लाइव टीवी

नजरबंदी में हो गए 7 महीने, सामने आई उमर अब्दुल्ला की एक और फोटो, देखें पहले से कितने बदल गए

Updated Mar 06, 2020 | 16:00 IST

Omar Abdullah viral photo: पिछले 7 महीनों से नजरबंद जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला का एक और फोटो सामने आया है। इसमें भी वो काफी बढ़ी हुई दाढ़ी में दिख रहे हैं।

Loading ...
जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला

नई दिल्ली: 5 अगस्त से हिरासत में जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की एक नई फोटो सामने आई है। इन सात महीनों में ये उनकी दूसरी तस्वीर है। पहली तस्वीर की तरह उमर अब्दुल्ला की दूसरी तस्वीर भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। दरअसल, इन तस्वीरों में वो पहले से बिल्कुल अलग नजर आते हैं। जबसे उन्हें हिरासत में रखा गया है, तब से उन्होंने दाढ़ी नहीं बनाई है। 

भारत सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 हटाने के एक दिन पहले ही उमर को प्रिवेंटिव कस्टडी में लिया गया था। इस साल की शुरुआत में उन पर जम्मू-कश्मीर पब्लिक सेफ्टी एक्ट (PSA) लगाया गया। उमर अब्दुल्ला के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को भी हिरासत में रखा गया है। ताजा तस्वीर में भी उमर काफी बढ़ी हुई दाढ़ी के साथ दिखाई दे रहे हैं। इससे पहले जो तस्वीर आई थी, उसमें वो बर्फ में दिखाई दे रहे थे।

सुप्रीम कोर्ट में है अब्दुल्ला को नजरबंदी में रखने का मामला
PSA के तहत अब्दुल्ला की नजरबंदी के खिलाफ उनकी बहन सारा अब्दुल्ला पायलट सुप्रीम कोर्ट पहुंची हैं। सारा ने 10 फरवरी को शीर्ष अदालत का रूख कर जम्मू कश्मीर जन सुरक्षा कानून 1978 के तहत अपने भाई की हिरासत को अवैध बताया और कहा कि शांति व्यवस्था बहाल रखने को लेकर उनसे किसी खतरे का सवाल ही नहीं उठता। सारा अब्दुल्ला पायलट की ओर से वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल पेश हुए। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला के पिछले आचरण को देखते हुए ही उन्हें जन सुरक्षा कानून के तहत नजरबंद किया गया है और अगर उन्हें रिहा किया गया तो इस आचरण को पुन: दोहराने की संभावना है जो सार्वजनिक व्यवस्था के लिए हानिकारक हो सकती है। सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने में किसी प्रकार का व्यवधान डालने की कार्रवाई से रोकने के लिये नजरबंदी की आवश्यकता जरूरी महसूस करते हुये ही उमर अब्दुल्ला को जन सुरक्षा कानून की धारा 8 के तहत नजरबंद करने का आदेश दिया गया है। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जब उन्हें हिरासत में लिया था तब उन्होंने कहा था कि जब तक उन्हें हिरासत से नहीं निकाला जाता, तब तक वह अपनी दाढ़ी नहीं बनवाएंगे। शुरुआत में जानकारी मिली थी कि नजरबंदी के दौरान वह किताबें पढ़ रहे हैं और अपनी पसंदीदा फिल्में देख रहे हैं। उनकी पहली तस्वीर पर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी ट्वीट कर अपनी भावनाएं जाहिर की थीं। उन्होंने कहा कि मैं इस तस्वीर में उमर को पहचान नहीं सका। दुख हो रहा है। दुर्भाग्यपूर्ण है कि यह हमारे लोकतांत्रिक देश में हो रहा है। यह कब खत्म होगा? 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।