लाइव टीवी

Kanpur Hospital News: अब जीएसवीएसएस पीजीआई में मरीजों को नहीं खरीदनी पड़ेगी महंगी दवाइयां, मिलेगी ये सुविधा

Updated May 07, 2022 | 15:09 IST

Kanpur Hospital News: कानपुर के लोगों को अब महंगी दवाइयों से छुटकारा मिलेगा। अब सरकारी अस्पताल में सस्ती दर पर दवाइयां मिलेंगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
कानपुर में मरीजों को मिलेंगी सस्ती दवाइयां
मुख्य बातें
  • एसजीपीजीआई की तर्ज पर दवाओं की खरीद के लिए बनाया मसौदा
  • प्रस्ताव को मंजूरी के लिए शासन के पास भेजा गया
  • गुणवत्तापरक दवाइयां अब आसानी से खरीद सकेंगे मरीज

Kanpur Hospital News: शहरवासियों को बेहतर इलाज के साथ ही सस्ती दवाइयां भी मिलेंगी। उन्हें अस्पताल परिसर में ही गुणवत्तापूरक दवाइयां कम कीमत पर मुहैया कराई जाएंगी। यह सुविधा गणेश शंकर विद्यार्थी स्मारक सुपर स्पेशियलिटी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट (जीएसवीएसएस पीजीआई) में मिलेगी। दरअसल, संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) की तर्ज पर दवाओं की खरीद का मसौदा बना है। इसे संस्थान ने मंजूरी के लिए शासन के पास भेजा है। 

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के तहत 200 करोड़ रुपए से छह मंजिला सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक बनाया गया है। इसका निर्माण मेडिकल कॉलेज परिसर में ही किया गया है। शासन ने इसे 15 जुलाई तक शुरू करने का निर्देश दिया है। फिलहाल इस सुपर स्पेशिलियिटी अस्पताल के लिए डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ और तृतीय एवं चतुर्थ वर्गीय स्टाफ की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। बता दें स्वास्थ्य विभाग इस अस्पताल को लखनऊ स्थित केजीएमयू की तर्ज पर चलाना चाहता है। यहां मरीजों से केजीएमयू की तरह ही इलाज शुल्क भी लिया जाएगा। 


15 जुलाई तक शुरू हो जाएगी ओपीडी

इस बारे में पीएमएसएसवाई जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के नोडल अधिकारी डॉ. मनीष सिंह ने बताया कि 15 जुलाई तक जीएसवीएसएस पीजीआई में ओपीडी सेवा शुरू कर दी जाएगी। ओपीडी संचालन को लेकर अभी तैयारियां चल रहीं हैं। इस संस्थान में मरीजों को गुणवत्तापूरक दवाइयां सस्ती दर पर उपलब्ध कराई जाएंगी। बताया जा रहा है कि संस्थान ने इसका प्रस्ताव शासन को भेज रखा है, जिसे जल्द ही मंजूरी मिलने की संभावना है। 

एलएलआर अस्पताल में हैं इतनी व्यवस्थाएं

इस शहर के सबसे बड़े अस्पताल एलएलआर में कई सुविधाएं हैं। जैसे- ब्लड बैंक, पैथोलॉजी, एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड, डायलिसिस, क्लोनोस्कोप, इंडोस्कोप, मेडिसिन एवं सर्जिकल, आईसीयू, मेडिसन एचडीयू, एनआईसीयू, एसएनसीयू, बच्चों की आंख जांच की सुविधा, प्लाज्मा थेरेपी, फ्लू, ओपीडी, सांस संबंधी जांच आदि हैं। वहीं, अब जीएसवीएसएस पीजीआई में इन सुविधाओं के अलावा सस्ती दवाइयां भी मुहैया कराने की योजना है। 
 

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।