लाइव टीवी

PM Modi in Kanpur: कानपुर दौरे पर PM मोदी, की 'नमामि गंगे प्रोजेक्ट' की समीक्षा बैठक

Updated Dec 14, 2019 | 15:01 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कानपुर दौरे पर हैं जहां वे नेशनल गंगा काउंसिल बैठक की अध्यक्षता की। यह इस समिति की पहली बैठक है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
प्रधानमंत्री मोदी कानपुर में

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कानपुर दौरे पर हैं। यहां वे नेशनल गंगा काउंसिल बैठक की अध्यक्षता की। इसके साथ ही उन्होंने इस परियोजना के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा भी की। बता दें कि गंगा नदी समिति, सुरक्षा व प्रबंधन की पहली बैठक है जिसकी प्रधानमंत्री मोदी ने अध्यक्षता की।

कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट पर पहुंचते ही उनका स्वागत सीएम योगी आदित्यनाथ और उत्तर प्रदेश के सतीश महाना समेत अन्य कैबिनेट मंत्रियों ने किया। पीएम मोदी के कानपुर दौरे को लेकर शहर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। पीएम ने यहां पर गंगा नदी के स्वस्छता कार्यक्रम की समीक्षा की।

बैठक चंद्रशेखर आजाद यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी में आयोजित की गई है। कानपुर में 260 वर्गफुट के क्षेत्रफल में कुल तीन मिलियन की जनसंख्या है। सरकारी परियोजनाओं का सही से क्रियान्वयन ना होना, खराब प्रबंधन, स्वच्छता में दुर्दशा, सीवेज की समस्या आदि मुख्य कारण हैं जिसपर चर्चा होनी है।

चमड़ा उद्योग प्रदूषण का बड़ा कारण
गंगा के प्रदूषित होने का सबसे बड़ा कारण यहां पर सीवेज का सही प्रबंधन ना होना है। 150-175 एमएलडी सीवेज वॉटर अलग-अलग नालों के जरिए गंगा में बहाया जाता है। कानपुर में संचालित होने वाले करीब 400 लेदर फैक्ट्रियों से होने वाला प्रदूषण गंगा को सीधे तौर पर नष्ट कर रहा है।

इंडस्ट्रियल वेस्ट मैनेजमेंट पर चर्चा
नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत इंडस्ट्रियल वेस्ट मैनेजमेंट (उद्योग कूड़ा प्रबंधन) और सीवेज मैनेजमेंट पर गहराई से समीक्षा की गई। इसके तहत 2315 करोड़ की लाहत वाली परियजनाओं के बारे में भी चर्चा की गई। आपको बता दें कि नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (NMCG) गंगा घाटों की सफाई और सौंदर्यीकरण के लिए लाई गई एक योजना है।  

कई केंद्रीय मंत्री भी बैठक में हैं शामिल
पीएम मोदी की अध्यक्षता में होने जा रही इस बैठक में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के अलावा, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल, हरदीप सिंह पुरी, हर्षवर्धन, प्रकाश जावड़ेकर, नरेंद्र सिंह तोमर और गजेंद्र सिंह शेखावत भी उपस्थित हैं।

पीएम के दौरे को लेकर शहर में त्रि-स्तरीय सुरक्षा
कानपुर जिला मजिस्ट्रेट विजय विश्वास पंत ने बताया कि समीक्षा बैठक को देखते हुए शहर में सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वयं ही इस कार्यक्रम स्थल और इलाके का दौरा किया और सुरक्षा इंतजामों का जायजा लिया है।

सीएम योगी ने सख्त आदेश दिया है कि शहर में इस दौरान स्वच्छता और सुरक्षा के प्राथमिकता दी जाए। कानपुर एडीजी प्रेम प्रकाश ने बताया कि पीएम मोदी के दौरे को देखते हुए त्रि स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं।  

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।