लाइव टीवी

Coronavirus: पीएम मोदी ने पेश की मिसाल, इमरान सहित सार्क प्रमुखों के सामने रखा चर्चा का प्रस्ताव

Updated Mar 13, 2020 | 15:42 IST

कोरोना वायरस इस समय विश्व के अधिकांश देशों में अपनी दस्तक दे चुका है। इस वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए पीएम मोदी ने सार्क देशों के सामने एक शानदार प्रस्ताव रखा है।

Loading ...
Coronavirus: पीएम मोदी ने पेश की मिसाल, रखा ये प्रस्ताव
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस दुनिया के 107 से अधिक देशों में दे चुका है अपनी दस्तक
  • कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए पीएम मोदी ने सार्क देशों के सामने रखा एक प्रस्ताव
  • पीएम मोदी ने ट्वीट कर सार्क के सभी आठ देशों के प्रमुखों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करने का दिया प्रस्ताव

नई दिल्ली: कोरोना वायरस इस समय दुनिया के 107 से अधिक देशों में अपनी दस्तक दे चुका है। इस वायरस की वजह से पुरी दुनिया में लगभग पांच हजार लोगों की मौत हो चुकी है जबकि लाखों लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। भारत भी इससे अछूता नहीं रहा है और 75 से ज्यादा मामले दर्ज किए जा चुके हैं। जब कोरोना एक महामारी का रूप धारण कर चुका है ऐसे समय में पीएम मोदी आगे आए हैं। इस बीमारी से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय एकजुटता प्रदर्शित करने की दिशा में मोदी ने अनूठा प्रस्ताव पेश कर दुनिया के सामने एक मिसाल पेश की है। पीएम के इस प्रस्ताव का श्रीलंका और नेपाल ने स्वागत किया है।

एक वैश्विक नेता की छवि के अनुरूप पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए सार्क देशों से इस महामारी का मुकाबला करने के लिए संगठित होने का आह्वान किया है। दक्षिण एशियाई देशों के संगठन दक्षेस (सार्क) देशों में भारत के अलावा पाकिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, अफगानिस्तान, श्रीलंका और नेपाल शामिल हैं। 

नेपाल ने किया स्वागत

कोरोनवायरस से लड़ने के लिए सार्क देशों के प्रमुखों द्वारा एक मजबूत रणनीति तैयार करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी जी के उन्नत विचार का मैं स्वागत करता हूं। । हमारी सरकार अपने नागरिकों को इस घातक बीमारी से बचाने के लिए सार्क देशों के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार है।

सार्क देशों को दिया ये प्रस्ताव

प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को ट्वीट करते हुए लिखा, 'मैं सार्क देशों के प्रमुखों के सामने कोरोना वायरस से लड़ने की मजबूत रणनीति बनाने का प्रस्ताव रखता हूं। हम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपने नागरिकों को स्वस्थ रखने के तरीकों पर चर्चा कर सकते हैं। एक साथ, हम पूरी दुनिया के लिए एक उदाहरण पेश कर सकते हैं, और इसे स्वस्थ्य रखने में अपना योगदान दे सकते हैं।'

प्रधानमंत्री ने कहा है कि दक्षिण एशिया में ही वैश्विक आबादी का एक बड़ा हिस्‍सा रहता है, इसलिए दक्षिण ए‍शिया के देशों को अपने यहां रहने वाले लोगों का अच्‍छा स्‍वास्‍थ्‍य सुनिश्चित करने के लिए अपनी ओर से कोई भी कसर नहीं छोड़नी चाहिए। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि सरकार नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) से लड़ने के लिए विभिन्‍न स्‍तरों पर अपनी ओर से अथक कोशिश कर रही है।

सभी मंत्रियों की विदेश यात्रा पर लगी रोक

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि सरकार कोविड-19 नोवल कोरोनावायरस के कारण उत्‍पन्‍न स्थिति को लेकर पूरी तरह सतर्क है। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी की सुरक्षा के लिए मंत्रालयों और राज्‍यों ने अनेक अति सक्रिय कदम उठाए हैं। उन्‍होंने लोगों से आग्रह किया कि वे दहशत में नहीं आए और अनावश्‍यक यात्रा और बड़ी संख्‍या में एकत्र होने से बचें।  प्रधानमंत्री ने कहा कि केन्‍द्र सरकार का कोई भी मंत्री आने वाले दिनों में विदेश यात्रा पर नहीं जाएगा। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।