लाइव टीवी

Covovax Vaccine: 7-11 आयु ग्रुप में कोवोवैक्स वैक्सीन को डीसीजीआई की मंजूरी, खुशखबरी

Updated Jun 24, 2022 | 23:08 IST

डीसीजीआई ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोवोवैक्स वैक्सीन को 7 से 11 आयु ग्रुप में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है।

Loading ...
7-11 आयु ग्रुप में कोवोवैक्स वैक्सीन को डीसीजीआई की मंजूरी
मुख्य बातें
  • 7-11 आयु ग्रुप में कोवोवैक्स वैक्सीन के इमरजेंसी यूज की मंजूरी
  • डीसीजीआई ने दी मंजूरी
  • लैंसेट के मुताबिक टीकाकरण से मौतों की संख्या में आई कमी

आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को कहा कि दवा नियामक ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीओवीआईडी ​​​​-19 वैक्सीन कोवोवैक्स को 7-11 वर्ष आयु वर्ग के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण देने की सिफारिश की है।सूत्रों ने कहा कि ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) पैनल ने सीरम इंस्टीट्यूट के कोवोवैक्स को 7 से 11 साल के बच्चों के लिए आपातकालीन उपयोग की अनुमति देने की सिफारिश की है।

18 वर्ष से कम आयु के लिए यह चौथा टीका
यह 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों के बीच उपयोग के लिए नियामक की अनुमति प्राप्त करने वाला चौथा टीका है। एसआईआई में निदेशक  प्रकाश कुमार सिंह ने 16 मार्च को आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण के लिए आवेदन प्रस्तुत किया था। विशेषज्ञ पैनल ने अप्रैल में अपनी पिछली बैठक में आवेदन पर पुणे स्थित फर्म से अधिक डेटा मांगा था।डीसीजीआई ने 28 दिसंबर को वयस्कों में आपातकालीन स्थितियों में प्रतिबंधित उपयोग के लिए कोवोवैक्स को मंजूरी दी थी और 9 मार्च को कुछ शर्तों के अधीन 12 से 17 वर्ष के आयु वर्ग में इसकी अनुमति दी गई थी।

12-14 ग्रुप में 16 मार्च से टीकाकरण अभियान
देश में 16 मार्च से 12-14 वर्ष की आयु के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया। देश भर में टीकाकरण अभियान पिछले साल 16 जनवरी को शुरू किया गया था, जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों को पहले चरण में टीका लगाया गया था। फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण पिछले साल 2 फरवरी से शुरू हुआ था।इस बीच, लैंसेट जर्नल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में COVID-19 टीकाकरण अभियान ने 2021 में 42 लाख से अधिक मौतों को रोका। रिपोर्ट महामारी के दौरान देश में "अतिरिक्त" मृत्यु दर के अनुमानों पर आधारित है।

टीकाकरण से मौत की संख्या में आई कमी
लैंसेट जर्नल में प्रकाशित होने वाले एक नए प्रोजेक्शन के अनुसार, COVID-19 टीकाकरण ने भारत में लगभग 2.7 मिलियन से 5.3 मिलियन सहित दुनिया भर में होने वाली मौतों की संख्या को लगभग एक तिहाई तक कम करने में मदद की हो सकती है।अध्ययन में कहा गया है कि 185 देशों और क्षेत्रों में, 31.4 मिलियन COVID-19 से संबंधित मौतें इस समय सीमा के दौरान COVID-19 टीकाकरण के अभाव में हुई होंगी। COVID-19 टीकाकरण से लगभग 19. 8 मिलियन मौतें टल गईं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।