लाइव टीवी

Kanpur Amrit Sarovar Yojana: कानपुर में सीएसए तालाब के आएंगे अच्छे दिन, तालाबों का होगी सौंदर्यीकरण

Updated May 12, 2022 | 16:41 IST

कानपुर के सीएसए के तालाब का कायाकल्प होगा। नगर निगम ने इसकी तैयारी कर ली है। मंडलायुक्त ने नगर निगम को निर्माण कार्य तेज करने के लिए कहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
कानपुर में तालाबों को होगा सौंदर्यीकरण (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • कानपुर में सीएसए तालाब का होगा जीर्णोद्धार
  • तालाब में तैयार किया जाएगा जल स्रोत
  • बैठने के लिए बेंच और फुटपाथ बनाए जाएंगे

Kanpur Amrit Sarovar Yojana: कानपुर स्थित सीएसए के तालाब में जल भराव की व्यवस्था और इस पूरे क्षेत्र के सुंदरीकरण को लेकर बुधवार को मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर ने तालाब का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने नगर निगम अधिकारियों को इस पुराने तालाब के जल स्रोत को विकसित करने का निर्देश दिया। आयुक्त ने बताया कि केंद्र सरकार के अमृत सरोवर योजना के तहत तालाबों को विकसित किया जा रहा है। पूर्व में इस तालाब के जीर्णोद्धार को लेकर अभियान भी चलाया था। सीएसए के तालाब के चारों तरफ बैठने के लिए बेंच और फुटपाथ बनाए जाने के निर्देश दिए गए।

इस बीच आयुक्त सीएसजेएमयू, एचबीटीयू, मेडिकल कॉलेज, आईआईटी के निदेशक, कुलपतियों, प्राचार्यों को निर्देश दिया गया कि उनके यहां जो भी तालाब रहे हैं उनकी सूची बनाकर 18 मई तक जरूर बनाकर दे दें। जिससे उनको विकसित किया जा सके।

30 मई तक सूची देने के निर्देश

आयुक्त के अनुसार प्रत्येक जिले में 17 बड़े तालाबों को विकसित करने का निर्देश शासन की तरफ से दिया गया है। इसी कड़ी में सूची मिलने के बाद 30 मई तक इनको विकसित करने का प्रोजेक्ट तैयार करने के लिए विभागों को कहा गया है। आपको बता दें कि अमृत सरोवर योजना के तहत प्रदेशभर में तालाबों का सुंदरीकरण कार्य किया जा रहा है। तालाबों का चयन कर लिया गया है। तालाब में स्वच्छ पानी की व्यवस्था के साथ ही उसमें उतरने और चढ़ने के लिए सीढ़ियों का निर्माण कराया जाएगा। इसके अलावा प्रवेश द्वार भी बनाए जाएंगे।

सुंदरीकरण कार्य के साथ ही पेड़-पौधे लगेंगे

अमृत सरोवर में नालियों का गंदा पानी नहीं जाने दिया जाएगा। तालाब के चारों तरफ सुंदरीकरण कार्य के साथ ही पेड़-पौधे लगाए जाएंगे। साथ ही यहां बैठने का स्थान बनाया जाएगा। ताकि लोग यहां बैठकर शुद्ध वातावरण का आनंद ले सकें। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत बारिश के जल का संचयन करने के लिए अमृत सरोवर बनाए जा रहे हैं। तालाबों के निर्माण कार्य में मनरेगा के अलावा, राज्य और केंद्रीय वित्त आयोग की धनराशि भी खर्च होगी।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।