लाइव टीवी

Jaipur News : जयुपर में एग्रीकल्‍चर फीडर पर बदला बिजली सप्‍लाई का टाइम टेबल, अब इस समय मिलेगी बिजली

Updated Apr 27, 2022 | 19:32 IST

Jaipur News: राज्‍य में दिन के समय बढ़ती बिजली डिमांड की पूर्ति के लिए एग्रीकलच्‍र फीडरों पर होने वाले बिजली सप्‍लाई के समय में बदलाव किया गया है। कृषि फीडर पर सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक होने वाली बिजली सप्लाई अब रात 11 से सुबह 5 बजे तक होगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
जयपुर में एग्रीकल्‍चर फीडर पर बिजली शेड्यूल बदला
मुख्य बातें
  • एग्रीकल्‍चर फीडरों पर होने वाले बिजली सप्‍लाई के समय में हुआ बदलाव
  • इस फीडर पर अब रात 11 से सुबह 5 बजे तक होगी बिजली सप्‍लाई
  • बढ़ती बिजली डिमांड के दबाव को कम करने के लिए बदला समय

Jaipur News: गर्मी के कारण बढ़ती बिजली डिमांड ने जयपुर समेत पूरे राज्‍य में बिजली संकट पैदा कर दिया है। इसका असर अब बिजली सप्‍लाई पर देखने को मिल रहा है। शहरी इलाकों में डिमांड के अनुसार, बिजली सप्‍लाई देने के लिए विद्युत वितरण कंपनियों ने कृषि फीडरों के लिए बिजली सप्लाई के समय में बदलाव किया है। अब इन फीडरों पर बिजली सप्‍लाई सुबह की बजाय रात के समय में की जाएगी। कंपनियों का मानना है कि, दिन के समय में घर के अलावा ऑफिस और फैक्ट्रियों में भी बिजली की डिमांड अधिक रहती है, जिससे कृषि फीडरों पर बिजली सप्‍लाई के समय में बदलाव किया गया है।

बता दें कि, राज्‍य के एग्रीकलचर फीडरों पर पॉवर सप्‍लाई अभी तक सुबह 6 से 12 बजे तक की जाती था। अब इसे बदलकर रात 11 से सुबह 5 बजे तक कर दिया गया है। वहीं दोपहर बारह से शाम छह बजे तक के ब्लॉक में सप्लाई यथावत रहेगी। इस घोषणा के बाद जयपुर, अजमेर और जोधपुर डिस्कॉम ने इस पर काम शुरू कर दिया है।

यह है नया शेड्यूल

नये बिजली सप्लाई शेड्यूल की जानकारी देते हुए जयपुर डिस्कॉम के एमडी अजीत सक्सैना ने बताया कि, कृषि फीडर पर सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक होने वाली बिजली सप्लाई अब रात 11 से सुबह 5 बजे तक होगी। इससे रात में सरप्लस रहने वाली बिजली का उपयोग हो सकेगा, वहीं दिन में बिजली की डिमांड भी कुछ हद तक पूर्ति हो जाएगी। एमडी ने बताया कि, इसके अलावा इंडस्ट्रीज के लिए भी लोगों से समझाइश की है कि, शाम 6 से रात 10 बजे तक बिजली का उपयोग कम करें। डिस्कॉम्स अधिकारियों की मानें तो प्रदेश में बिजली संकट 2 मई तक बने रहने के आसार है। 2 मई के बाद बिजली मिलना शुरू हो जाएगी, जिसके बाद बिजली संकट पर कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। प्रदेश में मंगलवार को मांग के अनुपात में 1500 मेगावाट से ज्यादा बिजली की कमी रही। इससे डिस्कॉम में करीब 400 लाख यूनिट बिजली की कटौती करनी पड़ी।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।