लाइव टीवी

बिहार की नीतीश सरकार राज्य के नियोजित शिक्षकों पर हुई मेहरबान, 22% तक बढ़ाया वेतन

Updated Aug 18, 2020 | 22:10 IST

Bihar employed teachers salary hike: बिहार कैबिनेट प्रदेश के नियोजित शिक्षकों की सेवा शर्त नियमावली को मंजूरी दे दी है साथ ही वेतन में भी 22 फीसदी तक का इजाफा कर दिया है।

Loading ...
इस फैसले के बाद सरकार के खजाने पर 2765 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा

बिहार सरकार ने राज्य के टीचरों को बड़ी खुशखबरी दी है बिहार कैबिनेट बैठक में सरकार ने ट्रांस्फर, प्रमोशन समेत अन्य तरह  की सुविधा का तोहफा नियोजित शिक्षकों को दिया है,साथ ही, अब उनके वेतन में भी 22 फीसदी का इजाफा हुआ है, शिक्षकों को 1 अप्रैल 2021 से इसका लाभ मिलेगा, कैबिनेट में नियोजित शिक्षकों के लिए सेवा शर्त नियमावली पर भी मुहर लगा दी गई जिससे अब नियोजित शिक्षक बिहार के किसी भी कोने ट्रांसफर ले पायेंगे।

इस फैसले के बाद सरकार के खजाने पर 2765 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा, कहा जा रहा है कि कैबिनेट के इस फैसले के बाद तकरीबन 3.5 लाख नियोजित शिक्षकों को इसका फायदा मिलेगा।मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कुल 28 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है, ईपीएफ के तौर पर 12-12 फीसदी का अंश दिया जाएगा, 12 फीसदी सरकार अपने हिस्से से देगी, स्थानान्तरण, प्रोमोशन समेत अन्य तरह की सुविधा का तोहफा मिलने वाला है। 

कैबिनेट ने एक और  निर्णय लेते हुए खिलाड़ी नियुक्ति नियमावली संसोधन 2020 पर भी कैबिनेट मीटिंग में मुहर लगा दी है यानि खिलाड़ियों को भी नौकरी मिलने का रास्ता साफ कर दिया है अब बड़ी संख्या में खिलाड़ियों की भी भर्ती की जाएगी।

बिहार में नियोजित शिक्षकों इसकी लंबे समय से मांग कर रहे थे और इसको लेकर लंबे समय उन्होंने प्रदर्शन किया था, अब इस फैसले के बाद, नियोजित शिक्षकों ने राहत की सांस ली है।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।