लाइव टीवी

बोलपुर में रोडशो से पहले ममता बनर्जी के तीखे तेवर, तीन आईपीएस अधिकारियों को कार्यमुक्त करने से इनकार

Updated Dec 29, 2020 | 06:53 IST

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी बोलपुर में रोड शो करने वाली हैं, लेकिन उससे पहले तीन आईपीएस अधिकारियों को कार्यमुक्त करने से इनकार कर दिया है जिनके बारे में गृह मंत्रालय ने आदेश दिया था।

Loading ...
ममता बनर्जी, सीएम, पश्चिम बंगाल

कोलकाता। पश्चिम बंगाल सरकार ने सोमवार को राज्य में डायमंड हार्बर क्षेत्र के पास भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के काफिले पर हुए हमले को लेकर गृह मंत्रालय (MHA) द्वारा खींचे गए तीन IPS अधिकारियों में से एक को पदोन्नत किया। पुलिस महानिरीक्षक (दक्षिण बंगाल) राजीव कुमार को अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (दक्षिण बंगाल) के पद पर नियुक्त किया गया है, जबकि डायमंड हार्बर के पुलिस अधीक्षक (एसपी), भोलानाथ पांडेय को एसपी, गृह में स्थानांतरित कर दिया गया है। 

3 आईपीएस अधिकारियों के ट्रांसफर से इनकार
यह निर्णय 10 दिसंबर को दक्षिण 24 परगना जिले में हुई घटना के दो सप्ताह बाद आया है। तीन आईपीएस अधिकारी - भोलानाथ पांडे (एसपी, डायमंड हार्बर), राजीव मिश्रा (एडीजी, दक्षिण बंगाल) और प्रवीण कुमार त्रिपाठी (डीआईजी) प्रेसीडेंसी रेंज) -आयोजन के लिए सुरक्षा के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार एमएचए द्वारा बुलाया गया और बाद में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर रखा गया।केंद्र के फैसले का विरोध करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उक्त अधिकारियों को कार्यमुक्त करने से इनकार कर दिया था।

केंद्र सरकार आपातकालीन नियमों की कर रही है गलत व्याख्या
ममता बनर्जी ने आईपीएस कैडर नियम 1954 के आपातकालीन प्रावधान का एक गलत दुरुपयोग करार देते हुए ट्वीट किया कि यह अधिनियम कुछ भी नहीं है, लेकिन राज्य के अधिकार क्षेत्र का अतिक्रमण करने और डब्ल्यूबी में सेवारत अधिकारियों को पदावनत करने का एक जानबूझकर प्रयास है। यह कदम, विशेष रूप से चुनाव से पहले है। संघीय ढांचे के मूल सिद्धांत। यह असंवैधानिक और पूरी तरह से अस्वीकार्य है! हम केंद्र द्वारा राज्य मशीनरी को प्रॉक्सी द्वारा नियंत्रित करने के इस प्रयास को अनुमति नहीं देंगे! पश्चिम बंगाल विस्तारवादी और अलोकतांत्रिक ताकतों के सामने गौहत्या नहीं करने जा रहा है। "

गवर्नर ने ममता सरकार को लताड़ा
इस बीच, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने एक बार फिर राज्य के शीर्ष पुलिस अधिकारियों की भूमिका की आलोचना की। राज्य के सुरक्षा सलाहकार सूरजजीत कर पुरकायस्थ की भूमिका पर सवाल उठाते हुए धनखड़ ने ट्वीट किया  कि डी फैक्टो बॉस सख्ती से राजनीतिक कार्रवाइयों को पुलिस कार्रवाई का रूप देने में जुटे हुए हैं।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।