लाइव टीवी

कोरोना वायरस समाचार: बंगाल में शुरु होंगी कई सेवाएं, सीएम ममता बनर्जी ने दी जानकारी

Updated May 18, 2020 | 21:05 IST

कोरोना वायरस समाचार: देश में कोरोना के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। यहां पढ़ें हर अपडेट:

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
कोरोनावायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों की रफ्तार हुई और तेज
  • कोरोना के खतरे को देखते हुए 31 मई तक बढ़ाया गया देशव्यवापी लॉकडाउन
  • प्रवासी मजदूरों के राज्यों में पहुंचने के साथ ही बढ़ रहे हैं मामले

नई दिल्‍ली : देश में कोरोना के मामले 90 हजार के आंकड़े को पार कर चुके हैं और बढ़ोत्तरी का सिलसिला जारी है। संक्रमण के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने रविवार को चौथे चरण के लॉकडाउन की घोषणा करते हुए कई दिशा निर्देश जारी किए। महाराष्ट्र कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्य रहा है देश के एक तिहाई मामले इसी राज्य से सामने आए हैं। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़े अपडेट्स:-​​

            कुल केस            डिस्चार्ज/ठीक हुए                 मौत
      96169                36824

                3029

बंगाल में कर्फ्यू नहीं: सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि पश्चिम बंगाल में आधिकारिक तौर पर रात्रि कर्फ्यू नहीं होगा, लेकिन लोगों से शाम सात बजे के बाद बाहर नहीं निकलने का आग्रह किया गया है। बंगाल में गैर-निरुद्ध क्षेत्रों में 27 मई से फेरी वालों को दुकानें फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी। अंतर जिला बस सेवा भी शुरू होगी।

राजस्थान में सभी गतिविधियों की इजाजत
राजस्थान की कांग्रेस सरकार की ओर से लॉकडाउन 4.0 के लिए गाइडलाइंस जारी की गई हैं और यहां कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी सभी जगहों पर सभी तरह की गतिविधियों को मंजूरी दे दी गई है। उदाहरण के लिए सैलून, नाई की दुकान और मिठाई की दुकान सहित सभी तरह की गतिविधियों की इजाजत दे दी जाएगी।

लॉकडाउन को लेकर सीएम ममता बनर्जी का ऐलान
केंद्र सरकार की ओर से लॉकडाउन को बीते रविवार 31 मई तक बढ़ाए जाने की घोषणा के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की है कि राज्य में 31 मई तक के लिए लॉकडाउन को बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा- हम कुछ दिनों में 115 और ट्रेनों की व्यवस्था करने की कोशिश करेंगे और राज्य सरकार ट्रेन का किराया चुकाएगी।

पांच डॉक्टरों को हुआ कोरोना
कश्मीर में पांच डॉक्टर कोरोना वायरस की जांच में संक्रमित पाए गए हैं। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि उनमें से चार डॉक्टरों ने कोविड-19 से मरने वाली एक महिला का इलाज किया था। रविवार रात को पांच डॉक्टरों में कोविड-19 की पुष्टि हुई जिसके बाद घाटी में इस घातक वायरस से संक्रमित होने वाले स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या 16 हो गई है। छाती रोग अस्पताल के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने बताया कि जिन चार डॉक्टरों में बीमारी की पुष्टि हुई है वे कोविड-19 से पीड़ित एक महिला का इलाज कर रहे थे जिसकी अन्य गंभीर बीमारियों के चलते रविवार को मौत हो गई थी।

कर्नाटक में खुलेंगी सभी दुकानें

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस.येदियुरप्पा ने कहा,  'यहां सिर्फ सड़क राज्य परिवहन निगम की बसें और प्राइवेट बसें ही चलेंगी। कंटेनमेंट ज़ोन्स में लॉकडाउन का सख्ती से पालन किया जाएगा और अन्य क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियों अनुमति दी जाएगी। रविवार को पूरे राज्य में पूरी तरह लॉकडाउन रहा करेगा। सभी दुकानों को खोलने की अनुमति होगी। सभी ट्रेनों को राज्य के भीतर चलने की अनुमति दी जाएगी।' 

पंजाब में खुले सैलून
पंजाब : कोरोना वायरस के बीच नाई की दुकानें,सैलून और पार्लर लुधियाना में फिर से खुलें। पार्लर में काम करने वाली पूजा ने बताया,'पार्लर खुल जाने से हमें काफी फायदा हुआ है। सरकार का बहुत-बहुत धन्यवाद। हम और ग्राहक दोनों ही बहुत खुश हैं। कोरोना के खिलाफ हम सभी सावधानी बरत रहे हैं।'

दिल्ली में 10 हजार के पार
दिल्ली में कोरोना के मामलों की संख्या 10 हजार को पार कर गई है। दिल्ली सरकार के मुताबिक, 'पिछले 24 घंटे के भीतर राज्य में 299 नए मामले सामने आए हैं और इस अवधि के दौरान 283 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। इस दौरान किसी की मौत नहीं हुई है। राज्य में कोरोना के कुल 10054 मामले सामने आ चुके हैं जिसमें से 4485 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं और 160 की मौत हो गई है।'

रेल यात्रियों को लाने के लिए डीटीसी ने शुरू की सेवाएं
दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) ने बसों की सेवाए शुरू क र दी हैं। ये सेवाएं केवल नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से रेल यात्रियों को लाने के लिए शुरू की गई है। इन सभी को शिवाजी स्टेडियम या अंबेडकर स्टेडियम में ले जाया जाएगा और उसके बाद वहां से यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया जाएगा।

राजस्थान में 140 नए मामले
राजस्थान में 140 नए मामले सामने आए हैं जिनमें से 2 की मौत हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राजस्थान में अब कोरोना के कुल मामलों की संक्या 5342 हो गई है जिसमें से 133 लोगों की मौत हो गई है और 2666 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। राज्य में सबसे ज्यादा 1597 मामले जयपुर से सामने आए हैं जबकि जोधपुर में भी 1036 कोरोना के केस सामने आए हैं।

96 हजार के पार पहुंचे मामले
देश में कोरोना के मामले बढ़कर 96 हजार के पार पहुंच गए ङैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के नए आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 96169 हो गए हैं। पिछले चौबीस घंटे के भीतर अब तक की सबसे बड़ी बढोत्तरी हुई है और 5242 मामले सामने आए हैं। कुल एक्टिव मामलों की बात करें तो 56316 मामले एक्टिव हैं। अभी तक 36823 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं जबकि 3029 लोगों की मौत हो चुकी है।

दिल्ली के गाजीपुर में बड़ी संख्या में एकत्र हैं प्रवासी मजदूर
दिल्ली-गाजीपुर बॉर्डर पर बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर एकत्र हैं। इन सभी को इनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए बसों का इंतजाम किया जा रहा है। एक श्रमिक ने बताया, 'मुझे यूपी के हरदोई जाना है और हम सुबह 6 बजे से यहां बैठे हैं। अगर बसों का इंतजाम नहीं हुआ तो फिर हमें पैदल ही जाना पड़ेगा।'

प्रवासी बन रहे हैं कोरोना का सोर्स
कोरोना फ्री हो चुके गोवा में प्रवासी लोगों के पहुंचते ही कोरोना के मामले आने भी शुरू हो गए हैं। रविवार को मुंबई से गोवा ट्रेन से पहुंचे 7 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। राज्य में कोरोना के कुल एक्टिव मामलों की संख्या 29 हो गई है।  इसके अलावा ट्रेन में सफर करने वाले 100 लोगों का टेस्ट किया गया था। 

प्रयागराज में कोरोना वायरस संक्रमण के दो नये मामले
प्रयागराज में कोरोना वायरस संक्रमण के दो नये मामले सामने आने के साथ यहां कोविड-19 के कुल मामले बढ़ कर रविवार को 38 हो गये। जिले में दो लोगों की मौत के बाद आई उनकी कोविड-19 जांच रिपोर्ट में उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। प्रयागराज के मुख्य चिकित्सा अधिकारी जीएस बाजपेयी ने पीटीआई को बताया कि रविवार को गंगापार मऊआइमा के दो लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई। 

पुणे में कोरोना वायरस संक्रमण के 223 नए मामले सामने
महाराष्ट्र के पुणे जिले में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 223 नए मामले सामने आने के साथ यहां कोविड-19 के कुल मामले बढ़ कर 4,018 हो गये।  कोविड-19 से 11 और लोगों की मौत होने के साथ कुल मृतक संख्या बढ़ कर 206 हो गई। 223 नए मामलों में पुणे नगर निगम सीमाक्षेत्र में 209 मामले और पड़ोस के पिंपरी-चिंचवड में आठ और ग्रामीण इलाकों के छह मामले शामिल हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।