लाइव टीवी

करतारपुर कॉरिडोर उद्घाटन: इमरान खान के निमंत्रण पर पाकिस्तान जाने के लिए सिद्धू को लेनी होगी परमिशन

Updated Oct 31, 2019 | 18:37 IST

Navjot Singh Sidhu: कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए पाकिस्तान से निमंत्रण मिला है, जिसे उन्होंने स्वीकार लिया है।

Loading ...
नवजोत सिंह सिद्धू
मुख्य बातें
  • करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन 9 नवंबर को किया जाएगा
  • भारत ने पहले जत्थे में 575 लोगों की सूची पाकिस्तान के साथ साझा की है
  • पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह इस सूची में हैं

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू के करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए पाकिस्तानी निमंत्रण को स्वीकार करने को लेकर विदेश मंत्रालय (MEA) ने गुरुवार को कहा कि आमंत्रित लोगों को वहां का दौरा करने के लिए राजनीतिक मंजूरी की आवश्यकता होगी। नवजोत सिंह सिद्धू ने 9 नवंबर को निर्धारित करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है, जिसके बाद विदेश मंत्रालय का ये बयान सामने आया है।

यह पूछे जाने पर कि क्या नवजोत सिंह सिद्धू करतारपुर गुरुद्वारे के उद्घाटन जत्था में जाने वाले तीर्थयात्रियों की सूची में हैं, तो विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि राजनीतिक हस्तियों और पाकिस्तान से आमंत्रित लोगों को दौरे के लिए राजनीतिक मंजूरी की आवश्यकता होगी।

गुरुवार को रवीश कुमार ने कहा, 'मुझे लगता है कि राजनीतिक हस्तियों या आमंत्रित लोगों को पता है कि उन्हें राजनीतिक मंजूरी लेनी होगी या जो सूची में शामिल नहीं हैं, उन्हें इस बारे में पता है। मेरी समझ यह है कि इस तरह की यात्राओं के लिए राजनीतिक मंजूरी लेने के सामान्य नियम लागू होंगे।' 

पाकिस्तान ने नवजोत सिंह सिद्धू को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। प्रधानमंत्री इमरान खान के निर्देशों पर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के सीनेटर फैसल जावेद ने नवजोत सिद्धू से संपर्क किया और उद्घाटन समारोह के लिए निमंत्रण दिया।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी उन 575 लोगों में शामिल हैं जो करतारपुर गलियारे के जरिये पाकिस्तान में गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने वाले पहले जत्थे का हिस्सा होंगे। केंद्र सरकार के सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि भारत ने मंगलवार को 575 लोगों की सूची पाकिस्तान के साथ साझा की। केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और पंजाब के सांसद और विधायक भी इस समूह का हिस्सा होंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।