लाइव टीवी

Kanpur Garbage Collection: डोर टू डोर गारबेज कलेक्शन के लिए अप्रैल में टेंडर, गीला और सूखा कचरा भी उठेगा

Updated Mar 31, 2022 | 22:32 IST

Kanpur Garbage Collection: कानपुर शहर में नगर निगम ने स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 में टॉप-5 में जगह बनाने के लिए नगर निगम ने कवायद तेज कर दी है। पूरे शहर में डोर टू डोर कचरा उठाने के लिए टेेंडर किए जाएंगे।

Loading ...
डोर टू डोर गारबेज कलेक्शन के लिए अप्रैल में टेंडर
मुख्य बातें
  • डोर टू डोर गारबेज कलेक्शन के लिए अप्रैल में टेेंडर
  • मई की शुरुआत में स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 की रिपोर्ट आएगी
  • लखनऊ में स्वच्छता का लेकर सर्वे कर रही है

Kanpur Garbage Collection: शहर में स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 में टॉप-5 में जगह बनाने के लिए नगर निगम ने कवायद तेज कर दी है। पूरे शहर में डोर टू डोर गारबेज कलेक्शन के साथ ही गीला और सूखा कचरा उठाने के लिए अप्रैल में टेेंडर कॉल किए जाएंगे। मई की शुरुआत में स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 की रिपोर्ट आएगी। जिसे लेकर नगर निगम कोई कमी नहीं छोड़ना चाहता है। रबिश विभाग के इंचार्ज ए रहमान ने बताया कि शहर में 110 वार्ड हैं लेकिन वर्तमान में 42 वार्डो से गीला और सूखा कचरा उठाया जा रहा है। अब सभी वार्डों में इसके लिए तैयारी की जा रही है। हर जोन से दो वार्डों को आदर्श वार्ड बनाया जाएगा। जिसमें वार्ड-37 अशोक नगर और वार्ड 100 किदवई नगर शामिल है।

कानपुर नगर निगम में स्वच्छ सर्वेक्षण की टीम को आना था, लेकिन किन्हीं कारणों टीम आ नहीं सकी। फिलहाल टीम लखनऊ में स्वच्छता का लेकर सर्वे कर रही है। वेडनेसडे को टीम कानपुर आ सकती है। जिसके बाद शहर में अलग-अलग बिंदुओं पर सर्वे करेगी। इसी के आधार पर स्वच्छ रैंकिंग बनाई जाएगी। 

नगर निगम को मिले 150 नए वाहन
वर्ष 2021 में स्वच्छता सर्वेक्षण में कानपुर का 21वां स्थान मिला था। साल दर साल स्वच्छता की रैंकिंग में सुधार जरूर हो रहा है, लेकिन स्थिति संतोषजनक नहीं है। टॉप-5 में जगह बनाने के लिए स्मार्ट सिटी के तहत 150 वाहन खरीदे गए हैं, जिसमें से 133 नगर निगम वाहन आ चुके हैं। अप्रैल में टेंडर के बाद इन वाहनों को छह जोनों में बांटकर डोर-टू-डोर गीला और सूखा कचरा उठाया जाएगा।

5 हजार रुपए दण्ड 
नगर निगम के मुताबिक, लोगों को अब गीला और सूखा कचरा अलग रखना होगा। अगर कोई कचरे को अलग नहीं करता है तो पहले उसे अवेयर किया जाएगा। इसके बाद 5 हजार रुपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

मुख्य प्वाइंट

• 42 वार्डो में अभी डोर-टू-डोर कूड़े का उठान
• 68 बाकी वार्डो के लिए भी हो रही तैयारी
• 16 अप्रैल के बाद किए जाएंगे टेंडर
• 150 नए वाहन डोर-टू डोर कलेक्शन के लिए मंगाए
• 133 वाहन इनमें से नगर निगम में आ चुके

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।