लाइव टीवी

Jaipur News: जयपुर के शिवदापुरा और बाड़ा पदमपुरा बनेंगे इकोनॉमिक हब, राज्य सरकार ने लिया निर्णय

Updated Apr 10, 2022 | 19:03 IST

Jaipur Economic: पिंक सिटी अब इकोनॉमिक हब बनेगा। इस ओर सरकार ने अपनी कवायद शुरू कर दी है। सरकार ने इकोनॉमिक हब बनाने के लिए दो जगह भी चयनित किए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
जयपुर में बनेगा इकोनॉमिक हब एरिया
मुख्य बातें
  • इकोनॉमिक हब बनाने के लिए विभागीय प्रयास शुरू
  • राज्य सरकार ने दो स्थलों का किया चयन
  • इन दो जगहों पर बनाया जाएगा इकोनॉमिक हब

Jaipur News: राज्य सरकार ने जयपुर को इकोनॉमिक बनाने को लेकर बड़ा निर्णय लिया है। इसके तहत सरकार ने शहर के दक्षिणी भाग को चयनित किया है। मतलब टोंक रोड पर शिवदासपुरा एवं बाड़ा पदमपुरा और उसके आसपास के क्षेत्र को नया इकोनॉमिक हब बनाया जाएगा। 

जयपुर डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी जेडीए ने इस क्षेत्र की लगभग 2.5 हजार हेक्टेयर जमीन का लैंड यूज प्लान तैयार किया है। बता दें जिस जगह को इकोनॉमिक हब के लिए चुना गया है, वहां पूर्व में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट बनाया जाना था।  

एयरपोर्ट के आरक्षित थी यह जमीन
ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के लिए 2004 से शिवदासपुरा एवं बाड़ा पदमपुरा की लगभग 2000 हेक्टेयर जमीन आरक्षित है, लेकिन यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल की अध्यक्षता में बनी कैबिनेट एंपावर्ड कमेटी ने उक्त स्थल पर एयरपोर्ट बनाने की मंजूरी नहीं दी। इसके बाद 2020 में इस कमेटी ने एयरपोर्ट योजना को ही रद्द कर दिया। 

मास्टर प्लान लागू होने समय जमीन को लैंड यूज स्पेशल एरिया बताया गया था
विभागीय अधिकारियों के मुताबिक जयपुर शहर का मास्टर प्लान 2011 में 2025 का लागू किया गया। उस दौरान इस जमीन का लैंड यूज स्पेशल एरिया बताया गया था। फिलहाल वक्त में जेडीए ने इस पूरे क्षेत्र की कुछ और जमीन को मिलाकर लगभग 2.5 हजार हेक्टेयर जमीन का लैंड यूज प्लान बनाया है। दरअसल, रिंग रोड के पास होने के कारण ही अथॉरिटी ने यहां का लैंड यूज आवासीय एवं व्यावसायिक के साथ औद्योगिक एवं री-क्रिएशनल रखा। 

20 गांवों का तय हुआ लैंड यूज
अधिकारी ने बताया कि इस लैंड यूज प्लान में  बरखेड़ा, गोपीराम पूरा, रायपुरिया खुर्द, जयलालपुरा, शिवदासपुरा और धर्मपुरा आदि गांवों की जमीन शामिल है। जेडीए द्वारा 2413 हेक्टेयर जमीन को उत्तरी-पूर्वी भाग में शामिल कर औद्योगिक प्रयोग प्रस्तावित किया गया था। टोंक रोड और टोंड रोड बाइपास पर सड़क की गहराई का डेढ़ गुना तक व्यावसायिक प्रयोग तय हुआ है। 
 

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।