लाइव टीवी

बरेली: मजदूरों पर केमिकल छिड़काव मामले में जांच के आदेश, DM ने बताया क्यों हुआ ऐसा

Updated Mar 30, 2020 | 19:29 IST

Bareilly Migrant labourers sprayed with chemical: कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में मजदूरों पर केमिकल का छिड़काव किया गया था।

Loading ...
मजदूरों पर केमिकल का छिड़काव।
मुख्य बातें
  • बरेली में मजदूरों पर केमिकल का छिड़काव किया गया
  • घटना सामने आने के बाद आलोचना शुरू हो गई थी
  • बरेली डीएम ने कहा कि कुछ कर्मचारियों ने हदें पारी कीं

बरेली: लॉकडाउन के बाद उत्तर प्रदेश के बाहर से लौट रहे मजदूरों पर केमिकल के छिड़काव के मामले ने तूल पकड़ लिया है। बरेली जिले में मजदूरों पर किए गए छिड़काव के मामले में जांच के आदेश दिए गए हैं। मजदूरों को बीच सड़क पर बैठाकर छिड़काव किया गया था जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ। यूजर्स ने मजदूरों पर इस छिड़काव करने की आलोचना की। वीडियो में कर्मचारी बस स्टैंड के पास सड़क के एक कोने में लोगों के ऊपर केमिकल की बौछारें मारते हुए दिख रहे थे।

क्लोरीन-मिश्रित पानी का छिड़काव किया गया

कोविद-19 मिटिगेशन ग्रुप समूह के नोडल अधिकारी अशोक गौतम ने पुष्टि की कि प्रवासी मजदूर पर क्लोरीन-मिश्रित पानी का छिड़काव किया गया था। लेकिन वह इस बात पर कायम हैं कि वायरस के संभावित प्रसार को रोकने के लिए यह कदम आवश्यक था। एक रिपोर्ट के मुताबिक, गौतम ने कहा, 'हमने उन्हें सुरक्षित रखने की कोशिश की और उन्हें आंखें बंद करने को कहा था। यह स्वाभाविक है कि इसमें वे भीगेंगे।' वहीं, डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट (डीएम) नीतीश कुमार ने कहा कि अति सक्रियता के चलते ऐसा हो गया।

संबंधित लोगों के खिलाफ कार्रवाई का आदेश

डीएम नीतीश कुमार ने ट्वीट किया, 'इस वीडियो की पड़ताल की गई, प्रभावित लोगों का सीएमओ के निर्देशन में उपचार किया जा रहा है। बरेली नगर निगम एवं फायर ब्रिगेड की टीम को बसों को सैनेटाइज करने के निर्देश थे, पर अति सक्रियता के चलते उन्होंने ऐसा कर दिया। सम्बंधित के विरुद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।' उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा, 'हालांकि मास सैनिटाइजेशन का यह तरीका दुनिया के कई देशों में अपनाया जा रहा है। इसे करते वक्त और सावधानी बरती जानी चाहिए थी और सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए था जिससे लोगों को परेशानी महसूस नहीं होती।'

बड़ी संख्या में लोग गृह राज्य लौट रहे 

यूपी सरकार ने बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों के लिए बस का इंतजाम किया है। इसी क्रम में कुछ लोग बसों से बरेली पहुंचे। लोगों के यहां पहुंचने पर उन्हें सड़क पर बैठाया गया और कोरोना  संक्रमण को देखते हुए इनके ऊपर छिड़काव किया गया। छिड़काव होने के बाद इनमें से कई लोगों ने अपनी आंखों में जलन होने की शिकायत की। देश में लॉकडाउन की घोषणा होने के बाद बड़ी संख्या में लोग अपने गृह राज्य यूपी लौटे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।