लाइव टीवी

Special Trains: चेहरे पर मुस्कान लिए घर पहुंचने लगे मुसाफिर, खुशियों का ठिकाना नहीं  

Updated May 13, 2020 | 12:28 IST

Train Passengers arrive Delhi railway station: लॉकडाउन में अलग-अलग शहरों में फंसे प्रवासी मजदूरों को निकालने के लिए सरकार ने पहले श्रमिक ट्रेनें और फिर बाद में स्पेशल ट्रेनें चलाए जाने की अनुमति दी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
स्पेशल ट्रेन से दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचे मुसाफिर।
मुख्य बातें
  • लॉकडाउन में फंसे लोगों को उनके शहर पहुंचाने के लिए चलाई गई हैं स्पेशल ट्रेनें
  • 12 मई से देश के अलग-अलग शहरों से यात्रियों को लेकर रवाना हुईं विशेष ट्रेनें
  • शहर पहुंचने पर मुसाफिर काफी खुश हैं, कहा- यात्रा में कोई परेशानी नहीं हुई

नई दिल्ली : लॉकडाउन में स्पेशल ट्रेनों की आवाजाही शुरू हो जाने के बाद देश के अलग-अलग जगहों पर फंसे लोग अपने घर पहुंचने लगे हैं। मंगलवार शाम से देश के अलग-अलग हिस्सों के लिए रवाना हुईं ट्रेनें यात्रियों को लेकर अपने गंतव्य पहुंचने लगी हैं। इन स्पेशल ट्रेनों से अपने घर पहुंचने पर यात्री काफी खुश हैं और उनकी खुशियों का ठिकाना नहीं है। ये स्पेशल ट्रेनें आने वाले दिनों में मुसाफिरों को उनके शहर पहुंचाने का सिलसिला जारी रखेंगी। 

लॉकडाउन में अलग-अलग शहरों में फंसे प्रवासी मजदूरों को निकालने के लिए सरकार ने पहले श्रमिक ट्रेनें और फिर बाद में स्पेशल ट्रेनें चलाए जाने की अनुमति दी है। इन ट्रेनों के लिए रेलवे ने अलग से गाइडलाइन जारी की है। ट्रेनों की बुकिंग रेलवे की वेबसाइट आईआरसीटीसी से हो रही है। रेलवे ने यात्रियों से ट्रेन पकड़ने के लिए स्टेशन पर डेढ़ घंटा पहले पहुंचने की अपील की है। स्पेशल ट्रेन से बुधवार को अपने शहर पहुंचने वाले यात्री काफी खुश हैं और उन्होंने अपनी भावनाएं जाहिर की हैं। 

स्पेशल ट्रेन से अहमदाबाद से दिल्ली पहुंचने वाली यात्री वंदना का कहना है कि वह अपने एक रिश्तेदार के घर पिछले 55 दिनों से फंसी हुई थीं। अब वह अपने शहर पहुंचने पर काफी खुश हैं। वंदना ने ट्रेन शुरू करने के लिए रेलवे को धन्यवाद भी दिया। उन्होंने बताया कि टिकट बुक कराने में उनका तीन घंटे का समय लगा और वह भाग्यशाली हैं कि वह कंफर्म टिकट पाने में सफल रहीं।

अहमदाबाद से दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचने वाली एक अन्य महिला यात्री ने कहा, 'यह यात्रा काफी सुखद रही और मैं काफी खुश हूं। मैं अहमदाबाद अपन बच्चों से मिलने गई थी और वहां दो महीने से फंसी हुई थी।'

मुंबई से दिल्ली पहुंचे एक यात्री ने कहा, 'मैं कई दिनों से ट्रेन चलने की प्रतीक्षा कर रहा था। ट्रेन चलने की खबर पाकर मैं काफी खुश हुआ। मैं अब घर पहुंचकर काफी राहत महसूस कर रहा हूं।'

खुशी का ऐसा ही आलम दिल्ली से भवनेश्वर पहुंची एक महिला यात्री ने भी सुनाया है। महिला यात्री माही ने कहा, 'मैं एक कलाकार हूं और मैं यहां शूटिंग के लिए आई थी। अचानक लॉकडाउन की घोषणा हो गई और हम सभी लोग यहां फंस गये। हमें सरकार का सहयोग करना चाहिए और सभी नियमों का पालन करना चाहिए।'

स्पेशल ट्रेन से हावड़ा से दिल्ली पहुंचीं प्रियंका ने बताया कि वह अपने बच्चों एवं पति को देखकर बहुत खुश हैं। उनकी यह यात्रा काफी अच्छी रही। प्रियंका का कहना है कि उन्होंने सभी नियमों का पालन किया है और वह भाग्यशाली हैं कि उन्हें पहली ही ट्रेन में टिकट मिल गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।