लाइव टीवी

कोरोना वायरस से बचने के लिए ऐसे करें कपड़ों की धुलाई, बरतें ये सावधानियां

Updated Apr 03, 2020 | 20:03 IST

कुछ नियमों का पालन कर आप कोरोना वायरस से बच सकते हैं। जैसे हाथों की सफाई, घर की सफाई, अपने कपड़ों की सफाई आदि। बता दें कि कोरोना वायरस सतह पर तीन घंटें तक जीवित रहता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
wash clothes to disinfect them during coron
मुख्य बातें
  • कोरोना का वायरस खुली सतहों में अधिकतम तीन घंटे तक रह सकता है।
  • वायरस से बचने के लिए साफ-सफाई रखना बेहद जरूरी है।
  • कोरोना वायरस से बचने के लिए कपड़ों की साफ-सफाई पर खास ध्यान दें।

देश में कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही हैं। इस वायरस से लोगों को बचाने के लिए लगातार रिसर्च जारी है। वहीं रिसर्च के मुताबिक कोरोना का वायरस खुली सतहों में अधिकतम तीन घंटे तक रह सकता है। जिसमें आपके कपड़े भी शामिल हैं। ऐसे में कपड़ों को धोना पर्याप्त नहीं है। बता दें कि कपड़ों से कोरोना के संक्रमण को निकालने के लिए उन्हें ड्रायर में डालें और अधिक तापमान में कपड़ों को रखें ताकी गर्मी से वायरस खत्म हो जाए।

रिसर्च के मुताबिक रोजाना हम अपने कपड़ों को धोते हैं, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं कि वह सही तरीका है। कई बार सोचते हैं कि कपड़ों के लिए अधिक साबुन लगाना ठीक है या फिर थोड़ा लगाना ठीक है। बता दें कि अगर कपड़े में साबुन रह जाएगा तो ऐसे वायरस उस साबुन में रहेगा। ऐसे में उसे खत्म करने के लिए आपको ड्रायर में अपने कपड़ों को डालना होगा और उसे करीबन 28 मिनट तक तेज तापमान में रखें।

कोरोना वायरस से बचने के लिए इस तरह धोएं कपड़े- रोजाना अपने कपड़ों को धोएं। बता दें कि नियमित सफाई बीमारी को फैलने से रोकेगी क्योंकि वायरस 3 घंटें तक खुली सतह पर जीवित रहता है।

ड्रायर का करें इस्तेमाल- वायरस गर्मी पसंद नहीं करते हैं और ऐसे में ड्रायर बीमारी को फैलने से रोकेंगे। (इसके लिए अधिक तापमान में कम से कम 28 मिनट तक अपने कपड़ों को ड्रायर में रखें) यह सबसे प्रभावी तरीका है वायरस को खत्म करने का।

सही मात्रा में साबुन का करें इस्तेमाल- बहुत अधिक साबुन इस्तेमाल करने से अधिक झाग निकलते हैं जिससे गदंगी(वायरस) कपड़े के अंदर ही फंस जाते हैं। ऐसे में पानी में इसे अच्छी चरह से खंगाल लें।

डिटॉल या सेवलॉन का करें इस्तेमाल- कपड़ों को पानी अच्छी तरह धोने के बाद अंत में डिटॉल या सेवलॉन के पानी में कपड़ों को डालकर धूप में सुखा दें। कपड़ों को अच्छी तरह प्रेस करके ही पहनें।

साफ और कीटाणुरहित क्लॉथ हैम्पर का इस्तेमाल करें- कपड़ों को रखने के लिए एक सही स्थान निर्धारित करें। इसके अलावा डिस्पोजेबल है या फिर लॉन्ड्री बैग का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।