लाइव टीवी

Lucknow House Tax: लखनऊ के लोगों के लिए बड़ी राहत, अब घर बैठे खुद तय कर सकेंगे मकान और दुकान का टैक्स

Updated Jul 03, 2022 | 20:54 IST

Lucknow Nagar Nigam: लखनऊ के लोगों को बड़ी राहत मिली है। अब शहरवासी घर बैठे अपने मकान और दुकान का टैक्स खुद तय कर सकेंगे। लोगों को नगर निगम के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। 10 दिन में ऑनलाइन सुविधा शुरू हो जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
लखनऊ नगर निगम
मुख्य बातें
  • लखनऊ के लोग खुद तय कर सकेंगे मकान और दुकान का टैक्स
  • लोगों को नहीं काटने पड़ेंगे नगर निगम के चक्कर
  • 10 दिन में शुरू हो जाएगी ऑनलाइन सुविधा

Lucknow House Tax: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 20 साल के लंबे इंतजार बाद शहरवासी अब घर बैठे अपने मकान और दुकान का टैक्स खुद तय कर सकेंगे। दस दिन में यह ऑनलाइन सुविधा शुरू होने वाली है। ऐसे में लोगों को नगर निगम के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। अभी स्वकर निर्धारण की ऑफलाइन सुविधा है, पर इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। ऑनलाइन सुविधा को लेकर शासन के निर्देश पर तैयारी शुरू हो गई है। एनआईसी के साथ मिलकर सॉफ्टवेयर में संशोधन भी कराया जाएगा। साल 2002 में नगर निगम ने स्वकर निर्धारण व्यवस्था शुरू की थी, जो अभी भी लागू है। इसके तहत फॉर्मूला भी दिया गया, जिससे भवन स्वामी खुद गृहकर निर्धारण कर सकते हैं। 

हालांकि, व्यवस्था के 20 साल बाद भी इंस्पेक्टर राज खत्म नहीं हुआ। कोई स्वकर का फॉर्म भरकर दे तो भी बिना टैक्स इंस्पेक्टर की मर्जी के कर जमा नहीं होता। ऐसे में अब शासन के निर्देश पर यह ऑनलाइन सुविधा शुरू की जा रही है। 

अफसरों का समय होगा तय

गृहकर निर्धारण की जानकारी रखने वाले अधिकारी के अनुसार, ऑनलाइन सिस्टम की सबसे खास बात ये होगी कि, हाउस टैक्स तय करने की फाइल किस स्तर पर कितने दिन तक रहेगी, यह बिल्कुल फिक्स होगा। इसके बाद फाइल खुद फॉरवर्ड हो जाएगी और तय समय में टैक्स फाइल का निस्तारण नहीं हुआ तो यह नगर आयुक्त के पास पहुंचेगी। इससे उन्हें पता चल जाएगा कि, किसकी लापरवाही से कर निर्धारण नहीं हुआ। अभी कई बार कर्मचारी फाइलें अटका देते हैं और समय से काम नहीं करते। ऑनलाइन सिस्टम में कोई बहानेबाजी नहीं चलेगी।

हर साल हो रही ऑनलाइन टैक्स जमा करने वालों की बढ़ोतरी

ऑनलाइन टैक्स जमा करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है, फिर भी नगर निगम गृहकर निर्धारण की ऑनलाइन सुविधा शुरू करने में ढिलाई बरत रहा है। वित्तीय वर्ष 2020-21 में 93,374 भवनस्वामियों ने ऑनलाइन बैंकिंग, पेटीएम, आरटीजीएस व एनईएफटी से 79.11 करोड़ का टैक्स जमा किया था। 2021-22 में 1,18,547 भवन मालिकों ने 128.87 करोड़ रुपये ऑनलाइन टैक्स जमा कराया था।

वार्षिक किराया मूल्यांकन का तरीका

वार्षिक किराया मूल्यांकन के लिए नापजोख के चक्कर में नहीं पड़ना चाहते हैं तो मकान के कुल कवर्ड एरिया का 80 प्रतिशत कारपेट एरिया मानकर गृहकर की गणना कर सकते हैं। नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने कहा कि, स्वकर निर्धारण की ऑनलाइन सुविधा शुरू करने को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। कोशिश है कि जल्द से जल्द लोगों को यह सहुलियत मिलने लगे।
 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।