लाइव टीवी

Kitchen Hack: बरसात के मौसम में नमक में नमी आने का है डर, इन टिप्स से नमक को खराब होने से बचाएं

Updated Jul 31, 2022 | 07:11 IST

Home Remedies Rainy Season: बारिश के मौसम में मसालों को नमी से बचाना बेहद मुश्किल होता है, खासकर नमक। क्योंकि नमक का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है। ऐसे में कुछ आसान टिप्स अपनाकर नमक को नमी की वजह से खराब होने से बचाया जा सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
kitchen hack
मुख्य बातें
  • मानसून के सीजन में किचन में रखी चीजों का खास तौर पर ध्यान देना पड़ता है
  • बारिश के मौसम में इन मसालों में जल्दी नमी आने लगती है।
  • बारिश के मौसम में नमक में सीलन आने की वजह से फंगस हो जाते हैं

How To Save Salt From Moisture: मानसून आने पर सेहत में तो फर्क पड़ता ही है, इसके साथ ही किचन में रखें खान-पान की चीजें भी खराब होने लगती है। मानसून के सीजन में किचन में रखी चीजों का खास तौर पर ध्यान देना पड़ता है। खासकर सब्जी में इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों का। बारिश के मौसम में इन मसालों में जल्दी नमी आने लगती है। जिस वजह से ये जल्दी खराब होने लगते हैं। इन मसालों में नमक का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है, इसलिए इसका खास ध्यान देना पड़ता है। बारिश के मौसम में नमक में सीलन आने की वजह से फंगस हो जाते हैं, जिसके बाद नमक फेंकना पड़ जाता है, तो आइए जानते हैं बारिश के इस मौसम में किचन में रखे नमक में नमी आने से कैसे बचाएं, कैसे नमक को बरसात के मौसम में सुरक्षित रखें?

कांच के जार का करें इस्तेमाल
बारिश का मौसम आते ही नमक को प्लास्टिक के डिब्बे से हटाकर कांच के जार में रख देना चाहिए। साथ ही जब भी जार से नमक निकाले हैं, तो हमेशा सूखी चम्मच का ही इस्तेमाल करें। ऐसा करने से नमक में नमी नहीं आएगी और ना जल्दी खराब होगा।

Also Read- Kriti Sanon Beauty Tips: कृति सेनन की तरह आप भी करें एलोवेरा मसाज, त्वचा बनी रहेगी चमकदार

डालें लौंग
बारिश के मौसम में नमक को सीलन से बचाने के लिए जार में नमक डालने से पहले 6,7 दाने लौंग को एक कपड़े में लपेट के डाल दें ऐसा करने से नमक में नमी नहीं आएगी और नमक बरसात के मौसम में भी कई दिनों तक इस्तेमाल किया जा सकेगा।

Also Read- Kitchen Hacks: खाना बनाते समय कुकर से निकलता है पानी, ये टिप्स करेंगे आपकी मदद

ब्लोटिंग पेपर लगाकर खराब होने से बचाएं
इसके अलावा नमक को नमी से बचाने के लिए आप ब्लोटिंग पेपर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। किसी जार में नमक रखने से पहले उसमें ब्लोटिंग पेपर डालें।

उस जार में नमक भरकर रखें। ब्लोटिंग पेपर मॉइश्चराइजर को सोख लेता है और बरसात के मौसम में नमक व अन्य मसालों को सीलन व नमा पड़ने से रोकता है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।