दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्रालय द्वारा ट्रेन और हवाई यात्रा पर प्रतिबंध के साथ 15 जून से देश में फिर से पूर्ण लॉकडाउन लागू किया जा सकता पीआईबी फैक्ट चैक में यह फेक है।  फेक न्यूज़ फैलाने वाली ऐसी भ्रामक फोटो से सावधान रहें।'

रिकवरी रेट में सुधार

आपको बता दें कि देश में कोरोना के मामले बढ़कर 286579 हो गए हैं। जबकि 8102 लोगों की अभी तक मौत हो गई है। वहीं रिकवरी रेट में भी लगातार सुधार हो रहा है यह अभी तक 141028 लोग ठीक होकर अपने घर लौट चुके हैं जबकि 137448 एक्टिव केस हैं। वहीं महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात और दिल्ली सर्वाधिक प्रभावित राज्यों में शामिल हैं जहां हर रोज तेज गति से मामले बढ़ रहे हैं। 

ये भी पढ़ें: Online Education: ऑनलाइन शिक्षा कैसे होगी सफल? इंटरनेट कनेक्टिविटी सबसे बड़ी समस्या

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।