लाइव टीवी

किडनी मरीज को नहीं मिली एंबुलेंस, पैदल जाते हुए रास्ते में हुआ बेहोश

Updated May 17, 2020 | 16:21 IST

Kidney Patient Faints on the way: मरीज के घर जाने के लिए कोई एंबुलेंस उपलब्ध नहीं थी। डायलिसिस के बाद कमजोरी होने के बावजूद उन्होंने घर पैदल जाने का फैसला किया क्योंकि और कोई रास्ता नहीं था।

Loading ...
अस्पताल से पैदल घर लौटा किडनी मरीज (Photo Credit- iStock Images)

चंडीगढ़: एक किडनी के मरीज को एम्बुलेंस उपलब्ध नहीं होने पर अपने डायलिसिस के बाद पैदल घर वापस जाने का फैसला लिया। चिलचिलाती धूप में चलने के दौरान मरीज बेहोश हो गया। मरीज ने दावा किया कि ज्यादातर समय उसके क्षेत्र में एंबुलेंस उपलब्ध नहीं हैं। मरीज बापू धाम कॉलोनी का निवासी है जो चंडीगढ़ के सेक्टर 38 में स्थित है। उसकी पहचान संतोष कुमार के रूप में हुई है।

संतोष एक क्रोनिक किडनी रोग से पीड़ित है। उन्हें नियमित डायलिसिस मिलता रहा है। संतोष ने कहा, 'एंबुलेंस आपको घर छोड़ सकती है लेकिन वो कभी हमको बैठाते कहां हैं।' उन्होंने कहा कि डायलिसिस के बाद शारीरिक रूप से कमजोर होने के बावजूद, उन्होंने पैदल घर वापस जाने का फैसला किया क्योंकि उनके लिए कोई और विकल्प नहीं बचा था।

लॉकडाउन के दौरान मरीजों को हो रही परेशानी
संतोष ने कहा कि वह क्षेत्र के एक मात्र व्यक्ति नहीं है जो लॉकडाउन के कारण संघर्ष कर रहा है। उन्होंने कहा कि उनके क्षेत्र के कई लोग जो पुरानी बीमारियों से पीड़ित हैं, वे महामारी के दौरान उचित चिकित्सा सहायता प्राप्त करने में असमर्थ हैं।

कॉलोनी में रहने वाले लोगों के लिए आपातकालीन सेवाओं के लिए दो एम्बुलेंस उपलब्ध हैं, लेकिन वे समय पर जवाब नहीं देते हैं। द इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, एम्बुलेंस स्टाफ केवल मरीजों को GMSH 16, GMCH 32 और PGIMER में ले जाता है।

संतोष ने कहा कि एम्बुलेंस के कर्मचारियों ने उसे बताया कि वे उसे पीजीआईएमईआर में छोड़ देंगे, हालांकि, अस्पताल ओपीडी के मरीजों को डायलिसिस उपचार नहीं देता है। संतोष अनुदानित हेमोडायलिसिस के लिए सेक्टर 38 में एक गुरुद्वारे की ओर से संचालित किए जाने वाले ट्रस्ट में जाते हैं।

सोमवार को पीजीआईएमईआर में एक एम्बुलेंस ने संतोष को उतार दिया, यहां तक ​​कि उन्होंने कर्मचारियों को उन्हें सेक्टर 38 में छोड़ने के लिए कहा भी था। पीजीआईएमईआर में छोड़े जाने के बाद, संतोष सेक्टर 38 गए, जहां उनका डायलिसिस किया गया, इसके बाद, उन्होंने घर पैदल वापस जाने का फैसला किया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।