लाइव टीवी

विकसित देशों की तुलना में कोरोना संक्रमण भारत में कम, खास सवाल पर ICMR का खास जवाब

Updated Apr 16, 2020 | 18:31 IST

आईसीएमआर के विशेषज्ञ से जब पूछा गया कि क्या एक बार संक्रमण से आजाद होने के बाद फिर दोबारा भारत में ऐसी स्थिति नहीं आएगी। इस सवाल के जवाब में क्या कुछ निकल कर सामने आया जानना दिलचस्प है।

Loading ...
दुनिया भर में कोरोना के केस 20 लाख से पार
मुख्य बातें
  • भारत में हर 24 लोगों के टेस्ट में एक शख्स कोरोना पॉजिटिव
  • अमेरिका, ब्रिटेन, इटली और जापान की तस्वीर खराब
  • भारत में कोरोना के खिलाफ कई मोर्चों पर लड़ी जा रही है जंग

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण की बात करें तो पूरी दुनिया में 20 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हैं और 1 लाख से ज्यादा लोग काल के गाल में समा चुके हैं। विकसित देशों खासतौर से अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली और स्पेन की कमर टूट चुकी है। इन देशों नें शवों को पोस्टमार्टम हाउस में रखने की जगह कम पड़ चुकी है। इन देशों में टेस्ट की क्या तस्वीर है इसे आईसीएमआर के जानकार इस तरह देखते हैं। 

टेस्ट के मामले में भारत विकसित देशों से आगे
आईसीएमआर के डॉक्टक रमन आर गंगाखेडकर कहते हैं कि जापान में एक कोरोना पॉजिटिव शख्स की पहचान के लिए 11.7 लोगों का टेस्ट किया जा रहा है, इटली नें 6.7 लोगों पर, यूके में 5.3 पर टेस्ट हो रहा है। लेकिन भारत में एक कोरोना पॉजिटिव शख्स की पहचान के लिए 24 लोगों का टेस्ट किया जा रहा है। अब सवाल ये है कि इसका अर्थ क्या है। जानकार कहते हैं कि अभी भारत में जितने टेस्ट हुए हैं उसका अनुपात देखें तो वो 24: 1 का आता है। इसके साथ इसका अर्थ यह है कि उन देशों की तुलना में भारत में इसकी आशंका कम यहां पर कम्यूनिटी स्प्रेड हुआ हो। 

 तो क्या दोबारा नहीं होगा कोरोना
प्रेस कॉन्फ्रेंस में आईसीएमआर के विशेषज्ञ से सवाल किया गया है कि अगर एक बार कोरोना को हरा दिया गया तो क्या दूसरी बार यह वायरस हमला नहीं करेगा। इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि किसी शख्स की शरीर में एंटी बॉडी होने का अर्थ यह नहीं है कि वायरस हमला नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि रैपिड एंटी बॉडी टेस्ट को शुरुआती पहचान के लिए नहीं किया जाता है, जबकि इसके जरिए सर्विलांस किया जाता है। इस बीच जानकारी आई है कि सरकार ने 325 जिलों तो कोरोना संक्रमण मुक्त बताया है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।