लाइव टीवी

Rahat Indori: मशहूर शायर बनने से पहले साइन बोर्ड पेंटर थे राहत इंदौरी, आसान नहीं था सफर

Updated Aug 11, 2020 | 23:37 IST

famous shayar rahat indori dies: 70 वर्ष की उम्र में मशहूर शायर राहत इंदौरी का इंदौर में निधन हो गया। वो कोरोना पॉजिटिव आए थे। लेकिन हार्ट अटैक की वजह से उनकी मौत हो गई।

Loading ...
70 वर्ष की उम्र में राहत इंदौरी का निधन
मुख्य बातें
  • राहत इंदौरी का 70 वर्ष की उम्र में इंदौर में निधन
  • हार्ट अटैक से हुई मौत, कोरोना पॉजिटिव भी पाए गए थे मशहूर शायर राहत इंदौरी
  • मशहूर शायर बनने से पहले वो साइन बोर्ड पेंटर थे

इंदौर। कोरोना वायरस संक्रमण से मंगलवार को राहत इंदौरी का निधन होने के बाद अदब की मंचीय दुनिया ने वह नामचीन दस्तखत खो दिया है जिनका काव्य पाठ सुनने के लिये दुनिया भर के मुशायरों और कवि सम्मेलनों में लोग बड़ी तादाद में उमड़ पड़ते थे। हालांकि, यह बात कम ही लोग जानते होंगे कि एक जमाने में वह पेशेवर तौर पर साइन बोर्ड पेंटर थे।

राहत इंदौरी शायर बनने से पहले थे पेंटर
इंदौरी के परिवार के करीबी सैयद वाहिद अली ने  बताया, "शहर के मालवा मिल इलाके में करीब 50 साल पहले उनकी पेंटिंग की दुकान थी। उस वक्त वह साइन बोर्ड पेंटिंग के जरिये आजीविका कमाते थे।"अली ने बताया कि उर्दू में ऊंची तालीम लेने के बाद इंदौरी एक स्थानीय कॉलेज में इस जुबान के प्रोफेसर बन गये थे। लेकिन बाद में उन्होंने यह नौकरी छोड़ दी और वह अपना पूरा वक्त शायरी और मंचीय काव्य पाठ को देने लगे थे।

साढ़े चार दशक तक शायरी की
अपने 70 साल के जीवन में इंदौरी पिछले साढ़े चार दशक से अलग-अलग मंचों पर शायरी पढ़ रहे थे। उन्होंने कुछ हिन्दी फिल्मों के लिये गीत भी लिखे थे। लेकिन बाद में फिल्मी गीत लेखन से उनका मोहभंग हो गया था।इंदौरी का असली नाम "राहत कुरैशी" था। हालांकि, इंदौर में पैदाइश और पलने-बढ़ने के कारण उन्होंने अपना तखल्लुस (शायर का उपनाम) "इंदौरी" चुना था। उनके पिता एक कपड़ा मिल के मजदूर थे और उनका बचपन संघर्ष के साये में बीता था।



शायरी के जरिए व्यवस्था पर साधते थे निशाना
अली ने बताया, "इस संघर्ष ने इंदौरी की शायरी को नये तेवर दिये। वह हालात से लड़ते हुए शायरी की दुनिया में सीढ़ी-दर-सीढ़ी आगे बढ़ते रहे।"
इस बात का सबूत इंदौरी के इस शेर में मिलता है-"शाखों से टूट जायें, वो पत्ते नहीं हैं हम, आंधी से कोई कह दे कि औकात में रहे।"इसी तासीर का उनका एक और शेर है -"आंख में पानी रखो, होंठों पर चिंगारी रखो, जिंदा रहना है तो तरकीबें बहुत सारी रखो।"इंदौरी के करीबी लोग बताते हैं कि पिछले कुछ बरसों में वह दुनिया भर में लगातार मंचीय प्रस्तुतियां दे रहे थे और अपने इन दौरों के कारण गृहनगर में कम ही रह पाते थे।

कोविड की वजह से इंदौर में थे
बहरहाल, कोविड-19 के प्रकोप के कारण वह गुजरे साढ़े चार महीनों से उस इंदौर के अपने घर में रहने को मजबूर थे जो देश में इस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल है।इंदौरी ने अपनी मशहूर गजल "बुलाती है, मगर जाने का नईं (नहीं)" का एक शेर 14 मार्च को ट्वीट किया था-"वबा फैली हुई है हर तरफ, अभी माहौल मर जाने का नईं....."इंदौरी ने अपने इस ट्वीट के साथ "कोविड-19" और "कोरोना" जैसे हैश टैग इस्तेमाल करते हुए यह भी बताया था कि वबा का हिन्दी अर्थ महामारी होता है।कोविड-19 की महामारी से इंदौरी के निधन से देश-दुनिया में उनके लाखों प्रशंसकों में शोक की लहर फैल गयी है और उन्हें सोशल मीडिया पर भावभीनी श्रद्धांजलि दी जा रही है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।