लाइव टीवी

Triple Talaq:उत्तर प्रदेश में योगी सरकार तीन तलाक पीड़ितों को देगी 6000 सलाना पेंशन

Updated Dec 28, 2019 | 23:42 IST

Triple Talaq Victims Pension in UP: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार तीन तलाक से पीड़ित महिलाओं और हिंदू परित्यक्ताओं के लिए पेंशन का प्रस्ताव लेकर आएगी।

Loading ...
दी जाने वाली पेंशन के तहत सरकार छह हजार रुपये सलाना देगी

नई दिल्ली: तीन तलाक पीड़ितों की व्यथा को देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है, बताया जा रहा है कि योगी सरकार अगले साल से तीन तलाक पीड़िताओं को हर साल 6000 रुपए की पेंशन देगी। सरकार जल्दी ही इस बारे में प्रस्ताव ला सकती है ऐसा सूत्रों का कहना है।

देश के बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में तीन तलाक से पीड़ित महिलाओं और हिंदू परित्यक्ताओं को योगी सरकार ये सहायता देने जा रही है, दी जाने वाली पेंशन के तहत सरकार छह हजार रुपये सलाना देगी यानि कि हर महीने पांच सौ रुपए की सरकारी मदद दी जाएगी। 

कहा जा रहा है कि सरकार इस बारे में जनवरी 2020 में प्रस्ताव ला सकती है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की थी कि तीन तलाक पीड़िताओं के साथ-साथ सभी धर्मो की पति द्वारा त्यागी गई महिलाओं को 6 हजार रुपये सालाना सहायता राशि दी जाएगी।

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय तीन तलाक पीड़ित महिलाओं की पहचान कर रहा है और बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में लगभग पांच हजार तीन तलाक पीड़ित महिलाएं हैं। बताया जा रहा है कि शिक्षित महिलाओं के लिए रोजगार की व्यवस्था भी करने की बात है।

वहीं पीड़ित महिलाओं के बच्चों को फ्री एजुकेशन देने के भी प्रावधान की बात है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि उनकी सरकार तीन तलाक पीड़ितों को सरकारी मदद देगी जिससे उनका जीवन यापन होने में आसानी रहे।

गौरतलब है कि तीन तलाक को लेकर केंद्र की बीजेपी सरकार संसद में बिल लेकर आई थी और संसद से पास हो जाने के बाद यह कानून बन गया और तीन तलाक देना अवैध, असंवैधानिक और दंडनीय अपराध की श्रेणी में है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।