लाइव टीवी

महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर का चुनाव: बीजेपी नेता राहुल नार्वेकर ने दाखिल किया नामांकन

Updated Jul 01, 2022 | 17:43 IST

Maharashtra Legislative Assembly Election : महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के शपथग्रहण के एक दिन बाद बीजेपी नेता राहुल नार्वेकर ने महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया।

Loading ...
भाजपा नेता राहुल नार्वेकर महाराष्ट्र स्पीकर पद के लिए नामांकन भरा

Maharashtra Legislative Assembly Election : भाजपा नेता राहुल नार्वेकर (Rahul Narwekar) ने महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया। नई सरकार में उपमुख्यमंत्री का पद हथियाकर महाराष्ट्र में बीजेपी के सत्ता में लौटने के एक दिन बाद पार्टी के विधायकों के आज शाम विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव पर चर्चा की। उसके बाद राहुल नार्वेकर के नाम पर मुहर लगी। सूत्रों के मुताबिक बैठक में नए उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस समेत राज्य के शीर्ष नेता शामिल हुए। उम्मीदवार के नाम को अंतिम रूप दिया गया।

अध्यक्ष का चुनाव 3 जुलाई को होना है। महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र 3 और 4 जुलाई को बुलाया जाएगा। 2 जुलाई को स्पीकर के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया जाएगा और 3 जुलाई को स्पीकर का चुनाव होगा। इसके अलावा, 4 जुलाई को विश्वास मत लिया जाएगा। गौर हो कि पिछले साल कांग्रेस विधायक नाना पटोले के इस्तीफे के बाद अध्यक्ष का पद खाली था।

इस बीच, 31 महीने पुरानी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार के पतन के लिए शिवसेना के बागी गुट का नेतृत्व करने वाले एकनाथ शिंदे ने गुरुवार शाम को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उन्हें मुंबई के राजभवन में शपथ दिलाई। बीजेपी के नेता देवेंद्र फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

वर्ष 2014-19 तक महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रहे फडणवीस ने गुरुवार को मुंबई में एक ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषणा की कि एकनाथ शिंदे नए मुख्यमंत्री होंगे। फडणवीस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह भी घोषणा की कि वह सरकार का हिस्सा नहीं होंगे। लेकिन गृह मंत्री अमित शाह ने बाद में एक ट्वीट में कहा कि बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के एक शब्द के बाद फडणवीस ने राज्य के लोगों के हित में महाराष्ट्र में नई सरकार का हिस्सा बनने का फैसला किया है और उन्हें उनके फैसले के लिए बधाई दी है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि फडणवीस ने "बड़ा दिल" दिखाया है और यह फैसला महाराष्ट्र के प्रति उनके सच्चे समर्पण और सेवा के रवैये को दर्शाता है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।