लाइव टीवी

झगड़े में भी रखें इन बातों का ध्‍यान, ब्रेकअप की नौबत नहीं आएगी जनाब

प्रदीप कुमार तिवारी | सीनियर रिपोर्टर
Updated Jun 22, 2020 | 09:40 IST

Kaise karein sulah : झगड़े तो हर कपल के बीच होते हैं। लेक‍िन बड़ी बात ये है क‍ि इनको हम सुलझाते कैसे हैं। एकदूसरे की कम‍ियां न‍िकालकर पूरे द‍िन उसे ग‍िनना ब‍िल्‍कुल समझदारी नहीं है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspShutterstock
Couple Fight : एक अच्छे रिश्ते में व्यक्ति पर उंगली उठाना उचित नहीं है।
मुख्य बातें
  • र‍िश्‍ते में तकरार कोई बड़ी बात नहीं है बशर्ते इसे तरह तरह सुलझाया जाए
  • झगड़े में कई तरह की बातें कहने का मन करता है लेक‍िन खुद पर काबू रखें
  • झगड़े के बाद एक दूसरे की गलत‍ियां या कम‍ियां न‍िकालना सही नहीं है

प्यार में झगड़ा होना आम बात है, परंतु जब यही झगड़ा बढ़ जाता है तो मुश्किल पैदा हो जाती है। कभी-कभी जब हम गुस्से में होते हैं तो उस रिश्ते के बारे में नहीं सोचते,  जिससे दोनों में ही आपसी मन-मुटाव बढ़ने लगता है।

आप अनुमान नहीं लगा सकते हैं कि रिश्ते कब क्या मोड़ ले लेते हैं। आपको इन्हें बनाए रखने के लिए बहुत प्रयास करने होते हैं।

हालांकि झगड़े के दौरान अपनी भावनाओं पर काबू रखना बेहद कठिन होता। झगड़े के बाद ठंडे दिमाग से सोचना चाहिए कि क्या इतनी छोटी-सी लड़ाई के लिए रिश्ता खत्म करना ठीक होगा। जब तक आप ब्रेकअप नहीं चाहेंगी, तब तक कोई झगड़ा आपका रिश्ता नहीं तोड़ सकता, इसलिए ऐसी स्थिति का सामना करने के लिए कुछ तरीके आजमाएं।

यहां हम कुछ बातें बता रहे हैं जो आप अपने पार्टनर से किसी भी झगड़े को खत्म करने के लिए कह सकते हैं-

गलतियों की लिस्ट न बनाएं
झगड़े के बाद अक्सर पार्टनर एक-दूसरे को उनकी गलतियां गिनाना शुरू कर देते हैं। यदि आप भी ऐसा करते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें, परंतु ध्यान रखें कि एक अच्छे रिश्ते में व्यक्ति पर उंगली उठाना उचित नहीं है। अपने दोस्त पर उंगली उठाना एक अच्छे दोस्त की निशानी नहीं है। थोड़ी देर शांत रहें और अपने दिमाग का इस्तेमाल करें।

एक-दूसरे को कसूरवार न ठहराएं
कई बार लड़ाई करते समय आप गुस्से में पार्टनर से बोल देते हैं कि इसमें तुम्हारी गलती है या तुमसे शादी करके मैंने बड़ी गलती की। लड़ाई-झगड़े में कपल्स एक-दूसरे को कसूरवार ठहराते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप जितना मर्जी गुस्से में हो लेकिन एक-दूसरे पर आरोप न लगाएं।

दिल जीतें
आप लड़ाई जीतना चाहते हैं या दिल जीतना, यह पसंद आपकी है। यदि आप दिमाग से काम लेंगे तो आपका रिश्ता टूटने से बच जाएगा। यदि वाद-विवाद कर खुद को ऊपर रखने में आपको मजा आता है तो ठीक है, परंतु यदि आप अपने पार्टनर का दिल जीतना चाहते हैं तो झगड़ा बंद कर दें।

मुझे गुस्सा नहीं करना चाहिए था
अगर आप कहेंगे कि आप रात में झगड़ा करते वक्त ज्यादा गुस्सा कर गए थे और आपको ऐसा नहीं करना चाहिए था। इस पर आप फिर से बात करना चाहते हैं तो उन्हें लगेगा कि आप रिश्ते को बनाए रखने के लिए प्रयास कर रहे हैं और साथ ही भविष्य में वह भी अपना गुस्सा कंट्रोल में रखेंगे।