लाइव टीवी

Kanpur News: कानपुर में मॉडल बनाए जाएंगे 390 ग्राम पंचायतों के स्कूल, स्टूडेंट्स को मिलेंगी ये सुविधाएं

Updated Jun 10, 2022 | 20:41 IST

Kanpur News: कानपुर के 390 ग्राम पंचायतों में मॉडल स्कूल को 22 पैरामीटर पर विकसित किया जाएगा। इसकी प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू होगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर
मुख्य बातें
  • कानपुर की 390 ग्राम पंचायतों में अब बनाए जाएंगे मॉडल स्कूल
  • 22 पैरामीटर पर विकसित किए जाएंगे स्कूल
  • मुख्य रूप से बनेंगी स्मार्ट क्लास

Kanpur Model School: उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले की 590 में से 200 ग्राम पंचायतों में मॉडल स्कूल बनाए गए हैं। इन स्कूलों में मुख्य रूप से स्मार्ट क्लास बनाने के साथ ही पोषण वाटिका, खेल का मैदान, दिव्यांग छात्र छात्राओं के लिए अलग से शौचालय और पेयजल व्यवस्था सुचारू की जाएगी। अब दूसरे चरण में 390 ग्राम पंचायतों में मॉडल स्कूल को 22 पैरामीटर पर विकसित किया जाएगा। 

इसकी प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू होगी। यह निर्देश जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर ने दिया। 
विकास भवन सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर कहा कि बारिश से पहले गांवों के नाले-नालियां साफ करा लें। जिससे जलभराव न हो।

लापरवाही सुनकर बिफर गए जिलाधिकारी 

जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर स्वास्थ्य विभाग के दो वर्षों से कई लंबित भवनों के निर्माण कार्य में लापरवाही सुनकर बिफर गए। उन्होंने अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए हैं कि लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए कि विकास कार्यों की साप्ताहिक रिपोर्ट उन्हें जल्द से जल्द चाहिए। निर्माण स्वीकृति के बावजूद कार्य शुरू न होने पर अवर अभियंता के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की संस्तुति की गई है। वहीं जिले की समीक्षा होने के बावजूद गैरहाजिर अधिशासी अभियंता विद्युत को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। जवाब आने के बाद आगे की कार्रवाई होगी।

कानपुर में लगाए जाएंगे 40 लाख पौधे

उन्होंने कहा कि विकास कार्यों में आने वाली बाधाओं को तुरंत दूर करें। कोई समस्या है तो उसकी जानकारी दें। जिले में बनने वाले 82 अमृत सरोवर का 15 अगस्त से पहले कायाकल्प किया जाएगा। दूसरी तरफ कानपुर में एक जुलाई से सात जुलाई के बीच 40 लाख पौधे लगाए जाएंगे। इसके लिए जिलाधिकारी ने फॉरेस्ट ऑफिसर को निर्देश दिए हैं। उन्हें पौधरोपरण के लिए पहले से ही गड्ढे खोदने को कहा है। साथ ही कहा कि सभी विकास अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि पौधे कहां लागए जाएंगे। इसके अलावा अमृत सरोवर के चारों ओर भी पौधरोपण कराया जाएगा। 
 

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।