लाइव टीवी

Pain Management Clinic:अब बिना सर्जरी दर्द से मिलेगा छुटकारा, पटना के इस अस्पताल में पेन मैनेजमेंट क्लिनिक की शुरूआत

Updated May 17, 2022 | 17:02 IST

Patna Pain Management Clinic: कैंसर और अन्य कई तरह के गंभीर दर्द के मरीजों को अब पटना में भी बेहतर इलाज मिलेगा। बिना सर्जरी के उन्हें असहनीय दर्द से निजात दिलाई जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
अब बिना सर्जरी और इंजेक्शन लिए असहनीय दर्द से मिलेगा छुटकारा
मुख्य बातें
  • बिना सर्जरी और इंजेक्शन के भी मरीजों को दर्द से मिलेगा छुटकारा
  • पटना में पेन मैनेजमेंट क्लिनिक की व्यवस्था हो रही है शुरू
  • राजवंशी नगर स्थित एलएनजेपी अस्पताल में बनेगा पेन मैनेजमेंट क्लिनिक

Patna Pain Management Clinic: राजधानी में भी अब पेन मैनेजमेंट क्लिनिक की शुरुआत हो रही है। इससे कैंसर, गॉल ब्लाडर समेत अन्य बीमारियों के मरीजों को असहनीय दर्द से छुटकारा मिलेगा। वह भी बिना सर्जरी, इंजेक्शन लगाए और दवा के। इसके लिए शहर के राजवंशी नगर स्थित लोकनायक जयप्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल में पेन मैनेजमेंट क्लिनिक शुरू किया गया है। अस्पताल में हर शनिवार को पेन मैनेजमेंट क्लिनिक की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। 

अस्पताल के निदेशक डॉ. सुभाष चंद्रा का कहना है कि अस्पताल के दो न्यूरो सर्जन डॉ. श्याम किशोर और डॉ. आरसी महतो को ट्रेनिंग के लिए मुंबई भेजा गया था। इन दोनों की ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है। डॉ. सुभाष और डॉ. श्याम अभी सिर दर्द, गर्दन दर्द, कमर दर्द, टेनिस एलबो, घुटने का दर्द और कैंसर मरीजों को होने वाले दर्द से राहत दिलाएंगे। 

मरीजों को सर्जरी और मोटी रकम खर्च करने से मिलेगी निजात

न्यूरो सर्जन डॉ. श्याम किशोर ने बताया कि कुछ कैंसर मरीजों का दर्द असहनीय होता है, लेकिन हमें दर्द से परेशान मरीज को राहत दिलानी है। कुछ केस में दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए सर्जरी मुमकिन नहीं होती है। तब मरीज को दवा या इंजेक्शन देकर उनका दर्द कम किया जाता है। ज्यादातर मरीज लंबे समय तक दवा खाते रहते हैं, लेकिन दर्द कम नहीं हो पाता है। उनके लिए यह नई व्यवस्था कारगर साबित होगी। इसमें सर्जरी से बेहद कम खर्च आएगा। सरकारी अस्पताल में जरूरत होने पर दवा खरीदनी पड़ सकती है। अलग-अलग दर्द के लिए अलग-अलग इलाज और दवा है। 

हफ्ते में एक दिन चलेगा पेन मैनेजमेंट क्लिनिक का ओपीडी 

लोकनायक जयप्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल के निदेशक डॉ. सुभाष चंद्रा ने बताया कि अभी हफ्ते में एक दिन ही पेन मैनेजमेंट क्लिनिक का ओपीडी चलेगी। जब मरीजों की संख्या बढ़ने लगी, तो ओपीडी की सुविधा एक दिन से बढ़ा दी जाएगी। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।