लाइव टीवी

कानपुर में अब जाम नहीं रहेगा आम, यहां बनने जा रही है एक और एलिवेटेड रोड, देखिए रूट्स

Updated May 07, 2022 | 17:59 IST

elevated road: कानपुर को जाम मुक्त बनाने के लिए लगातार निर्णय लिए जा रहे हैं। इसी दिशा में अब शहर में एक और एलिवेटेड रोड बनाने का फैसला हुआ है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
कानपुर में बनेगा एक और एलीवेटेड रोड
मुख्य बातें
  • वीआईपी रोड से घंटाघर तक बनेगा एलिवेटेड रोड
  • संयुक्त विकास समिति की बैठक में निर्माण पर हुई चर्चा
  • मंधना से बैराज मार्ग को एलिवेटेड रोड से जोड़ने की योजना बनी

Kanpur elevated road: कानपुरवासियों को अब जाम से निजात मिलेगी। इसके लिए शहर में एक और एलिवेटेड रोड बनाया जाएगा। इसका निर्माण वीआईपी रोड से घंटाघर तक किया जाना है। अनवरगंज-मंधना के बीच तीन प्रमुख रेलवे क्रॉसिंग पर ओवरब्रिज बनाया जाएगा। इससे शहर में भारी वाहनों का दबाव कम होगा। साथ ही मंधना से बैराज मार्ग को एलिवेटेड रोड से जोड़ा जाएगा। इसको लेकर संयुक्त विकास समिति की बैठक हुई है। 

बैराज मार्ग से लखनऊ की ओर जाने वाले वाहन कानपुर-लखनऊ हाईवे पर आजाद मार्ग तिराहा के पास एक बनाया जाएगा। कालपी रोड पर पनकी रेलवे पुल के समानांतर नया फोरलेन पुल भी बनना है। इसके अतिरिक्त स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया से नए ट्रांसपोर्ट नगर तक अंडरपास बनाए जाने का प्रस्ताव है। यह सभी प्रस्ताव इस हफ्ते मुख्य सचिव को भेजे जाएंगे, ताकि शहर को जाम से निजात दिलाई जा सके।  
दिल्ली और जयपुर के विशेषज्ञ ने प्रस्ताव को सराहा

इस बारे में उच्च स्तरीय संयुक्त विकास समिति के समन्वयक नीरज श्रीवास्तव ने बताया कि कानपुर को जाम मुक्त बनाने के लिए लगातार नए निर्माण किए जा रहे हैं। हमारे प्रस्तावों को जयपुर और दिल्ली से आए विशेषज्ञों ने भी सराहा है। नीरज ने कहा कि महानगरीय इंफ्रास्ट्रक्चर के विशेषज्ञ सीपीडब्ल्यूडी के पूर्व अपर महानिदेशक अजय माथुर जयपुर से और दिल्ली से इंफ्रास्ट्रक्चर टाउन प्लानर सौरभ गुप्ता के साथ इन प्रस्तावों पर चर्चा की गई है। इन दोनों ने प्रस्ताव देखकर कहा कि कानपुर में विकास को अब रफ्तार मिलने वाली है। इससे औद्योगिक गतिविधियां भी बढ़ जाएंगी। 

ये निर्माण कार्य भी होंगे

सिविल लाइंस स्टॉक एक्सचेंज से एमजी क्रॉसिंग, परेड चौराहा, मूलगंज चौराहा होकर कलक्टर गंज थाने तक एलीवेटेड रोड बनाया जाएगा। परेड चौराहा होते हुए रेलवे स्टेशन जाने के लिए यह एक ही रास्ता है। यह मार्ग नई सड़क, मूलगंज चौराहा, हालसी रोड होकर जाता है। इस रूट में लाटूश रोड, मेस्टन रोड, घुमनी मोहाल, बादशाही के अधिक भीड़भाड़ वाले इलाके हैं, जहां न तो निर्बाध यातायात संभव है और न पार्किंग।
 

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।