लाइव टीवी

Ranchi DTO: रांची में अब ड्राइविंग लाइसेंस बनकर आपके सीधा घर पहुंचेगा, वो भी सिर्फ इतने घंटे में

Updated Jul 24, 2022 | 19:33 IST

Ranchi News: वाहना मालिकों के लिए बेहद अच्छी खबर है। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की जटिल प्रक्रिया अब बेहद सरल हो रही है। विभाग अब वाहन मालिकों के घर पर ही ड्राइविंग लाइसेंस भेजवाने की सुविधा शुरू कर रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
रांची में अब घर पहुंचेगा ड्राइविंग लाइसेंस
मुख्य बातें
  • लोगों को अब ड्राइविंग लाइेंस जारी होने के 24 घंटे के अंदर ही मिल जाएगा
  • परिवहन विभाग ने आउटसोर्सिंग एजेंसी को डीएल की होम डिलीवरी का सौंपा है जिम्मा
  • एजेंसी ने डाक विभाग से डिलीवरी दर का मांगा है प्रस्ताव

get driving license: वाहना मालिकों के लिए बेहद अच्छी खबर है। अब लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस जिला परिवहन कार्यालय से जारी होने के 24 घंटे के अंदर ही मिल जाएगा। वाहन मालिक के पते पर डाक के माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस पहुंचेगा। यह सुविधा रांची में शुरू हो रही है। इसके लिए परिवहन विभाग ने आउटसोर्सिंग एजेंसी को रखा है। इस आउटसोर्सिंग कंपनी ने ड्राइविंग लाइसेंस की होम डिलीवरी के लिए डाक विभाग से डिलीवरी दर का प्रस्ताव मांगा है। 

डाक विभाग ने परिवहन विभाग और कंपनी के बीच हुए एकरारनामे की कॉपी मांगी है। डाक विभाग के वरीय अधिकारी के अनुसार अगर आउटसोर्सिंग एजेंसी और उनके बीच नियम के मुताबिक कोई परेशानी नहीं हुई तो जल्द विभाग इस काम ले लेगा। फिर लोगों के घर तक ड्राइविंग लाइसेंस की होम डिलीवरी की जाएगी। 

अभी 15 दिनों से डेढ़ महीने का लगता है समय

फिलहाल जिला परिवहन कार्यालय द्वारा जारी ड्राइविंग लाइेंस को लोगों तक पहुंचने में 15 दिनों से लेकर डेढ़ महीने तक का समय लग जाता है। इसमें वाहन मालिकों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है। अब इस नई सुविधा के कारण लोगों के समय की बचत होगी। डाक विभाग के वरीय अधिकारी ने बताया कि, कभी देर शाम विभाग को लाइसेंस मिलता है तो भी उसकी डिलीवरी 48 घंटे में कर दी जाएगी। 

पहले भी लोगों के घर तक की गई डिलीवरी

ड्राइविंग लाइसेंस की घर तक डिलीवरी की सुविधा पहले भी बहाल हुई थी। हालांकि इसकी जिम्मेदारी तब डाक विभाग को नहीं दी गई थी। सभी जिलों में जिला परिवहन कार्यालय की ओर से डाकघर में स्पीड पोस्ट के बाद डाकिए के माध्यम से वितरण हुआ करता था। फिलहाल निजी एजेंसी को कई जिलों में कर्मी की कमी की वजह से डिलीवरी में परेशानी होती है। डाक विभाग से करार के बाद यह परेशानी भी हल हो जाएगी। अब एजेंसी को डाक विभाग के बड़े नेटवर्क का भरपूर फायदा मिलेगा। इस नेटवर्क के माध्यम से काफी कम समय में ड्राइविंग लाइसेंस की होम डिलीवरी हो सकेगी।