लाइव टीवी

एक दिन में सर्वाधिक कोरोना टेस्‍ट करने वाला राज्‍य बना यूपी, योगी सरकार ने बनाया रिकॉर्ड

Updated Jul 16, 2020 | 14:40 IST

रोजाना की जा रही कोविड 19 टेस्‍ट‍िंंग के मामले में यूपी ने सभी राज्‍यों को पीछे कर द‍िया है। बुधवार यानि 15 जुलाई को यूपी में 48,066 लोगों की कोरोना जांच हुई। सीएम ने इसे 50 हजार करने के न‍िर्देश द‍िए हैं।

Loading ...
एक दिन में कोरोना की सर्वाधिक जांच करने वाले राज्‍य बना यूपी
मुख्य बातें
  • कोरोना जांच के मामले में योगी सरकार ने बनाया र‍िकॉर्ड
  • एक द‍िन में सर्वाधिक जांच कर अन्‍य राज्‍यों को क‍िया पीछे
  • जल्‍द 50 हजार से अधिक जांच करने के सीएम के न‍िर्देश

Corona Testing in Uttar Pradesh: रोजाना की जा रही कोविड 19 टेस्‍ट‍िंग के मामले में उत्‍तर प्रदेश ने देश के सभी राज्‍यों को पीछे कर द‍िया है। बुधवार यानि 15 जुलाई को यूपी में 48,066 लोगों की कोरोना जांच हुई। इसी के साथ योगी सरकार के साथ कोरोना काल में एक और कीर्तिमान जुड़ गया है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने जांच की संख्‍या को जल्‍द प्रतिदिन 50 हजार करने के न‍िर्देश द‍िए हैं। वहीं यूपी कुल जांच के मामले में देश में तीसरे नंबर पर है। 

उत्‍तर प्रदेश के सूचना निदेशक शिशिर (IAS) ने बताया कि बुधवार को यूपी में सर्वाधिक 48,066 कोरोना टेस्‍ट हुए। यह संख्‍या एक दिन में की गई जांचों में देश में सर्वाधिक है। वहीं मंगलवार को यूपी में 45000 जांचें हुई थीं। इस हिसाब से यूपी रोजाना जांचों की संख्‍या में 3 हजार की वृद्ध‍ि कर रहा है। पूल टेस्टिंग के मामले में भी यूपी अव्‍वल है। यहां रोजाना 16 हजार से अधिक पूल टेस्टिंग के सैंपल लिए जा रहे हैं।

घर घर जाकर हो रही स्‍क्रीनिंग

इसके लिए पूरे प्रदेश में एक लाख स्‍क्रीनिंग और टेस्टिंग टीम गठ‍ित करने का न‍िर्देश द‍िया है। मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को कार्ययोजना बनाकर मेडिकल स्क्रीनिंग का वृहद अभियान संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि कंटेनमेंट जोन के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी सर्वे के माध्यम से स्क्रीनिंग की जाए। वहीं प्रदेश में 38783 से अधिक कोविड हेल्‍प डेस्‍क भी स्‍थापित की जा चुकी हैं।

आंकड़ों ने दिखाई हकीकत

यूपी में कोरोना को लेकर विपक्ष योगी सरकार पर सवाल उठा रहा है। हालांकि यूपी एनएचएम ने प्रदेश में कोरोना टेस्ट को लेकर आंकड़े जारी किए हैं वह प्रदेश की स्थिति को बाकी राज्‍यों से बेहतर बनाते हैं। अब तक करीब 13 लोगों के टेस्ट हो चुके हैं जिसमें से यूपी स्वास्थ्य विभाग ने 22 दिनों के अंदर 7 लाख टेस्ट किए हैं। कोरोना के मामलों में जहां उत्‍तर प्रदेश देश में छठवें नंबर पर है, वहीं जांच के मामले में यह तीसरे नंबर पर है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।