लाइव टीवी

Patna News: जम्मू-कश्मीर में शहीद हुए बिहार के लाल कैप्टन आनंद कुमार, सात दिन पहले छुट्टी से लौटे थे ड्यूटी पर

Updated Jul 18, 2022 | 20:22 IST

Patna News: पुंछ जिले में हुए एक ग्रेनेड विस्फोट में खगड़िया के लाल कैप्टन आनंद कुमार (26) शहीद हो गए। शहीद कैप्‍टन 10 जुलाई को ही अपनी छुट्टी पूरी कर गांव से ड्यूटी पर वापस लौटे थे। वो वर्ष 2015 में एनडीए क्‍लीयर कर वर्ष 2019 में कैप्‍टन की पोस्‍ट पर तैनात हुए थे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
शहीद कैप्टन आनंद कुमार
मुख्य बातें
  • गाड़ी से जाते हुए ग्रेनेड की चपेट में आने से हुए थे घायल
  • मंगलवार को हवाई मार्ग से पार्थिव शरीर लाया जाएगा पटना
  • 7 दिसंबर 2019 को मिला था कैप्टन का पद, लंबे समय से बॉर्डर पर थे तैनाती

Patna News: कश्‍मीर के पुंछ जिले में हुए एक ग्रेनेड विस्फोट में खगड़िया के लाल कैप्टन आनंद कुमार (26) शहीद हो गए। शहीद कैप्‍टन जिले के परबत्ता प्रखंड के नयागांव शिरोमणि टोला के रहने वाले थे। कैप्टन आनंद लंबे समय से जम्मू कश्मीर में बॉर्डर पर तैनात थे और करीब एक सप्‍ताह पहले ही छुट्टी मना कर वापस गए थे। सेना द्वारा साझां की गई जानकारी के अनुसार, सोमवार को वे सेना की गाड़ी से ड्यूटी एरिया में जा रहे थे, तभी वाहन ग्रेनेड की चपेट में आ गया।

इस हादसे में कैप्टन आनंद समेत गाड़ी में सवार एक जेसीओ सहित पांच लोग घायल हो गए। सभी को हेलिकॉप्टर से उधमपुर स्थित अस्पताल लाया गया। जहां पर इलाज के दौरान कैप्टन आनंद व जेसीओ शहीद हो गए। शहीद जवान का पार्थिव शरीर मंगलवार को हवाई मार्ग द्वारा पटना लाया जाएगा।

शहीद आनंद बचपन से ही थे मेधावी छात्र

ग्रामीणों ने बताया कि, कैप्टन आनंद बचपन से पढ़ने में काफी तेज थे। उन्होंने वर्ष 2012 में मैट्रिक की परीक्षा में 95 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे। इसके बाद इंटर में 86 प्रतिशत अंक हासिल किया था। इसके बाद उन्होंने 2015 में एनडीए की प्रतियोगिता परीक्षा पास कर तीन वर्षों की ट्रेनिंग पूरी की और 7 दिसंबर 2019 को कैप्टन का सम्मान प्राप्त हुआ। परिवार में मां ममता देवी गृहिणी है, जबकि पिता बिहार पुलिस में सब इंस्पेक्टर हैं। आनंद का छोटा भाई है जो दिल्ली पर रहकर आगे की तैयारी करता है।

10 जुलाई को गए थे वापस, जनवरी में होनी थी शादी

परिवार वालों ने बताया कि, जिले के लाल आनंद कुमार विगत 21 जून को छुट्टी पर गांव आए थे। यहां पर अपने दोस्‍तों व रिश्‍तेदारों के साथ काफी घूमे फिरे थे। छुट्टी खत्म होने के बाद 10 जुलाई को वापस ड्यूटी पर चले गए थे। जिसके एक सप्ताह बाद ही उनके शहीद होने की दुःखद खबर ने परिवार समेत पूरे जिले को झकझोर कर रख दिया। परिजनों ने बताया कि, शहीद कैप्‍टन आनंद की जनवरी 2023 में शादी होने वाली थी। शादी को लेकर सबकुछ तय हो चुका था। पिता ने शादी की तैयारी भी शुरू कर दी थी, लेकिन इसके पहले ही बेटे के चले जाने से परिजनों पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।