लाइव टीवी

इन्वेस्टमेंट और डेवलपमेंट का केंद्र बनेगा यूपी, CM योगी बोले- चुनौती को अवसर बनाएंगे

Updated May 28, 2020 | 23:13 IST

यूपी सीएम योगी आदित्‍यनाथ कोरोना महामारी के दौरान चुनौतियों को अवसर में बदलने के ल‍िए ऐसे कदम उठा रहे हैं जो यूपी के व‍िकास में दूरगामी परिणाम देने वाले होंगे।

Loading ...
Yogi adityanath CM Uttar Pradesh
मुख्य बातें
  • पूंजी निवेश और औद्योगिक विकास पर यूपी सीएम का फोकस
  • औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए संसोधन का प्रस्‍ताव
  • प्रदेश में चल रहीं परियोजनाओं में तेजी लाने के निर्देश

यूपी सीएम योगी आदित्‍यनाथ कोरोना महामारी के दौरान चुनौतियों को अवसर में बदलने के ल‍िए ऐसे कदम उठा रहे हैं जो यूपी के व‍िकास में दूरगामी परिणाम देने वाले होंगे। उत्‍तर प्रदेश की संपदा के रूप में 27 लाख प्रवासी मजदूरों की घर वापसी कराना और उनके ल‍िए रोजगार के अवसर पैदा करने की दिशा में कार्य करना, उनकी दूरगामी सोच को सिद्ध करता है। योगी आदित्‍यनाथ ने खुद इस बात को स्‍वीकार किया है कि इस समय पूरी दुनिया कोविड-19 की महामारी से जूझ रही है। इस संकट के समय की चुनौती को अवसर में बदलने की आवश्यकता है। 

गुरुवार को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि प्रदेश में दक्ष मानव संसाधन, एक्सप्रेस-वेज़ सहित बेहतर कनेक्टिविटी, अवस्थापना सुविधाएं व भरपूर प्राकृतिक संसाधन उपलब्ध हैं। ऐसे में उत्तर प्रदेश पूंजी निवेश और औद्योगिक विकास का आकर्षक गंतव्य हो सकता है। हम सभी को सकारात्मक दृष्टिकोण से औद्योगिक विकास तथा पूंजी निवेश के लिए उपयुक्त नीतियां बनाते हुए तेजी से कार्य करना होगा। सभी निवेशकों व उद्यमियों की समस्याओं का त्वरित निदान सुनिश्चित किया जाए।

त्वरित निर्णय लेते हुए कार्यवाही करें
योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि स्वीकृतियों के संबंध में पारदर्शी और ऑनलाइन व्यवस्था की जा चुकी है और जहां यह व्यवस्था शेष है, वहां भी इसे लागू किया जाए। उन्होंने मौजूदा औद्योगिक इकाइयों को तेजी से सक्रिय करने, प्रस्तावित इकाइयों को धरातल पर उतारने व नए निवेश को आकर्षित करने के लिए रणनीति बनाए जाने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि निर्णय लेने में देरी, पूंजी निवेश और औद्योगिक विकास में बाधक है। इसलिए त्वरित निर्णय लेते हुए कार्यवाही की जाए।

औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए संसोधन का प्रस्‍ताव
मुख्‍यमंत्री ने वर्तमान समय की आवश्यकतानुसार औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए यूपीसीडा की विभिन्न नीतियों/नियमों में संशोधन के प्रस्ताव प्रस्तुत किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह प्रस्ताव औद्योगिक निवेश एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति-2017 में प्रस्तावित संशोधनों के दृष्टिगत हो। निवेशकों की आवश्यकताओं के मद्देनजर लैण्ड बैंक बनाने और भूमि उपलब्ध कराने पर बल देते हुए कहा कि ऐसा करते समय निवेशकों और उद्यमियों के हितों का ध्यान रखा जाए।

परियोजनाओं में तेजी लाने के निर्देश
मुख्यमंत्री ने ट्रांस गंगा सिटी प्रोजेक्ट-उन्नाव, सरस्वती हाई-टेक सिटी प्रोजेक्ट-प्रयागराज, प्लास्टिक पार्क-दिबियापुर, फूड पार्क-बहेड़ी इण्डस्ट्रियल एरिया, परफ्यूम पार्क-कन्नौज, मुरादाबाद विशेष आर्थिक परिक्षेत्र आदि परियोजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने समीक्षा करते हुए इन परियोजनाओं पर तेजी से कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा कि लाॅकडाउन से प्रभावित हुईं औद्योगिक गतिविधियों को पुनः संचालित करते हुए निर्धारित समय-सीमा में लक्ष्य प्राप्ति के प्रयास किए जाएं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।