लाइव टीवी

कोरोना समाचार: दिल्ली में 24 घंटे में कोरोना वायरस के 427 नए मामले

Updated May 03, 2020 | 23:28 IST

Coronavirus Latest News in Hindi: देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और यह संख्या अब 40 हजार के पार पुहंच गई है। यहां पढ़ें उससे जुड़े अपडेट:-

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
कोरोना वायरस लाइव अपडेट्स (सांकेतिक फोटो)
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों की संख्या में लगातार हो रहा है इजाफा
  • आज देशव्यापी लॉकडाउन 2 समाप्त हो रहा है
  • 4 मई से लॉकडाउन 3 की शुरुआत होगी, इसमें कई प्रकार की रियायतें दी जाएंगी

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। देश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 2,487 नए मामले सामने आए हैं और 83 लोगों की जान चली गई है। वहीं, कुल मामलों की संख्या बढ़कर 40,263 हो गई है, जिसमें 28,070 सक्रिय हैं, 10,887 लोग अभी तक ठीक हो चुके हैं, जबकि 1306 की मौत हो चुकी है। आज देशव्यापी लॉकडाउन 2 समाप्त हो रहा है, हालांकि कल यानी 4 मई से देशभर में लॉकडाउन 3 की शुरुआत होगी, जो कि 17 मई तक चलेगा। हालांकि ये लॉकडाउन अलग होगा। ये रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में अलग-अलग तरीके से लागू होगा। रेड में इसे सख्ती से लागू किया जाएगा तो ग्रीन जोन में कई तरह की छूट मिलेंगी। इसके अलावा 25 मार्च से अलग-अलग राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों को 'श्रमिक स्पेशल ट्रेनों' से उनके गृह राज्य पहुंचाया जा रहा है। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़ा हर अपडेट्स:-​

                         कुल केस                     डिस्चार्ज/ठीक हुए                           मौत
                          40,263                           10,887                          1,306

दिल्ली में कोरोना के 427 नए मरीज

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 427 कोरोना संक्रमितों के मामले सामने आए हैं। राजधानी में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,549 हो गई है। दिल्ली में अब तक इस खतरनाक वायरस के कारण 64 लोगों की मौत हो चुकी है।

राजस्थान में 114 नए मामले सामने आए

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से तीन और मरीजों की मौत हो गई है। इस बीच 114 नए मामले आने से राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 2,886 हो गई है। राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि रविवार को राजधानी जयपुर में दो और प्रतापगढ़ में एक संक्रमित व्यक्ति की मौत हुई है। राज्य में अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण से 71 लोगों की मौत हुई है, इनमें से अकेले 40 लोगों की मौत जयपुर में हुई है। अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर मामलों में रोगी किसी न किसी अन्य गंभीर बीमारी से भी पीड़ित थे।

महाराष्ट्र में कोरोना के 678 नए मामले

महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना वायरस के 678 नए मामले दर्ज किए गए और 27 लोगों की मौते हो गई। राज्य में इसके साथ ही कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 12,974 हो गई जबकि मरने वालों का आंकड़ा 548 पहुंच गया।  

झारखंड में कोई केस सामने नहीं आया

झारखंड में रविवार रात 8 बजे तक को कोई भी कोरोना वायरस का मामला सामने नहीं आया है। राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 115 हो गई है। कुल 27 मरीज अब तक ठीक / डिस्चार्ज हो चुके हैं।

ओडिशा में संक्रमित लोगों की संख्या 162 हुई

ओडिशा में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण की पांच नए मामलों की पुष्टि होने के बाद प्रदेश में इस बीमारी से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 162 हो गई है। जिन पांच लोगों में आज इस वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है उनमें से दो गुजरात एवं दो पश्चिम बंगाल से लौटे हैं। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग से प्राप्त जानकारी में कहा गया है कि प्रदेश में गंजम जिले में दो मामले जबकि झारसुगुड़ा, बालासोर तथा क्योंझर जिलों से एक-एक मामले सामने आए हैं।

मुंबई में कोरोना के 441 नए मामले सामने आए

मुंबई में कोरोना के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। मुंबई में रविवार को कोरोना के 441 नए मामले सामने आए और 21 लोगों की मौत हो गई। मुंबई में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 8,613 हो गया है जबकि 343 लोग अब तक जान गंवा चुके हैं। 

उत्तराखंड में सिर्फ एक मामला सामने आया

उत्तराखंड में रविवार को कोविड-19 का एक नया मामले सामने आने के साथ ही राज्य में अभी तक 60 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, नया मामला देहरादून जिले का है। बुलेटिन के अनुसार, प्रदेश में अभी तक 39 व्यक्ति इलाज के बाद संक्रमण मुक्त होकर घर लौट चुके हैं, फिलहाल राज्य में 21 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण के लिए इलाज चल रहा है।

हरियाणा में शराब पर लग सकता है कोविड-19 उपकर

हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित क्षेत्रों व संस्थानों की मदद करने के लिए शराब पर 'कोविड उपकर' लगाने का विचार किया जा रहा है। कोरोना वायरस महामारी पर रोकथाम के लिये लागू लॉकडाउन (बंद) के कारण हरियाणा को प्रति माह 6,000 करोड़ रुपए के राजस्व का नुकसान हो रहा है। चौटाला ने रविवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'सरकार नए कोविड उपकर पर विचार कर रही है, ताकि उन क्षेत्रों या उन संस्थानों की मदद की जा सके जो महामारी से प्रभावित हैं और उन्हें मदद की जरूरत है।'

'जेईई, नीट परीक्षाओं की नई तारीख पांच मई को घोषित होगी'

देश की प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के इच्छुक छात्रों को राहत देते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय ने रविवार को कहा कि पांच मई को जेईई और नीट परीक्षाओं की नई तारीख घोषित की जाएगी। ये परीक्षाएं कोविड-19 महामारी को फैलने से रोकने के लिए लॉगू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की वजह से स्थगित कर दी गई थी। मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, नई तारीखों की घोषणा पांच मई को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ करेंगे। इससे उम्मीदवारों की अनिश्चितता खत्म होगी। उसी दिन मंत्री छात्रों से ऑनलाइन संवाद करेंगे।'

महाराष्ट्र में रेड जोन में शराब की दुकानें खोलने की अनुमति

महाराष्ट्र सरकार ने रेड जोन में शराब की दुकानों सहित स्टैंडअलोन की दुकानों को खोलने की अनुमति देने का फैसला किया है। प्रत्येक लेन में केवल 5 गैर-आवश्यक दुकानें खोली जा सकती हैं। आवश्यक दुकानों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

'दुनिया में हमारी मृत्यु दर सबसे कम'
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, 'कल हमने 10 लाख टेस्ट के आंकडे को पार किया और एक दिन में 74,000 के करीब टेस्ट किए। देश में 319 जिले ऐसे हैं जो बीमारी से प्रभावित नहीं है। 130 जिले हॉटस्पॉट हैं, 284 जिले नॉन-हॉटस्पॉट हैं। हमने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन, पेरासिटामोल जैसी दवाई दुनिया के 99 देशों को सप्लाई की हैं। पिछले 14 दिनों में हमारा ड​बलिंग रेट जो 10.5 दिन था, पिछले 7 दिनों में 11.7 दिन हो गया और आज सुबह 12 दिन हो गया है। हमारी मृत्यु दर दुनिया में सबसे कम 3.2% है। आज 310 सरकारी और 111 निजी टेस्टिंग लैब विकसित हो चुकी हैं। जिस देश में PPE किट और N95 मास्क बाहर से आयात करने पड़ते थे, आज हम एक दिन में 2 लाख से ज्यादा PPE किट बना बना रहे हैं। 50 लाख से ज्यादा N95 मास्क और 20 लाख से ज्यादा PPE किट हम देश को बांट चुके हैं।'

दिल्ली में CRPF मुख्यालय सील
सीआरपीएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी के निजी कर्मी के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद दिल्ली में बल के मुख्यालय को सील कर दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि मुख्यालय में विशेष महानिदेशक (एसडीजी) पद पर काम कर रहे अधिकारी का निजी सचिव संक्रमित पाया गया है और इसलिए अर्द्धसैन्य बल ने इमारत को सील कर दिया है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, 'दिल्ली का डबलिंग रेट 11.5 दिन के ​करीब है, देश के डबलिंग रेट का औसत 11 दिन है। दिल्ली में 58,210 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट आ चुकी है। अब लगता है कि कोरोना के साथ जीना हमें सीखना होगा, कोरोना काफी लंबे समय तक रहने वाला है।'

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने बताया, देश में 3 मई, सुबह 9 बजे तक कुल 1046450 नमूनों का परीक्षण किया गया है। 

देश में कोरोना वायरस के कुल मामले बढ़कर 39980 हो गए हैं, जिसमें से 28046 सक्रिय मामले हैं, 10632 रोगी ठीक हो चुके हैं, जबकि 1301 लोगों की इस संक्रमण से जान जा चुकी है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटों के अंदर 2644 नए COVID 19 पॉजिटिव मामले और 83 मौतें रिपोर्ट की गईं।

सीआरपीएफ के 136 और बीएसएफ के 17 जवान कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। CRPF के 135 जवान दिल्ली के मयूर विहार फेस-3 इलाके में स्थित अर्द्धसैन्य बल की 31वीं बटालियन के हैं जबकि एक जवान दिल्ली में बल की 246वीं बटालियन का है। इसके अलावा बीएसएफ ने भी बताया कि दिल्ली और त्रिपुरा में पिछले कुछ दिनों में कुल 17 जवान संक्रमित पाए गए हैं।

यहां बढ़ रहे मामले
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 12,296 हो गए हैं। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से अभी तक 521 लोगों की मौत हुई है। 2,000 लोग संक्रमण मुक्त हुए हैं। राज्य में अभी तक 1,61,092 लोगों के नमूनों की जांच की गई है। वहीं गुजरात में कोविड-19 संक्रमण के मामले 5000 के पार पहुंच गए हैं। राज्य में कोविड-19 के कुल मामले 5054 हैं। यहां मृतकों की संख्या बढ़कर 262 हो गई है। इसके अलावा दिल्ली में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,122 हो गई है। यहां अब तक 64 लोगों की मौत हो चुकी है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।