लाइव टीवी

Kanpur Airport Update: कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट पर नए टर्मिनल की बाधाएं हुईं दूर, रक्षा विभाग ने दी अनुमति

Updated Jun 24, 2022 | 13:27 IST

Chakeri Airport in Kanpur: कानपुर में चकेरी में निर्माणाधीन एयरपोर्ट के नए टर्मिनल की समस्याएं सुलझा ली गई हैं। नए टर्मिनल के तीनों एप्रैन से रनवे तक के टैक्सी लिंक की सड़क बनाने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी और रक्षा विभाग के बीच करार हो गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट के नए टर्मिनल की बाधाएं हुईं दूर
मुख्य बातें
  • कानपुर में बन रहे एयरपोर्ट के नए टर्मिनल की सभी बाधाएं हुईं दूर
  • रक्षा विभाग ने दी अनुमति, प्रोजेक्ट प्रबंधक पी अनुराग समेत तीन पर गिरी गाज
  • रनवे से टैक्सी लिंक के बिना नई फ्लाइट शुरू ही नहीं हो सकती

Kanpur Chakeri Airport: कानपुर जिले के चकेरी में निर्माणाधीन नए टर्मिनल की एक-एक कर सारी बाधाएं दूर हो गई हैं। नए टर्मिनल के तीनों एप्रैन से रनवे तक के टैक्सी लिंक की सड़क बनाने पर एयरपोर्ट अथॉरिटी और रक्षा विभाग के बीच करार हो गया है। चार दिन पहले एयरपोर्ट टर्मिनल के निर्माण में हो रही हीलाहवाली पर कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम के प्रोजेक्ट प्रबंधक पी अनुराग सहित तीन को निलंबित किया गया था। कार्रवाई के बाद काम ने गति पकड़ ली है। रनवे से टैक्सी लिंक के बिना नई फ्लाइट शुरू ही नहीं हो सकती। इसी लिंक से यात्रियों को विमान तक पहुंचाया जाता है। 

टैक्सी लिंक को लेकर फायर और वायु प्रदूषण विभाग से एनओसी पहले ही मिल चुकी थी। रक्षा विभाग की जमीन का हिस्सा आने की वजह से अनुमति नहीं मिली थी, जो गुरुवार को दे दी गई। अब नए टर्मिनल कार्य और टैक्सी लिंक बनाने को लेकर कोई भी औपचारिकता बची नहीं है। 

सड़क से लेकर नए टर्मिनल का काम 135 दिन में पूरा करने का लक्ष्य

यूपीआरएनएल के अफसरों ने बताया कि काम 60 फीसदी हो चुका है। बाकी काम तेजी से कराया जा रहा है। सड़क से लेकर नए टर्मिनल का काम 135 दिन में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। अब केवल नए टर्मिनल से प्रयागराज हाईवे को जोड़ने वाली 2.7 किमी. की फोरलेन में जमीन को लेकर आंशिक बाधा बची है जो इस हफ्ते दूर कर दी जाएगी। चकेरी एयरपोर्ट में निर्माणाधीन नए टर्मिनल के चालू होने के बाद फ्लाइटें पांच सौ मीटर की दृश्यता में भी उड़ान भर सकेंगी। इसके लिए भी सहमति बन चुकी है। 

पुराने टर्मिनल से कम दृश्यता में भी फ्लाइटें भर सकेंगी उड़ान 

उच्च श्रेणी का इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (आईएलएस) लगेगा। पुराने टर्मिनल से कम दृश्यता होने पर भी फ्लाइटें उड़ान भर सकेंगी। यूपीआरएनएल के नए टर्मिनल के प्रोजेक्ट मैनेजर संजय सिंह ने कहा कि चकेरी एयरपोर्ट पर निर्माणाधीन नए टर्मिनल बिल्डिंग का काम हरहाल में 15 अगस्त तक खत्म कर देंगे। अब एय़रपोर्ट अथॉरिटी के अफसरों के साथ समन्वय बनाकर काम किया जा रहा है।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।