लाइव टीवी

Makar Sankranti: पतंगों से गुलजार हुआ गुजरात, जानें इस Kite Festival में क्‍या है आपके लिये खास 

Updated Jan 08, 2020 | 11:41 IST |

Uttarayan festival: मकर संक्रांति पर अगर पतंगबाजी का मजा लेना है तो अहमदाबाद के काइट फेस्टिवल में जरूर पहुंचे। यहां का मुख्य आकर्षण है अलग-अलग शेप, साइज और कलर में दिखने वाली लाखों पतंगें। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Kite Festival Gujarat
मुख्य बातें
  • भारत में मकर संक्रांति का त्‍यौहार बड़े ही धूम धाम के साथ मनाया जाता है
  • गुजरात के अहमदाबाद शहर में साल 1989 में पहली बार अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव का आयोजन किया गया था
  • मकर संक्रांति शुरू होने से महीनों पहले, यहां के घरों में पतंगों का निर्माण शुरू हो जाता है

भारत में मकर संक्रांति का त्‍यौहार बड़े ही धूम धाम के साथ मनाया जाता है। इस दिन देशभर के अलग अलग हिस्‍सों में पतंग उड़ाने की परंपरा भी है। इस अवसर पर आसमान में रंग बिरंगे पतंगों की कतारें दिखाई देती हैं जिसे देखते ही मन खुशी से झूम उठता है। पतंग बाजी की परंपरा इतनी पुरानी है कि इस पर्व को पतंग पर्व भी कहा जाने लगा है। 

यदि आपको भी पतंगबाजी का शौक है तो आपको इस बार पड़ने वाली मकर संक्रांति पर गुजरात में होने वाले काइट फेस्टिवल का मजा जरूर लेना चाहिये। गुजरात में हर साल अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव (उत्तरायण) का आयोजन किया जाता है। गुजरात के अहमदाबाद शहर में साल 1989 में पहली बार अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव का आयोजन किया गया था और तब से हर साल इस महोत्सव का आयोजन हो रहा है। यह गुजरात के सबसे बड़े त्योहारों में से एक माना जाता है। मकर संक्रांति शुरू होने से महीनों पहले, यहां के घरों में पतंगों का निर्माण शुरू हो जाता है। 

अहमदाबाद का काइट फेस्‍टिवल है सबसे फेमस  
अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव विशेष रूप से गुजरात के अहमदाबाद में होता है, जो कि 7 जनवरी से शुरू हो चुका है। उत्तरायण गुजरात के अलावा तेलंगाना और राजस्थान के कई शहरों जैसे जयपुर, उदयपुर, जोधपुर, सूरत, वड़ोदरा, राजकोट, हैदराबाद, नडियाद, डाकोर में मनाया जाता है। हालांकि, अंतर्राष्ट्रीय काइट फेस्‍टिवल अहमदाबाद में होता है, जो कई अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों से आगंतुकों को समायोजित करता है। 

पतंगाबाजी का असली मजा लेने के लिये आएं साबरमती रिवरफ्रंट
इस उत्‍सव का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छी जगह है अहमदाबाद स्थित साबरमती रिवरफ्रंट (इसकी साबरमती नदी का तट 500,000 से अधिक लोगों की क्षमता के साथ) या अहमदाबाद पुलिस स्टेडियम, जहां लोग हजारों पतंगों से भरे आकाश को देखने के लिए आते हैं। 

इस जगह से खरीदें रंग-बिरंगी पतंग  
उत्तरायण का भरपूर मजा लेने के लिये पतंग खरीदना न भूलें। पतंग खरीदने के लिये आपको अहमदाबाद के फेमस पतंग बाजार में जा कर पतंग खरीदनी होगी। यहां जा कर आप अराम से थोक के भाव ढेरों पतंग खरीद सकते हैं। बता दें कि यह बाजार उत्‍सव के दौरान 24 घंटे खुल रहता है। 

इस काइट फेस्टिवल का मुख्य आकर्षण है अलग-अलग शेप, साइज और कलर में दिखने वाली लाखों पतंगें।